Tuesday, August 25, 2020

सैर पर निकले हैं और बॉस का फोन आ गया तो टेंशन न लें! क्योंकि फोन से ही लैपटॉप एक्सेस कर निपटा सकेंगे जरूरी काम, फॉलो करें ये सिंपल स्टेप्स August 24, 2020 at 05:30PM

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम सैर पर निकले होते हैं और बॉस फोन कर जरूरी काम निपटाने का आदेश दे देते हैं। तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। हम आपके लिए ऐसी ट्रिक लेकर आए हैं, जिससे आप दुनिया के किसी भी कोने से फोन के जरिए अपना लैपटॉप या डेस्कटॉप एक्सेस कर जरूरी काम निपटा सकेंगे। आप न सिर्फ फोन से अपना लैपटॉप एक्सेस कर पाएंगे बल्कि आप उसे पूरी तरह कंट्रोल कर पाएंगे। इस ट्रिक से लैपटॉप स्क्रीन की हूबहू रेप्लिका आपके फोन पर नजर आने लगेगी। तो चलिए शुरू करते हैं....

लैपटॉप में क्या करना होगा...

स्टेप 1: सबसे पहले लैपटॉप के क्रोम ब्राउजर खोल कर remotedesktop.google.com/access साइट ओपन करें।
स्टेप 2: साइट खोलने के बाद, दाए तरफ दिखाई दे रहें Download आइकन पर क्लिक करें।
स्टेप 3: क्लिक करते ही एक नया टैब ओपन हो जाएगा, जहां क्रोम रिमोट डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर का डाउनलोड लिंक होगा।
स्टेप 4: यहां दिखाई दे रहें Add to Chrome ऑप्शन पर क्लिक करते ही सॉफ्टवेयर डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। डाउनलोड होने के बाद सॉफ्टवेयर को लैपटॉप पर इंस्टॉल कर लें।
स्टेप 5: इंस्टॉलेशन के समय आपको लैपटॉप को कोई नाम देना होगा, साथ ही 6-अंकों का पिन-कोड जनरेट करना होगा, जो आगे काम आएगा, इसलिए पिन कोड ध्यान से बनाए और याद रखें। अब यह सॉफ्टवेयर पूरी तरह से लैपटॉप में इंस्टॉल हो जाएगा।


अब बारी आती है स्मार्टफोन की, जिससे लैपटॉप को एक्सेस करना है

स्टेप 1: प्ले स्टोर पर जाकर फोन पर भी 'Chrome Remote Desktop' ऐप इंस्टॉल करे।
स्टेप 2: ऐप ओपन करने के बाद उसी ईमेल आईडी से लॉग-इन करना होगा, जिससे लैपटॉप पर लॉग-इन किया है।
स्टेप 3: अब ऐप पर लैपटॉप का नाम दिखने देगा, उसके बाद यहां वहीं 6-अंकों का पिन-कोड डालें, जो लैपटॉप में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करते समय जनरेट किया था।
स्टेप 4: पिन डालते ही लैपटॉप की पूरी स्क्रीन आपके लैपटॉप पर आ जाएगी और आप अपने फोन से लैपटॉप को पूरी तरह से एक्सेस या कंट्रोल कर पाएंगे। इससे आप वेब ब्राउजर चला सकते हैं या लैपटॉप की किसी भी फाइल को एक्सेस कर सकेंगे।

नोट- एक बार इस प्रोसेस को करने के बाद आप अपने लैपटॉप को कैरी कर रहे हों या कैरी करना भूल गए हों, आप कहीं से भी अपने लैपटॉप को एक्सेस कर सकेंगे। बस इस बात का ध्यान रखना होगा कि लैपटॉप इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यह प्रोसेस पूरी तरह से सुरक्षित है, लेकिन सुरक्षा के लिहाज से जनरेट हुए 6-अंकों के पिन कोड को किसी के साथ शेयर न करें।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...