Tuesday, September 1, 2020

चीन ने रातों रात बना दिया नियम; अब टिकटाॅक को अपना कारोबार बेचने के लिए लेना होगा लाइसेंस September 01, 2020 at 05:25AM

चीन की मशहूर शाॅर्ट वीडियो ऐप टिकटाॅक की मुश्किलें दिन पर दिन बढती ही जा रही हैं। शुरूआत में अश्लील कंटेंट और फिर प्राइवेसी को लेकर बवाल हो चुका है। प्राइवेसी लीक मामले में भारत में टिकटाॅक बैन हो चुका है। इसके बाद अमेरिका में भी दिक्कतें बढनी शुरू हो गई। अब जब चीनी ऐप अमेरिका में कारोबार बेचने की तैयार कर ली तो एक बार फिर ऐप की मुश्किलें अपने ही देश चीन ने बढ़ा दी है।

चीन ने नया नियम लागू कर दिया

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने रातोंरात एक नया एक्सपोर्ट रूल लागू कर दिया। इस नियम के तहत चीन की सरकार ने कहा कि टिकटाॅक को अपना कारोबार बेचने के लिए सरकार से लाइसेंस लेने की जरूरत होगी।

एक्सपोर्ट पर नियंत्रण किया जा सकेगा

चीन के इस नियम के तहत एक्सपोर्ट पर नियंत्रण किया जा सकेगा। इसमें टेक्नोलॉजी बेस्ड डाटा एनालिसिस भी शामिल है। यानी की टिकटाॅक की पेरेंट कंपनी बायडांस अपना ऐप तो बेच सकती है लेकिन अपना मशहूर कंटेंट रेकमंडेशन अल्गारिद्म नहीं बेच पाएगी। यूजर्स को किस तरह का कॉन्टेंट पसंद कर रहे हैं इसका पता अलॉगरिद्म से ही चलता है। इसी के आधार पर नए कॉन्टेंट सुझाए जाते हैं। बता दें कि इसी की वजह से टिकटाॅक को लोकप्रियता मिली है।

15 जून से पहले बेचना है टिकटाॅक को अपना कारोबार

अमेरिका में टिकटाॅक की डील माइक्रोसॉफ्ट या फिर ऑरेकल से होने की संभावना है। हालांकि, बात बनने से पहले अब बायडांस के सामने नई मुश्किल आ गई है। ऐसे में अब टिकटाॅक अपने अमेरिकी कारोबार को अलग यूनिट बनाकर बेचना चाहती थी वह भी मुश्किल लग रहा है। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कंपनी को 15 सितंबर तक अपना अमेरिकी कारोबार बेचने को कहा है। अगर इस बीच कंपनी ने अपना कारोबार नहीं बेचा तो अमेरिकी टिकटाॅक बैन हो जाएगा।

20 से 30 अरब डॉलर में हो सकती है डील

सूत्रों के मुताबिक, टिकटॉक की बीजिंग स्थित मूल कंपनी बायडांस अपने अमेरिकी, कनाडाई, ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड के लिए कारोबारी डील 20 बिलियन से 30 बिलियन डाॅलर में होने की संभावना है। बता दें कि अमेरिकी रिटेल दिग्गज वॉलमार्ट, टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर चीनी वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटाॅक की बोली लगाएगी।

टिकटाॅक डील को लेकर नया मोड़:अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट टिकटाॅक को खरीदना चाहती है ; टेकओवर के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर लगाएगी बोली



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टिकटाॅक की पेरेंट कंपनी बायडांस अपना ऐप तो बेच सकती है लेकिन अपना मशहूर कंटेंट रेकमंडेशन अल्गारिद्म नहीं बेच पाएगी।

लोगों ने जमकर खरीदीं मारुति की कारें, तो एस्कॉर्ट्स की बिक्री 80% बढ़ी; हुंडई और महिंद्रा की सेल्स में आई गिरावट September 01, 2020 at 12:08AM

ऑटो कंपनियों ने अगस्त में बिकने वाली गाड़ियों का डेटा जारी कर दिया है। आंकड़ों के देखकर ये पता चलता है कि बीते महीने भी कई कंपनियों के अच्छे नहीं रहे। देश के अंदर सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी मारुति के आंकड़ों में 17 फीसदी की बढ़ोतरी रही, लेकिन हुंडई, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टोयोटा जैसी कंपनियों की सेल्स काफी डाउन रही। हालांकि, एस्कॉर्ट्स के आंकड़ों में 80 फीसदी का जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। आइए एक नजर इन कंपनियों की बीते महीने हुई सेल्स पर डालते हैं।

मारुति की सेल्स 17% बढ़ी

अगस्त में कंपनी के सेल्स के आंकड़ों में 17.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली।


सबसे पहले बात करते हैं मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) के आंकड़ों की। तो बीते महीने यानी अगस्त में कंपनी के सेल्स के आंकड़ों में 17.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली। कंपनी ने इस दौरान 1,24,624 यूनिट बेचीं। बीते साल अगस्त में कंपनी ने 1,06,413 यूनिट की बिक्री की थी। इस हिसाब से उसे इस साल 18,211 यूनिट का फायदा मिला।

मारुति सुजुकी इंडिया के मुताबिक, पिछले साल की तुलना में घरेलू बिक्री 20.2 प्रतिशत बढ़कर 1,16,704 यूनिट हो गई, जो अगस्त 2019 में 97,061 यूनिट थी। ऑल्टो और वैगनआर जैसी मिनी कारों की बिक्री पिछले साल अगस्त की 10,123 यूनिट की तुलना में 19,709 यूनिट रही। वहीं, स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर जैसे मॉडलों की बिक्री 14.2 प्रतिशत बढ़कर 61,956 यूनिट रही, जो पिछले साल अगस्त में 54,274 थी।

एमएसआई ने कहा कि विटारा ब्रेजा, एस-क्रॉस और अर्टिगा सहित यूटिलिटी वाहनों की बिक्री 13.5 प्रतिशत बढ़कर 21,030 यूनिट हो गई, जो एक साल पहले इसी महीने में 18,522 यूनिट थी। हालांकि, अगस्त में एक्सपोर्ट 15.3 फीसदी घटकर 7,920 यूनिट रहा, जो पिछले साल इसी महीने में 9,352 यूनिट था।

एस्कॉर्ट्स की सेल्स 80% बढ़ी

कंपनी के सेल्स के आंकड़ों में 80.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली।


फार्म इक्युपमेंट मैन्युफैक्चर कंपनी एस्कॉर्ट्स एग्री मशीनरी ने के लिए अगस्त शानदार रहा। कंपनी के सेल्स के आंकड़ों में 80.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली। इस दौरान उनसे 7,268 यूनिट बेची। बीते साल अगस्त में कंपनी ने 4,035 यूनिट की बिक्री की थी। इस हिसाब से उसे इस साल 3,233 यूनिट का फायदा मिला।

एस्कॉर्ट्स एग्री मशीनरी ने कहा कि अच्छे मानसून, बेहतर खरीफ की बुआई, फसल की अच्छी कीमत और खुदरा वित्त की अच्छी आपूर्ति के साथ बाजार सकारात्मक बनी हुई है। पिछले महीने की तुलना में हमारी बिक्री में काफी सुधार हुआ है। आने वाले त्योहार के महीनों में हमें अपना बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद है।

कंपनी ने इस साल अगस्त में घरेलू बाजार में 6,750 ट्रैक्टर की यूनिट बेचीं, जो अगस्त 2019 में 3,763 ट्रैक्टर की यूनिट की तुलना में 79.4 प्रतिशत ज्यादा रही। वहीं, कंपनी का निर्यात 90.4 प्रतिशत बढ़कर 518 यूनिट पर रहा, जो बीते साल समान अवधि में 272 यूनिट था।

हुंडई की सेल्स 6% घटी

अगस्त 2019 में 38,205 यूनिट के मुकाबले घरेलू बिक्री 19.9 प्रतिशत बढ़कर 45,809 यूनिट पर पहुंच गई।


हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त में कंपनी की बिक्री 6.06 प्रतिशत घट गई। कंपनी ने बीते महीने कुल 52,609 यूनिट बेचीं। बीते साल अगस्त में कंपनी ने 56,005 यूनिट की बिक्री की थी। इस हिसाब से उसे इस साल 3396 यूनिट का नुकसान हुआ।

हालांकि, अगस्त 2019 में 38,205 यूनिट के मुकाबले घरेलू बिक्री 19.9 प्रतिशत बढ़कर 45,809 यूनिट पर पहुंच गई। अगस्त महीने में कंपनी का निर्यात 6,800 यूनिट्स पर रहा, जो अगस्त 2019 में 17,800 यूनिट्स से 61.79 फीसदी कम है।

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के डायरेक्टर (सेल्स, मार्केटिंग और सर्विस) तरुण गर्ग ने कहा, "नई क्रेटा, वरना, टक्सन, निओस और ऑरा के रिजल्ट बेहतर हैं। हम पॉजीटिव सोच के साथ आगे बढ़त रहे हैं, क्योंकि अभी महामारी का असर रहेगा।"

महिंद्रा की सेल्स 16% घटी

घरेलू बाजार में कंपनी की बिक्री पिछले महीने 13 प्रतिशत घटकर 29,257 यूनिट रही।


महिंद्रा एंड महिंद्रा द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त में कंपनी की बिक्री 16 प्रतिशत घट गई। कंपनी ने बीते महीने कुल 30,426 यूनिट बेचीं। बीते साल अगस्त में कंपनी ने 36,085 यूनिट की बिक्री की थी। इस हिसाब से उसे इस साल 5659 यूनिट का नुकसान हुआ।

घरेलू बाजार में कंपनी की बिक्री पिछले महीने 13 प्रतिशत घटकर 29,257 यूनिट रही, जो अगस्त 2019 में 33,564 यूनिट थी। अगस्त में कंपनी ने 54 फीसदी गिरावट के साथ 1,169 यूनिट का निर्यात किया। पिछले साल कंपनी ने 2,521 यूनिट का निर्यात किया था।

हालांकि, पैसेंजर्स व्हीकल सेगमेंट में कंपनी ने अगस्त में 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 13,651 यूनिट बेची, जो पिछले साल अगस्त में 13,507 यूनिट थी। वहीं, कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में कंपनी ने 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 15,299 यूनिट बेचीं, जो पिछले साल समान अवधि में 14,684 यूनिट थी।

टोयोटा की सेल्स 48% घटी

कंपनी ने बीते महीने कुल 5,555 यूनिट बेचीं।


अब बात करते हैं टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के आंकड़ों की। तो बीते महीने कंपनी की बिक्री 48 प्रतिशत घट गई। कंपनी ने बीते महीने कुल 5,555 यूनिट बेचीं। बीते साल अगस्त में कंपनी ने 10,701 यूनिट की बिक्री की थी। इस हिसाब से उसे इस साल 5146 यूनिट का नुकसान हुआ।

टीकेएम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स एंड सर्विस) नवीन सोन ने कहा, "कोविड-19 की वजह से हमारी कारों की डिमांड और सप्लाई दोनों पर असर हुआ है। अभी हमारी प्लांट में सिंगल शिफ्ट में ही काम हो रहा है। इसमें भी लिमिटेड कर्मचारी ही काम कर रहे हैं, क्योंकि उनकी सेहत और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।"



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Maruti Suzuki, Mahindra & Mahindra, Hyundai, Toyota Sales Data August 2020

एयरटेल ने लॉन्च किए 3 नए डाटा प्लान, इनमें डिज्नीप्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा; जियो के इन 4 प्लान से होगा मुकाबला August 31, 2020 at 09:28PM

एयरटेल ने इस साल जुलाई में अपने 'फ्री डाटा कूपन्स' प्लान पेश किए थे। ये प्लान प्री-पेड यूजर्स के लिए थे। इमें 219, 249, 279, 298, 349, 398, 399, 449, 558, 598 और 698 रुपए वाले प्लान शामिल थे। इस लिस्ट में अब 289, 448 और 599 रुपए वाले नए प्लान शामिल हो गए हैं। नए प्लान में कंपनी डिज्नीप्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन भी दे रही है।

एयरलेट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 289 और 448 रुपए वाले प्लान में कंपनी दो कूपन के साथ 1GB डाटा दे रही है, जिसकी वैलिडिटी 28 दिन है। वहीं, 599 रुपए वाले प्लान कंपनी 4 कूपन के साथ 1GB डाटा दे रही है, जिसकी वैलिडिटी 56 दिन है। इन प्लान का फायदा उन यूजर्स को मिलेगा जो एयरटेल थैंक्स ऐप से रिचार्ज कराते हैं।

एयरटेल के प्लान में क्या मिलेगा?

  • 289 रुपए वाले प्लान में अनलिमिटेड लोकल, STD और रोमिंग कॉल की सुविधा मिलेगा। इसमें डेली 100 SMS के साथ 1.5GB हाई-स्पीड डाटा का एक्सेस 56 दिन के लिए मिलेगा। प्लान में एयरटेल एक्सस्ट्रीम प्रीमियम सब्सक्रिप्शन, विंग म्यूजिक और फ्री ऑनलाइन कोर्स का सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा।
  • 448 रुपए वाले प्लान में अनलिमिटेड लोकल, STD और रोमिंग कॉल की सुविधा मिलेगा। इसमें डेली 100 SMS के साथ 3GB हाई-स्पीड डाटा का एक्सेस 28 दिन के लिए मिलेगा। प्लान में डिज्नीप्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा।
  • 559 रुपए वाले प्लान में अनलिमिटेड लोकल, STD और रोमिंग कॉल की सुविधा मिलेगा। इसमें डेली 100 SMS के साथ 2GB हाई-स्पीड डाटा का एक्सेस 56 दिन के लिए मिलेगा। प्लान में डिज्नीप्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा।

जियो के डिज्नीप्लस हॉटस्टार प्लान से मुकाबला

रिलायंस जियो भी अपने कई प्लान में डिज्नीप्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन फ्री दे रही है। जिया का फ्री सब्सक्रिप्शन वाला सबसे सस्ता प्लान 401 रुपए का है। इसमें 499, 777 और 2599 रुपए वाले प्लान भी शामिल हैं।

प्लान डाटा वैलिडिटी
499 रुपए 1.5GB डेली 56 दिन
777 रुपए 1.5GB डेली 84 दिन
401 रुपए 3GB डेली 28 दिन
2599 रुपए 740GB 365 दिन


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इन प्लान का फायदा उन यूजर्स को मिलेगा जो एयरटेल थैंक्स ऐप से रिचार्ज कराते हैं

इस महीने लॉन्च हो सकते हैं, शाओमी की किफायती स्मार्टवॉच और सस्ता फिटनेस बैंड, जानें कीमत और फीचर्स August 31, 2020 at 08:19PM

पिछले साल के अंत में, शाओमी ने अपने घरेलू बाजार में कई स्मार्टवॉच लॉन्च कीं। एमआई वॉच एक पूर्ण विकसित वियर ओएस बेस्ड वॉच थी, जबकि एमआई वॉच रिवॉल्व एक स्टाइलिश राउंड डिस्प्ले वाला एक वाटर-डाउन वैरिएंट था। चूंकि भारत में वियरेबल कैटेगरी काफी तेजी से उभर रही है, ऐसे में शाओमी अब इन स्मार्टवॉच को भारतीय बाजार में लाने की तैयारी करती नजर आ रही है। लीक में यह जानकारी भी मिलती है कि इन स्मार्टवॉच के साथ एमआई बैंड 5 भी लॉन्च किया जाएगा।

91Mobiles की एक रिपोर्ट के अनुसार, टिप्सटर इशान अग्रवाल ने हिंट दिया है कि शाओमी दो वियरेबल डिवाइस भारतीय बाजार में उतारने की योजना बना रही है। इसमें एमआई बैंड 5 पिछले साल से लॉन्च हुए एमआई बैंड 4 का किफायती अपग्रेड वर्जन के रूप में नजर आ रहा है। दूसरी ओर, एमआई वॉच रिवॉल्व एक प्रॉपर स्मार्टवॉच है जिसमें एक बड़ा डिस्प्ले और बहुत सारी स्मार्ट फंक्शन्स देखने को मिलेंगे। फिलहाल कंपनी ने इसके सटीक लॉन्चिंग डेट के बारे में जानकारी नहीं दी है।

उन्होंने कहा कि शाओमी के मनु जैन ने ट्विटर पर अपने इन 'किलर न्यू प्रोडक्ट' को टीज किया है। इसलिए उम्मीद की जा सकती है कि शाओमी के ये वियरेबल डिवाइस सितंबर में लॉन्च हो सकते हैं। शाओमी प्रोडक्ट होने के नाते यह वियरेबल्स, बाजार में मौजूद अन्य वियरेबल्स की तुलना में काफी किफायती हो सकते हैं।

एमआई वॉच रिवॉल्व और एमआई बैंड 5 में क्या होगा खास

  • एमआई वॉच रिवॉल्व, शाओमी की एक नई प्रोडक्ट कैटेगरी है। चीन में इसे कई सारे हेल्थ सेंट्रिक फीचर्स और स्टाइलिश डिजाइन के साथ एक सस्ती स्मार्टवाच के तौर पर लॉन्च किया गया है। एमआई वॉच के विपरीत, रिवॉल्व शाओमी के कस्टम ओएस वर्जन पर काम करती है। इसमें 454x454 पिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ एक बड़ा 1.3 इंच सर्कुलर AMOLED डिस्प्ले है। स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं को ट्रैक करने के लिए इसमें एक हार्ट रेट ट्रैकर और जीपीएस ऑनबोर्ड है। कंपनी का दावा है कि एक चार्ज पर यह 14 दिनों तक चलती है।
  • भारत में, एमआई वॉच रिवॉल्व को 10 हजार रुपए से कम कीमत में लॉन्च किया जाएगा, जो बाजार में मौजूद अन्य वियरेबल्स को चुनौती देगी। यह अमेजफिट और कुछ अन्य कंपनियों के वर्चस्व वाला एक स्थान है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में एमआई वॉच रिवॉल्व की कीमत लगभग 6,000 रुपए हो सकती है। इसे फिटनेस ट्रैकर एमआई बैंड सीरीज के अपग्रेड के तौर पर देखा जा रहा है।
  • एमआई बैंड की बात करें तो, नया एमआई बैंड 5 पुराने मॉडल के पुराने डिज़ाइन को बरकरार रखता है लेकिन इसे कहीं और अपग्रेड करता है। ट्रैकर में थोड़ा बड़ा 1.1 इंच का AMOLED डिस्प्ले है और यह 11 स्पोर्ट्स मोड ट्रैकिंग के साथ आता है। नए बैंड में एनएफसी है और एक नया चार्जर मैकेनिज्म है। इसलिए, यूजर्स को चार्जिंग के लिए स्ट्रैप से इसे पॉप-आउट नहीं करना होगा। एमआई बैंड 5 की कीमत 2,000 रुपए की रेंज में होने की उम्मीद है।

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रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में एमआई वॉच रिवॉल्व की कीमत लगभग 6,000 रुपए हो सकती है तो एमआई बैंड 5 की कीमत 2,000 रुपए की रेंज में होने की उम्मीद है।

सैमसंग ने गैलेक्सी M51 को लिस्टेड किया, इसमें 7000mAh की बैटरी और 6.7-इंच की बड़ी स्क्रीन August 31, 2020 at 07:19PM

कोरियन कंपनी सैमसंग भारतीय बाजार में सबसे पावरफुल बैटरी वाला गैलेक्सी M51 स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर चुकी है। कंपनी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर इस स्मार्टफोन को लिस्टेड किया है। फोन में पंच होल डिस्प्ले के साथ 7,000mAh की बैटरी मिलेगी। ये 25 वॉट की चार्जिंग सपोर्ट के साथ आएगी।

कंपनी इस फोन का टीजर अमेजन पर भी कर चुकी है। खबरों की मानें, तो ये स्मार्टफोन सितंबर के दूसरे सप्ताह में लॉन्च हो सकता है। अभी इसे कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ नोटिफिकेशन ऑन कर सकते हैं।

सैमसंग गैलेक्स M51 की कीमत
सैमसंग गैलेक्सी M51 फोन को जर्मनी में लॉन्च कर चुकी है। वहां की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक इस फोन की कीमत EUR 360 (करीब 31,500 रुपए) है। फोन में 6GB रैम और 128GB स्टोरेज दिया है। वहां इसे ब्लैक और व्हाइट कलर में लॉन्च किया गया है। भारतीय बाजार में इसे 25,000 से 30,000 रुपए के करीब लॉन्च किया जा सकता है।

सैमसंग गैलेक्सी M51 का स्पेसिफिकेशन
जर्मनी में लॉन्च हुए फोन में 6.7-इंच फुल-HD+ सुपर AMOLED+ इनफिनिटी-O डिस्पेल दिया है। डिस्प्ले के सेंटर में पंच-होल दिया है, जहां पर सेल्फी कैमरा को फिक्स किया गया है। फोन में ऑक्टो-कोर प्रोसेसर दिया है। हालांकि, कंपनी ने चिपसेट के नाम की जानकारी शेयर नहीं की है। हालांकि, रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730 प्रोसेसर दिया है। फोन में 6GB रैम और 128GB स्टोरेज दिया है। स्टोरेज को माइक्रो SD कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है। फोन एंड्रॉयड 10 बेस्ड वनयूआई ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

फोटोग्राफी के लिए इसमें क्वाड रियर कैमरा दिया है। फोन में 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 12 मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस, 5 मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर और 5 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा दिया है। सेल्फी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल कैमरा दिया है। फोन में 7,000mAh की बैटरी दी है, जो 25 वॉट की क्विक-चार्जिंग को सपोर्ट करती है।



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ये स्मार्टफोन सितंबर के दूसरे सप्ताह में लॉन्च हो सकता है

तो इस फेस्टिव सीजन लॉन्चिंग के लिए तैयार हैं टोयोटा अर्बन क्रूजर से लेकर नई i20 तक ये 5 कारें, आप किसे खरीदना चाहेंगे? August 31, 2020 at 05:42PM

भारत में दिवाली का त्यौहार काफी शुभ होता है और ग्राहक आमतौर पर दिवाली या धनतेरस पर सभी बड़ी खरीदारी करते हैं। इसमें वाहन खरीद भी शामिल है, और कंपनियों की भी आमतौर पर इस समय बिक्री में भारी वृद्धि होती है। ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए, कार निर्माता आम तौर पर दिवाली के समय अपनी कुछ महत्वपूर्ण कार लॉन्च की शुरुआत करते हैं, जिससे वाहन को शुरुआती बिक्री में बढ़ावा मिलता है।
इस वर्ष भी फेस्टिव सीजन के दौरान बड़े पैमाने पर कारें लॉन्च होने वाली हैं, जिनमें नई-जनरेशन मॉडल के साथ-साथ पूरी तरह से नई कारें भी शामिल हैं। अगर आप नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो पांच ऐसी कारों की लिस्ट तैयार की है, जो फेस्टिव सीजन के दौरान लॉन्च होने वाली हैं...

1. किआ सोनेट

  • भारतीय बाजार के लिए किआ की पहली सब-4-मीटर क्रॉसओवर एसयूवी सितंबर में लॉन्च होने के लिए पूरी तरह से तैयार है और ग्राहक पहले से ही इस बुक करने के लिए शोरूम पहुंचना शुरू हो गए हैं। कार में एग्रेसिव एक्सटीरियर और लग्जरी इंटीरियर देखने को मिलेगा। इसमें कई प्रीमियम फीचर्स भी मिलते हैं, जैसे 10.25-इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन, डिजिटल स्पीडो-कंसोल, साउंड मूड लाइटिंग, कनेक्टेड कार टेक आदि।
  • सोनट में तीन इंजन ऑप्शन हैं, जिसमे दो पेट्रोल और एक डीजल है। पेट्रोल इंजन ऑप्शन में 1.2-लीटर पेट्रोल (83 पीएस/114 एनएम) है जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। वहीं, दूसरा 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल (120 पीएस/171 एनएम) शामिल हैं जिसे 6-स्पीड iMT और 7-स्पीड DCT के साथ जोड़ा गया है। डीजल में 1.5-लीटर इंजन मिलेगा जो दो- (100 पीएस/240 एनएम) 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और (115 पीएस/250 एनएम) 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलेंगे।

2. टोयोटा अर्बन क्रूजर

  • टोयोटा अर्बन क्रूजर भी प्रतिस्पर्धी सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में एंट्री करने के लिए तैयार है। छोटी टोयोटा क्रॉसओवर वास्तव में मारुति विटारा ब्रेजा का एक रिबैज्ड वर्जन है। री-डिज़ाइन किए गए फ्रंट एंड के अलावा, टोयोटा ने इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर को मारुति ब्रेजा की तरह ही डिजाइन किया है। इसे प्रीमियम व्हीकल के रूप में सितंबर में लॉन्च किया जाएगा।
  • टोयोटा अर्बन क्रूजर को पॉवर देना 1.5-लीटर, इनलाइन-4 पेट्रोल इंजन होगा। यह 105 पीएस का मैक्सिमम पावर और 138 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करेगा। फ्यूल एफिशिएंसी को बूस्ट करने के लिए इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी मिलेगा। 5-स्पीड मैनुअल स्टैंडर्ड के रूप में उपलब्ध होगा, जबकि 4-स्पीड ऑटो गियरबॉक्स ऑप्शनल मिलेगा।

3. नेक्स्ट जनरेशन महिंद्रा थार

  • नेक्स्ट-जनरेशन महिंद्रा थार भारत में 2 अक्टूबर (गांधी जयंती) को लॉन्च होगी। अनावरण होने के बाद से ही यह काफी सुर्खियों में है। देशभर में प्रशंसक और संभावित खरीदार इसे खरीदने के लिए उत्सुक हैं। थार को अधिकतम ऑफ-रोड क्षमता के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन आराम और सुविधा के मामले में भी ग्राहको को समझौता नहीं करना पड़ेगा।
  • थार दो इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है, जिसमें एक 2.0-लीटर पेट्रोल और एक 2.2-लीटर डीजल इंजन है। पेट्रोल इंजन 150 पीएस पावर और 320 एनएम टॉर्क जनरेट करता है, जबकि डीजल इंजन 130 पीएस और 320 एनएम टॉर्क जनरेट कर सकता है। दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होंगे। एसयूवी में लो-रेशो गियरबॉक्स के साथ एक फोल-व्हील-ड्राइव सिस्टम भी मिलता है।

4. नेक्स्ट जनरेशन हुंडई i20

  • हुंडई भारत में नेक्स्ट-जनरेशन i20 हैचबैक की टेस्टिंग कर रही है। टेस्टिंग के दौरान इसे कई बार स्पॉट किया जा चुका है, जो नीयर-प्रोडक्शन मॉडल प्रतीत होता है। कार में कई नए फीचर्स और टेक्नोलॉजी के साथ-साथ आउटगोइंग मॉडल की तुलना में पूरी तरह से नया स्वरूप दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे दिवाली के आस पास लॉन्च किया जा सकता है।
  • नेक्स्ट-जनरेशन हुंडई i20 को तीन इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। पहला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (83 पीएस/114 एनएम) होगा, जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स (CVT ऑप्शनल हो सकता है) के साथ जोड़ा गया है। दूसरा 1.5-लीटर टर्बो-डीजल इंजन (100 पीएस/240 एनएम) होगा, जिसे 6-स्पीड मैनुअल के साथ जोड़ा गया है। और तीसरा 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन (120 पीएस/171 एनएम) होगा, जिसे 6-स्पीड मैनुअल (7-स्पीड DCT ऑप्शनल हो सकता है) के साथ उपलब्ध होगा।

5. नेक्स्ट जनरेशन मारुति सुजुकी सेलेरियो

  • नेक्स्ट जनरेशन मारुति सुजुकी सेलेरियो को भी भारत में की बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। उम्मीद है कि जल्द ही यह भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उतारा जाएगा। सूत्रों के अनुसार, नई सेलेरियो को उसी हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा जो वैगन-आर और स्विफ्ट की तरह मारुति की अन्य हैचबैक को भी देखने को मिलता है। नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल, आउटगोइंग मॉडल की तुलना में बड़ा और स्पेशियस होने की उम्मीद है।
  • फ्रेश एक्सटीरियर स्टाइलिंग के अलावा, उम्मीद है कि नई सेलेरियो का इंटीरियर भी पूरी तरह से नया होगा। इसमें 1.0-लीटर, इनलाइन-3 इंजन मिल सकता है, जो 68 पीएस का पावर और 90 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करेगा। हो सकता है कि मारुति इसमें 1.2-लीटर, इनलाइन-4 पेट्रोल इंजन (83 पीएस और 113 एनएम टॉर्क) भी कुछ चुनिंदा ट्रिम लेवल्स में उपलब्ध करा सकती है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT शामिल होंगे।

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हुंडई भारत में नेक्स्ट-जनरेशन i20 की टेस्टिंग कर रही है, टेस्टिंग के दौरान इसे कई बार स्पॉट किया जा चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे दिवाली के समय लॉन्च किया जा सकता है।

अब दोस्तों को बिंदास होकर दें अपना फोन! आपकी मर्जी के बिना कोई नहीं देख पाएगा फोटो और वीडियो; बस एक बार ऑन करनी होगी ये सेटिंग August 31, 2020 at 04:30PM

अक्सर कई लोग हमारा फोन मांग लेते हैं और जिस काम के लिए फोन लेते हैं उसे छोड़कर दूसरी चीजें (जैसे फोटो-वीडियो) खंगालने लगते हैं, ऐसे में अगर किसी को फोन देते वक्त यह डर बना रहता है कि कोई आपका पर्सनल डेटा न देख ले या आपका निजी डेटा किसी गलत हाथ में न लग जाए, तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।
हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने दोस्तों-रिश्तेदारों या अन्य किसी व्यक्ति को बिंदास होकर फोन दे सकेंगे। आपके फोटो-वीडियो न सिर्फ सुरक्षित रहेंगे बल्कि आप जो ऐप खोल कर देंगे, दूसरा यूजर उसके अलावा कुछ भी एक्सेस नहीं कर पाएगा। अगर वो देखने की कोशिश भी करता है, तो तमाम कोशिशें करने के बाद थक-हार कर आपका फोन वापस लौटा देगा।

तो चलिए शुरू करते हैं....

1. सबसे पहले फोन की सेटिंग्स (Settings) में जाएं।

2. सेटिंग्स में जाने के बाद सिक्योरिटी (Security) पर क्लिक करें। नोट- कुछ फोन्स में यह Biomertrics And Security नाम से भी हो सकता है।

3. सिक्योरिटी में जाकर स्क्रीन पिनिंग (Screen Pinning) ऑप्शन देखें। नोट- कुछ फोन्स में स्क्रीन पिनिंग ऑप्शन, Others Security Settings में जाकर ढूंढा जा सकता है।

4. 'स्क्रीन पिनिंग' ऑप्शन ढूंढ पर उसे ऑन कर दें। साथ ही 'Lock The Device When Screen Pinning is Cancelled' या 'Ask For Patten Before Unpinning' ऑप्शन भी ऑन कर दें।

5. इसके बाद रिसेंट बटन को क्लिक कर, जिस ऐप को दिखना चाहते हैं, उसके आइकन पर या उसके सेटिंग पर क्लिक करें।

6. क्लिक करते ही पिन दिस ऐप (Pin This App) का ऑप्शन सामने आएगा, उस पर भी क्लिक करें।

7. पिन कर क्लिक करते ही 'स्क्रीन इज लॉक' का मैसेज दिखाई देगा। इसका मतलब यह है कि उस ऐप के अलावा अन्य व्यक्ति कुछ और नहीं कर पाएगा। बैक, मेन्यू समेत सभी बटन इन-एक्टिव हो जाएंगे। इस स्थिति में अगर कोई कॉल आता है वो वह बैक स्क्रीन पर बजता रहेगा, यूजर उसे रिसीव नहीं कर पाएगा। अगर फोन लॉक भी करता है, तो अनलॉक करने पर वापस उसे वहीं स्क्रीन दिखाई देगी।

इसे हटाने का तरीका क्या है
8. इस सेटिंग से बाहर निकलने के लिए, यूजर रिसेंट बटन और बैक बटन, दोनों को एक साथ दबाए। ऐसे करने से फोन लॉक स्क्रीन पर चला जाएगा। उसके बाद यूजर पैटर्न, पासवर्ड, पिनकोड (जिस भी तरीके से फोन लॉक किया हो) डालकर फोन अनलॉक कर सकेगा। ऐसे करने से फोन वापस मेन स्क्रीन पर चला जाएगा।

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How To Use Screen Pining| Now Give your Phone to Friends Without Any Fear! No One Will Be Able To See Your Personal Photos and Videos without your Permission; This Screen Pining setting has to be turned on just once
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