Sunday, November 1, 2020

टाटा ने सालाना आधार पर सबसे ज्यादा 79% की वृद्धि दर्ज की, सबसे ज्यादा कारें मारुति ने बेचीं November 01, 2020 at 01:01AM

भारतीय मोटर वाहन उद्योग पिछले तीन चरण में एक रिकवरी चरण पर है क्योंकि निश्चित रूप से वॉल्यूम की बिक्री में लगातार सुधार हो रहा है। अक्टूबर 2020 में, कार ब्रांडों ने एक दूसरे पर लाभ प्राप्त करने के लिए डिस्काउंट, स्पेशल एडिशंस और आकर्षक ट्रिम लेवल पेश किए, ताकि फेस्टिव सीजन में ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित किया जा सके। रविवार को टाटा-हुंडई मारुति समेत कई ऑटो निर्माताओं ने अक्टूबर के सेल्स आंकड़े जारी किए।

मारुति ने बताया कि घरेलू बाजार में कंपनी ने कुल 1,82,448 वाहन बेचे, यानी कंपनी ने सालाना आधार पर 18.9 फीसदी की बढ़त हासिल की। टाटा मोटर्स ने सालाना आधार पर बिक्री में 79 फीसदी जबकि हुंडई ने 13 फीसदी की बढ़त दर्ज की। फॉक्सवैगन, निसान और रेनो में सालाना आधार पर 38 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की है।

1. मारुति सुजुकी ने बेचे कुल 182448 वाहन

  • मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) ने आज अक्टूबर 2020 के लिए घरेलू बिक्री के आंकड़ों की घोषणा की है। कंपनी ने सालाना आधार पर 18.9 प्रतिशत की वृद्धि के साथ कुल 1,82,448 यूनिट्स की कुल बिक्री दर्ज की है। जिसमें 1,66,825 यूनिट्स घरेलू बिक्री और अन्य ओईएम (टोयोटा ग्लैंज़ा और अर्बन क्रूजर) के लिए 6,037 यूनिट्स शामिल हैं।
  • इसके अलावा, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने अक्टूबर 2020 में 9,586 यूनिट्स का निर्यात किया। ऑल्टो और एस-प्रेसो ने मिनी सेगमेंट में 28,462 यूनिट्स की बिक्री की, वैगन आर, स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो, डिजायर और टूर एस की कॉम्पैक्ट रेंज में 26.6 फीसदी की ग्रोथ के साथ 95,067 यूनिट्स की बिक्री रही।
  • पिछले महीने मारुति सुजुकी सियाज की केवल 1,422 यूनिट्स 40 प्रतिशत नकारात्मक बिक्री वृद्धि के साथ बेची गईं। मारुति सुजुकी की पैसेंजर यूवी रेंज में अर्टिगा, एस-क्रॉस, विटारा ब्रेजा और एक्सएल 6 जैसे मॉडल हैं और इनके पिछले महीने कुल 25,396 यूनिट्स की बिक्री हुई।कुल मिलाकर, पैसेंजर वाहनों की 1,63,656 यूनिट्स की बिक्री के साथ 17.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई जबकि 2019 की इसी अवधि के दौरान 1,39,121 यूनिट्स बिके थे।

2. टाटा ने सालाना आधार पर सबसे ज्यादा 79% की वृद्धि दर्ज की

  • टाटा मोटर्स पिछले कुछ महीनों से शानदार वापसी कर रही है। इम्पैक्ट डिजाइन फिलोसफी और नए प्लेटफ़ॉर्म पर बेस्ड प्रोडक्ट की नई रेंज निश्चित रूप से हाई स्टैंडर्ड की स्थापना कर रहे हैं। अक्टूबर 2020 में टाटा ने कुल 23,600 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की।
  • पिछले साल की इस अवधि में कंपनी ने 13,169 यूनिट्स बेचे थे, यानी कंपनी ने सालाना आधार पर 79% की वृद्धि दर्ज की है, जो सभी कार निर्माताओं में से सबसे अधिक। टाटा ने अगस्त 2020 में डोमेस्टिक पैसेंजर वाहन की बिक्री में 154 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 18,583 इकाइयों की वृद्धि दर्ज की, क्योंकि ब्रांड ने अगस्त 2019 में 7,316 इकाइयां बेचीं और पिछले महीने भी गति जारी रही।
  • सितंबर 2020 में, टाटा मोटर्स ने 21,200 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की, जो अक्टूबर 2012 के बाद से कंपनी की सबसे ज्यादा संख्या है। टियागो और नेक्सन ने 6,000 से अधिक यूनिट्स की बिक्री के साथ क्रमश: 98 प्रतिशत और 111 प्रतिशत की सालाना आधार पर वृद्धि दर्ज की, अल्ट्रोज ने एक महीने-दर-महीने 20 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 5,952 यूनिट की बिक्री दर्ज की।


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October 2020 Car Sales- Maruti, Hyundai, Tata, Mahindra, Kia, Toyota, MG, Tata reported 79% growth year-on-year, Maruti sold the most cars

फेसबुक ने दुनियाभर में रोलआउट करना शुरू किया डार्क मोड फीचर, सभी एंड्रॉयड यूजर्स को मिलेगी सुविधा October 31, 2020 at 11:20PM

फेसबुक ने आखिरकार एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए व्यापक रूप से डार्क मोड को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। कंपनी के स्कोप-पर्सन ने पुष्टि की कि इस फीचर को वैश्विक स्तर पर रोल आउट किया जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के स्पोक-पर्सन ने बताया गया है, "हम जानते हैं कि लोग डार्क मोड के लिए पूछ रहे हैं, और अब उन्हें ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जल्द ही लोगों को अपनी फेसबुक ऐप सेटिंग्स में यह ऑप्शन दिखना शुरू हो जाएगा। वॉट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर में पहले से ही डार्क मोड सपोर्ट उपलब्ध है।

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3. यूजर्स जल्द वॉट्सऐप बिजनेस ऐप से कर पाएंगे शॉपिंग, ग्रुप या कॉन्टैक्ट को हमेशा म्यूट करने का ऑप्शन आया

पूरी तरह से ब्लैक नहीं होगी इंटरफेस

  • इंस्टाग्राम और मैसेंजर की तरह फेसबुक का डार्क मोड इंटरफेस पूरी तरह से ब्लैक नहीं होगा बल्कि लोगो और आइकन के लिए व्हाइट एक्सेंट्स के साथ इसमें एक ग्रेस्केल डिजाइन मिलेगा। फेसबुक ने काफी धीमी रफ्तार से अपने सभी ऐप्स के लिए डार्क मोड सपोर्ट देने शुरू किया।
  • मई में, फेसबुक ने सभी यूजर्स के लिए अपने संशोधित और इमर्सिव डेस्कटॉप ऐप पर डार्क मोड को रोलआउट किया था। डार्क मोड यूजर्स को लोअर ब्राइटनेस के साथ कंटेंट देखने की अनुमति देता है, साथ ही कम रोशनी में उपयोग के लिए स्क्रीन की चमक को भी कम करता है।
  • सबसे पहले अप्रैल में रिपोर्ट आई थी कि फेसबुक आईओएस और आईपैड पर मेन प्लेटफॉर्म के लिए डार्क मोड को डेवलप और डिजाइन करने के तैयारी कर रहा है।


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Facebook finally rolls out Dark Mode on Android for users worldwide

बैकग्राउंड को कस्टमाइज कर सकेंगे गूगल मीट के डेस्कटॉप यूजर, जानें पूरी प्रोसेस October 31, 2020 at 10:04PM

गूगल मीट ने एक नया फीचर रोल आउट शुरू करना शुरू किया है, जो डेस्कटॉप यूजर्स को वीडियो कॉल के दौरान अपना बैकग्राउंड चेंज करने की सुविधा देता है। प्लेटफॉर्म ने डिफॉल्ट इमेज का एक सेट पेश किया है जिन्हें वीडियो कॉलर बैकग्राउंड इमेज के तौर पर सेट कर सकते हैं।

इसमें ऑफिस स्पेस, लैंडस्केप और एब्सट्रैक्ट बैकड्राप शामिल हैं। गूगल, यूजर को उसकी खुद की इमेज भी बैकग्राउंड में सेट करने की सुविधा दे रही है। इसे चरणबद्ध तरीके से डेस्कटॉप यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है। यह फीचर जूम और स्काइप में पहले से ही मौजूद है।

मोबाइल ऐप यूजर्स को कुछ समय बाद मिल सकती है सुविधा

  • गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में नई सुविधा की घोषणा की। सर्च दिग्गज ने कहा कि कस्टम बैकग्राउंड फीचर क्रोमओएस और विंडोज और मैक डेस्कटॉप डिवाइस पर क्रोम ब्राउजर पर काम करेगा।
  • काम करने के लिए यूजर को किसी एक्सटेंशन या किसी अतिरिक्त सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं होगी। गूगल मीट मोबाइल ऐप यूजर्स को कुछ समय बाद यह सुविधा मिलने की उम्मीद है। गूगल ने कहा कि इस सुविधा को देखने के लिए एलिजिबल डिवाइस में सात दिन तक का समय लग सकता है।
  • कस्टम बैकग्राउंड फीचर गूगल मीट एसेंशियल, बिजनेस स्टार्टर, बिजनेस स्टैंडर्ड, बिजनेस प्लस, इंटरप्राइस एसेंशियल, इंटरप्राइज स्टैंडर्ड, इंटरप्राइज प्लस, इंटरप्राइज फोर एजुकेशन और नॉन-प्रॉफिट कस्टमर्स और पर्सनल गूगल अकाउंट यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है।
  • इसके अलावा खुद की इमेज को बैकग्राउंड पर अपलोड करने की सुविधा एजुकेशन कस्टमर्स द्वारा आयोजित की जा रही मीटिंग के प्रतिभागियों के लिए उपलब्ध नहीं होगी।
  • बैकग्राउंड चेंजिंग फीचर बाय-डिफॉल्ट बंद रहेगा, यूजर आवश्यकता अनुसार इसका उपयोग कर सकेंगे। हालांकि, गूगल ने यह भी बताया कि बैकग्राउंड बदलने से आपका डिवाइस धीमा हो सकता है।

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गूगल मीट (डेस्कटॉप) में बैकग्राउंड कैसे बदलें
विंडोज और मैक डिवाइस पर गूगल मीट में अपना बैकग्राउंड बदलने के लिए, इन स्टेप्स को फॉलो करें:
1. यदि आप वीडियो कॉल से पहले बैकग्राउंड बदलना चाहते हैं, तो गूगल मीट पर जाएं> मीटिंग चुनें> बैकग्राउंड बदलें। आप उसके बाद मीटिंग में शामिल हो सकते हैं।
2. वीडियो कॉल के दौरान बैकग्राउंड को बदलने के लिए, नीचे दाएं कोने पर स्थित More ऑप्शन (तीन बिंदु) पर क्लिक करें और फिर बैकग्राउंड चेंज पर क्लिक करें। गूगल ने बताया कि जब आप इस ऑप्शन को चुनते हैं तो आपका कैमरा अपने आप ऑन हो जाएगा।
3. प्री-अपलोडेड बैकग्राउंड को सिलेक्ट करने के लिए, लिस्टेड ऑप्शन में से किसी एक को चुने सकते हैं। बैकग्राउंड पर खुद का फोटो लगाने के लिए Add पर क्लिक करें।



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Google Meet Rolling Out Custom Background Feature for Desktop Users: How to Use

बड़े काम का है यह नया प्लेटफॉर्म, इसमें एक ही जगह पर मिल जाएंगे सभी स्वदेशी ऐप्स, जानिए क्या है खास October 31, 2020 at 08:42PM

टिकटॉक के बैन होने के बाद सुर्खियों में आई भारतीय शॉर्ट वीडियो ऐप मित्रों ने आत्मनिर्भर ऐप को लॉन्च कर दिया है। खास बात यह है कि इस ऐप में यूजर विभिन्न सर्विसेस और जरूरतों के हिसाब भारत में निर्मित ऐप्स को ढूंढ सकेंगे और उन्हें डाउनलोड कर सकेंगे।

ऐप में बिजनेस, ई-लर्निंग, न्यूज, हेल्थ, शॉपिंग, गेम्स, यूटिलिटी, इंटरटेनमेंट, सोशल समेत कई अन्य कैटेगरी के स्वदेशी ऐप मौजूद हैं। फिलहाल, आत्मनिर्भर ऐप केवल एंड्रॉयड डिवाइस में काम करेगी।

फ्री में कर सकते हैं डाउनलोड

  • आत्मनिर्भर ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है। यह आपको स्थानीय डेवलपर्स द्वारा बनाए गए 100 से अधिक भारतीय ऐप का पता लगाने और खोजने की अनुमति देता है। इसमें नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई आत्मनिर्भर भारत की पहल को सपोर्ट करने के लिए आत्मनिर्भर प्रतिज्ञा लेने का विकल्प भी है।
  • ऐप में कोई रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं पड़ती। डाउनलोड करने के बाद इसमें सीधे स्वदेशी ऐप्स दिखने लगती हैं, जिन्हें डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें आरोग्य सेतु, BHIM ऐप, नरेंद्र मोदी ऐप, जियो टीवी, डिजिलॉकर, कागज स्कैनर, IRCTC रेल कनेक्ट समेत कई स्वदेशी ऐप्स शामिल हैं।

मिल जाती है ऐप से जुड़ी तमाम जानकारी

  • लिस्ट में ऐप का साइज, कितने भारतीयों इसे इंस्टॉल कर चुके हैं उनकी संख्या और ऐप क्या काम करती है उसके बारे में संक्षिप्त जानकारी मिलती है।
  • आत्मनिर्भर ऐप का डाउनलोड साइज 12MB है। वर्तमान में, प्लेटफॉर्म 100 से अधिक ऐप होस्ट करने का दावा करता है और इस वर्ष के अंत तक इसमें कुल 500 ऐप्स तक लाने की योजना है।
  • प्लेटफॉर्म ई-गवर्नेंस, यूटिलिटी, एग्रीकल्चर, गेमिंग, एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, ई-लर्निंग जैसी कैटेगरी से कई प्रकार के ऐप्स होस्ट करता है।
  • यह आत्मनिर्भर किफायत, ग्रोसिट, जैन थेला, होम शॉपी, यूअरकोट, विर्धी स्टोर, एक्सप्लोर एआई कीबोर्ड, एमपरिवाहन जैसे कम पॉपुलर ऐप्स को भी दर्शाता है।
  • लिस्ट की गई ऐप्स के बगल में 'गेट ऐप' का बटन है, जिसपर क्लिक करते ही यूजर सीधे गूगल प्ले स्टोर पर पहुंच जाता है, जहां से ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है।
  • इसे आईओएस प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया जाएगा या नहीं, इस बारे में कंपनी ने कोई सफाई नहीं दी है।


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Atmanirbhar Apps Launched by Mitron to Promote Indian Apps, Now all Indigenous Apps Will Be Found On One Place

इंडियन आर्मी ने खुद के लिए बनाया वॉट्सऐप जैसा ऐप तो भारत में पबजी का पूरी तरह से गेम ओवर, पढें इस हफ्ते के ऐप अपडेट October 31, 2020 at 05:00PM

आपको टेक्नोलॉजी पसंद है, लेकिन समय कम होने की वजह से आप इससे जुड़ी खबरें नहीं पढ़ पाते, तब हम आपके लिए टेक डिस्क्राइबर लेकर आए हैं। इस एक खबर में हम आपको इस सप्ताह अपडेट हुए ऐप्स के साथ लॉन्च होने वाली नई टेक्नोलॉजी के बारे में बताएंगे। तो चलिए जल्दी से शुरू करते हैं वीकली डिस्क्राइबर।

1. भारत में लॉन्च हुई एपल वन सर्विस

  • एपल ने अपनी नई सर्विस एपल वन को भारत समेत कई देशों में लॉन्च कर दिया है, कंपनी के सीईओ टिम कुक ने इसकी घोषणा की। एपल वन एक सब्सक्रिप्शन बंडल है, जिसमें एपल म्यूजिक, टीवी प्लस, आर्केड और आईक्लाउड स्टोरेज सर्विसेस शामिल हैं। एपल वन की कीमत 195 रुपए प्रति माह ( इंडिविजुअल के लिए) और 365 रुपए प्रति माह (फैमिली के लिए) है। अब भारतीय यूजर इसे साइन अप कर सकते हैं।
  • एपल वन के इंडिविजुअल प्लान में एपल म्यूजिक, एपल टीवी प्लस, एपल आर्केड और 50 जीबी आईक्लाउड स्टोरेज शामिल है। यदि आप एपल वन फैमिली में अपग्रेड करते हैं, तो आपको 200GB का आईक्लाउड स्टोरेज मिलता है, और सभी बेनेफिट्स को फैमिली शेयरिंग के हिस्से के रूप में परिवार के 6 सदस्यों के साथ शेयर किया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूके और यूएस में एक तीसरा टियर उपलब्ध है - एपल वन प्रीमियर (2,236 रुपए प्रति माह) - जिसमें एपल न्यूज प्लस और नया एपल फिटनेस प्लस (अभी लॉन्च किया जाना) और 2 टीबी तक का iCloud स्टोरेज मिलता है।

2. भारत में पबजी का पूरी तरह से गेम ओवर

  • पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट 30 अक्टूबर यानी आज से भारत में पूरी तरह से काम करना बंद कर दिया है। कंपनी ने एक सोशल मीडिया पर इस बात की सूचना दी। यह सरकार द्वारा लोकप्रिय बैटल रोयाल गेम के बैन होने के दो महीने बाद होने जा रहा है।
  • बता दें कि सितंबर की शुरुआत में पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट के साथ अन्य 116 ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया गया था। सरकार ने इस ऐप्स को बंद करने की वजह चीन से सुरक्षा खतरों को बताया था।

फिर वापसी कर सकती है पबजी!

  • भारत में पबजी गेम के पब्लिशिंग राइट्स दक्षिण कोरियाई कंपनी ब्लूहोल स्टूडियो ने चीन की कंपनी टेनसेंट गेम्स को दे दिए थे, लेकिन भारत सरकार के आदेश के बाद ब्लूहोल स्टूडियो ने टेनसेंट के साथ काम करने से इंकार कर दिया। अब पबजी मोबाइल के पब्लिशिंग राइट्स फिर से पबजी कॉरपोरेशन को मिल जाएंगे।
  • पबजी कॉरपोरेशन ने कहा है कि 2 दिसंबर तक कंपनी भारत में इस गेम के राइट्स दक्षिण कोरियाई गेमिंग कंपनी क्रॉफ्टन इंक को दे देगी। ताकि देश में पबजी की सेवाएं जारी रह सके। क्रॉफ्टन इंक पहले की तरह ही निजी जानकारी का इस्तेमाल करेगा और उसे अपने पास रखेगा।

3. भारतीय सेना ने खुद के लिए बनाया वॉट्सऐप जैसा ऐप SAI

  • भारत सरकार की आत्मनिर्भर भारत मुहीम के तहत, भारतीय सेना ने 'सिक्योर एप्लीकेशन फॉर द इंटरनेट (SAI)' नाम की एक सुरक्षित मैसेजिंग एप्लिकेशन को डेवलप और लॉन्च किया है। यह एंड्रॉयड प्लेटफार्म पर एंड-टू-एंड सिक्योर वॉयस, टेक्स्ट और वीडियो कॉलिंग सर्विसेस को सपोर्ट करता है। गुरुवार को रक्षा मंत्रालय ने इसकी घोषणा की।
  • यह ऐप कमर्शियली रूप से उपलब्ध मैसेजिंग ऐप जैसे वॉट्सऐप, टेलीग्राम, संवाद और जीआईएमएस (GIMS) की तरह ही है और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन मैसेजिंग प्रोटोकॉल का उपयोग करता है। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि- साई लोकल-इन-हाउस सर्वर और कोडिंग के साथ सुरक्षा सुविधाओं पर काम करता है, जिसे उपयोगिता के अनुसार बदला जा सकता है। फिलहाल ये गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है।

4. अवास्ट ने प्ले स्टोर पर 21 मलेशियस गेमिंग ऐप की पहचान की

  • गेमिंग के शौकीन हैं तो अब आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। अवास्ट ने गूगल प्ले स्टोर में 21 मलेशियस गेमिंग ऐप की पहचान की है, जिनमें एडवेयर (adware) जैसे विशेषताएं मिली हैं। प्ले स्टोर पर ये गेम्स खुद को मजेदार और टाइमपास के रूप में पेश करते हैं, लेकिन वास्तव में अनचाहे और जबरन विज्ञापन प्रदर्शित करते हैं, जो यूजर को इसी तरह के अन्य ऐप्स और गेम्स डाउनलोड करने के लिए आकर्षित करते हैं। लगभग सभी गेम अभी भी डाउनलोड के लिए गूगल प्ले स्टोर में मौजूद हैं।
  • अवास्ट द्वारा पहचाने गए ये 21 ऐप और गेम्स एडवेयर की श्रेणी में आते हैं। हालांकि, ये ऐप और गेम्स डेटा चोरी नहीं करते हैं या अन्य संवेदनशील गतिविधि नहीं करते हैं, लेकिन फिर भी रेवेन्यू जनरेट करने के लिए ये यूजर को जबरन में विज्ञापन दिखाते हैं। एक बार जब ये ऐप एंड्रॉयड डिवाइस पर इंस्टॉल हो जाते हैं, उसके बाद ये अपना काम करना शुरू कर देते हैं। सेंसर टॉवर के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक इन ऐप और गेम्स को लगभग आठ मिलियन (80 लाख) बार डाउनलोड किया जा चुका है।


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