Friday, July 10, 2020

अमेरिकी कंपनियां तेजी से कर रही है एआई बेस्ड स्टार्टअप्स का अधिग्रहण, 20 एआई स्टार्टअप कंपनियों के साथ एपल सबसे आगे July 10, 2020 at 01:34AM

शंघाई में वर्ल्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कॉन्फ्रेंस (WAIC) शुरू हो चुकी है। दुनियाभर के तमाम बड़ी कंपनियां (रिटेल से लेकर एग्रीकल्चर तक) सभी अपने प्रोडक्ट्स में एआई तकनीक इंटीग्रेट करने में जुटी हैं और इसी का फायदा एआई बेस्ड स्टार्टअप्स को मिल रहा है, जिनमें से कई अभी रिसर्च और फंडिंग के शुरुआती चरण में हैं।

एआई स्टार्टअप्स के अधिग्रहण में एपल अव्वल

  • इसमें सबसे आगे हैं फेसबुक, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और एपल (FAMGA) जैसी तकनीकी कंपनियां है, जिन्होंने पिछले एक दशक में एआई स्टार्टअप्स का तेजी से अधिग्रहण किया है। गूगल जहां धीरे-धीरे एआई को अपने कई प्रोडक्ट्स और सर्विसेस में एआई तकनीक इंजेक्ट कर रही है, वहीं एआई बेस्ड कंपनियों का अधिग्रहण में एपल सबसे आगे हैं।
  • सीबी इनसाइट्स की रिपोर्ट के अनुसार FAMGA कंपनियों में, एपल ने 2010 से सितंबर 2019 तक कुल 20 एआई स्टार्टअप्स का अधिग्रहण किया। जिसके बाद 14 अधिग्रहणों के साथ गूगल दूसरे स्थान पर है, जो 2012 से 2016 तक सबसे आगे था।
  • 10 अधिग्रहणों के साथ माइक्रोसॉफ्ट तीसरे स्थान पर, 8 अधिग्रहणों के साथ फेसबुक चौथे और 7 अधिग्रहणों के साथ अमेजन पांचवे स्थान पर है। यह देखते हुए उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले वर्षों में हमें ज्यादा इंटेलीजेंट फोन और कंप्यूटर देखने को मिल सकते हैं।
सोर्स- CBINSIGHTS
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एआई तकनीक से आईफोन इंटेलीजेंटबना रही एपल

एपल जो तेजी से एआई स्टार्टअप्स का अधिग्रहण कर रहा है पिछले कुछ सालों में गूगल से भी आगे निकल गया है। इसी एआई तकनीक का इस्तेमाल हम नए आईफोन में भी देख चुके हैं। उदाहरण के लिए, फेसआईडी तकनीक जो यूजर को केवल आईफोन X में देखने भर से फोन अनलॉक करने की सुविधा देती है। साथ ही एपल अब खुद चिप बनाने के घोषणा भी कर चुका है जो अपकमिंग मैक सीरीज कंप्यूटर में देखने को मिलेगी।
अधिग्रहणों के बाद, FAMGA कंपनियों के कई प्रमुख प्रोडक्ट्स और सर्विसेस में एआई तकनीक की झलक देखने को मिली है- जैसे की एपल का सिरी, या गूगल का के डीपमाइंड के जरिए हेल्थकेयर में योगदान। 2010 के बाद से 635 एआई कंपनियों का अधिग्रहण हुए है।

सोर्स- CBINSIGHTS
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ज्यादातर इन सेक्टर्स में होता है एआई का इस्तेमाल

  • वर्चुअल असिस्टेंट और चैटबॉट
  • एग्रीकल्चर और फार्मिंग
  • ऑटोनोमस फ्लाईंग
  • रिटेल, शॉपिंग और फैशन
  • सिक्योरिटी और सर्विलांस
  • स्पोर्ट्स एनालिटिक्स एंड एक्टिविटीज
  • मैन्युफैक्चरिंग और प्रोडक्शन
  • लाइव स्टॉक और इन्वेंटरी मैनेजमेंट
  • सेल्फी ड्राइविंग कार्स और ऑटोनोमस व्हीकल
  • हेल्थकेयर और मेडिकल इमेजिंग एनालिसिस
  • वेयर हाउसिंग और लॉजिस्टिक सप्लाई चेन

खास सेक्टर जहां एआई तकनीक का काफी बोलबाला है...

एआई इन वर्चुअल असिस्टेंट
एलेक्सा, सिरी और गूगल असिस्टें वर्चुअल असिस्टेंट के प्रमुख उदाहरण हैं जबकि ग्राहकों के सवालों का जवाब देने वाले ऑटोमेटेड बॉट सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ काम करने वाले एआई बेस्ड चैटबॉट का उदाहरण है।

चैटबॉट में एआई तकनीकों का इस्तेमाल कस्टमर सपोर्ट और असिस्टेंट सिस्टम को परेशानी मुक्त करने के लिए किया जाता है। चैटबॉट क्लाइंट-कस्टमर रिलेशन को बरकरार रखते हुए बिजनेस को कई बेनेफिट्स के साथ बदल सकते हैं।

एआई इन एग्रीकल्चर
एग्रीकल्चर सेक्टर में ऑटोनोमस ट्रैक्टर और एआई बेस्ड ड्रोन मॉनिटरिंग का उपयोग खेती की उत्पादकता और फसल की पैदावार बढ़ाने के लिए किया जाता है। फसल के स्वास्थ्य की स्थिति और कटाई की निगरानी के लिए इन क्षेत्रों में रोबोट और ऑटोमेटेड मशीनों का भी उपयोग किया जाता है।

एआई पूरी प्रक्रिया को परेशानी मुक्त बनाते हुए बेहतर हेल्थ और वेदर मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ फसल उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए कृषि में मदद कर सकता है। और कृषि या खेती से संबंधित क्षेत्रों में काम करने के लिए डेटा भी इकट्ठा कर सकता है।

एआई इन ऑटोमोटिव
एआई बेस्ड फेस रिकग्निशन और बायोमेट्रिक सिस्टम इंसानों पर नज़र रखने और जीने के लिए उन्हें एक सुरक्षित क्षेत्र प्रदान करने में मदद करता है। शहरों और आवास को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा कैमरों और अन्य निगरानी उपकरणों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

ऑटोमोटिव क्षेत्रों में ऑटोमेटेड असेंबली लाइन्स हाई प्रोडक्सन कैपेसिटी के साथ कार बना रही हैं। जबकि AI ADAS तकनीक है जो कार चालकों को सेमी-ऑटोमैटिक सुविधाओं के साथ कार को अधिक सुरक्षित और सरल बनाने में मदद कर रही है ताकि ड्राइवरों को सतर्क किया जा सके या लापरवाही या रैश ड्राइविंग के मामले में उनकी सहायता की जा सके।

एआई इन ई-कॉमर्स
एआई सिस्टम ई-कॉमर्स क्षेत्र को बेहतर एफिशिएंसी के साथ ऑपरेट करने और उनके ऑपरेटिंग मार्जिन में सुधार करने में भी मदद कर रही है। एआई-बेस्ड ऑटोमेटेड वेयरहाउसिंग मैनेजमेंट सिस्टम से न केवल फायदा मिल रहा है, बल्कि मशीन लर्निंग से ग्राहकों के ऑनलाइन खरीदारी के अनुभव में सुधार हो रहा है।

ऑटोमेटेड रोबोट बेहतर एफिशिएंसी के साथ बिना थके इन्वेंट्री को संभाल रहे हैं, वहीं डिसीजन मेकिंग टास्क के समय प्रक्रिया में इंसानों को शामिल कर पूरे सप्लाई-चेन और लॉजिस्टिक मैनेजमेंट का बेहतर बना रहे हैं।

यह तकनीक ग्राहकों को उनकी भावनाओं को समझने और उद्योग में अधिक बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए उन्हें बेहतर उत्पाद और सेवाएं प्रदान करने के लिए सेंटीमेंट एनालिसिस का उपयोग करके ग्राहकों को जानकारियां प्रदान कर रही है।

एआई इन हेल्थकेयर
इसी प्रकार हेल्थकेयर सेक्टर में एआई कई प्रकार की बीमारियों का निदान, विश्लेषण और भविष्यवाणी करने के लिए मशीनों को सशक्त बनाने और रोगी की स्वास्थ्य स्थितियों की निगरानी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। यह लोगों को जल्द से जल्द स्वस्थ होने और उनके जीवन को स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने के लिए अधिक प्रभावी उपचार प्रदान करने वाली नई ड्रग डिस्कवरी और मेडिसिन डेवलपमेंट का पता लगाने में वैज्ञानिकों की मदद कर रही है। रेडियोलॉजी में एआई चिकित्सा के निदान और उपचार प्रक्रिया को तेजी से बनाने के साथ विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण बीमारियों का पता लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

हालांकि, एआई इन चीजों में तभी संभव है जब कोई मॉडल सही मशीन लर्निंग ट्रेनिंग डेटा के माध्यम से अच्छी तरह से प्रशिक्षित हो और सही एल्गोरिदम का उपयोग करके इसे अपने प्रासंगिक क्षेत्रों में पूरी तरह से कार्य कर सके। कई कंपनियां मशीन लर्निंग के माध्यम से एआई-सक्षम मॉडल विकसित करने के लिए परीक्षण और प्रशिक्षण डेटा प्रदान कर रही हैं।
और गहराई से सीखने के लिए बड़े डेटा की उपलब्धता के साथ शून्य खामियों (zero flaws) और मैक्सिमम एफिशिएंसी के साथ ऑटोमेटेड टेक्नोलॉजी को अगले स्तर तक ले जाने वाले विभिन्न अन्य प्रमुख क्षेत्रों में एआई को इंटीग्रेट करने में मदद मिलेगी।



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2010 के बाद से अबतक 635 एआई बेस्ड स्टार्टअप कंपनियों का अधिग्रहण हो चुका है

जुलाई से दिसंबर के बीच प्लेटफार्म से हटाए 4.9 करोड़ संवेदनशील वीडियो, इनमें सबसे ज्यादा 1.65 करोड़ वीडियो भारत के July 09, 2020 at 10:33PM

शुक्रवार को टिकटॉक ने अपनी ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल जुलाई और दिसंबर के बीच संवेदनशील और आपत्तिजनक कंटेंट हटाने और यूजर की जानकारी के लिए टिकटॉक को सबसे ज्यादा रिक्वेस्ट भारत से भेजी गईं।
कंटेंट के लिए बनाए गए नियमों का उल्लंघन करने के मामले में टिकटॉक ने केवल छह महीनों में 4.9 करोड़ से अधिक वीडियो अपने प्लेटफार्म से हटा दिए। हालांकि यह उसके यूजर्स द्वारा बनाए गए कुल वीडियो का 1 प्रतिशत भी नहीं है।

भारत में हटाए गए सबसे ज्यादा 1.65 करोड़ वीडियो

  • भारत में सबसे ज्यादा लगभग 1.65 करोड़ वीडियो हटाए गए जबकि लगभग 46 लाख वीडियो के साथ अमेरिका दूसरे स्थान पर है जहां सबसे ज्यादा वीडियो हटाए गए।
  • 37 लाख वीडियो के साथ पाकिस्तान तीसरे स्थान है, 20 लाख वीडियो के साथ यूके चौथे और लगभग 13 लाख वीडियो के साथ रूस पांचवे स्थान पर है।
  • हालांकि, रिपोर्ट में चीन या हांगकांग को उन देशों की सूची में शामिल नहीं किया गया जो किसी यूजर्स की जानकारी या कंटेंटहटाने की मांग कर रहे थे।

भारत द्वारा 302 रिक्वेस्ट भेजी गईं, 90% पर कार्रवाई हुई

  • 2019 की दूसरी छमाही के दौरान, टिकटॉक को 26 देशों में लॉ इंफोर्मेंट एजेंसियों और सरकारों से 500 रिक्वेस्ट मिली। भारत, जो कि यूजर्स के मामले में टिकटॉक का सबसे बड़ा बाजार है ने कुल 302 रिक्वेस्ट भेजी, जिसमें से कंपनी ने 90 प्रतिशत पर कार्रवाई की।
  • अमेरिका ने ऐसी 100 रिक्वेस्ट भेजी और कंपनी ने इनमें से 82 प्रतिशत पर कार्रवाई की। टिकटॉक को अपने प्लेटफार्म से संवेदनशील कंटेंट हटाने के लिए दुनियाभर कीसरकारों से कुल 45 रिक्वेस्ट प्राप्त हुईं। इसमें से 30 भारत से आए थीं।

हर मिनट हजारों वीडियो अपलोड किए जाते हैं
टिकटॉक ने रिपोर्ट में कहा, दुनिया भर में हर मिनट में टिकटॉक पर हजारों वीडियो अपलोड किए जाते हैं। वहीं कम्युनिटी गाइडलाइन्स को लागू करने के लिए हम उन गाइडलाइन्स और कंटेंट की पहचानने करने और हटाने के लिए टेक्नोलॉजी और कंटेंट मॉडरेशन के कम्बीनेशन का उपयोग करते हैं जो हमारे दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हैं।

एडल्ट न्यूडिटी और सेक्सुअल एक्टिविटीज के वीडियोज हटाए जाते हैं

  • टिकटॉक ने कहा कि हम उन वीडियो को हटाते हैं जो एडल्ट न्यूडिटी और सेक्सुअल एक्टिविटीज की श्रेणी में आते हैं। कंपनी द्वारा हटाए गए अन्य वीडियो ने इसकी सेफ्टी पॉलिसी का उल्लंघन किया था, जिसमें यूजर्स द्वारा हानिकारक, खतरनाक या अवैध व्यवहार दर्शाया गया है, जैसे शराब या नशीली दवाओं का उपयोग। अन्य कारणों में गैरकानूनी गतिविधियां, आत्महत्या और खुद को हानि पहुंचाना शामिल हैं।
  • टिकटॉक ने कहा कि 3 फीसदी कंटेंट उसकी उत्पीड़न और बुलिंग नीति के तहत हटाए गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि 1 प्रतिशत से कम कंटेंट हैं, जो हेट स्पीच, अखंडता और प्रामाणिकता और खतरनाक व्यक्तियों और संगठनों पर प्लेटफार्म की नीतियों का उल्लंघन करते हैं।

98.2 फीसदी संवेदनशील वीडियो को सिस्टम ने ही डिलीट किया
टिकटॉक ने कहा कि उसके सिस्टम ने यूजर द्वारा रिपोर्ट किए जाने से पहले 98.2 फीसदी वीडियो को तुरंत पकड़ा और हटा दिया। हटाए गए कुल वीडियो में से 89.4 प्रतिशत को किसी भी विचार मिलनेसे पहले ही हटा लिया गया था।

सरकार ने 59 ऐप्स को बैन किया था
भारत ने हाल ही में लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच तनाव बढ़ने के बाद टिकटॉक समेत 59 चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने कहा कि सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए और आईटी नियम 2009 के तहत प्रासंगिक प्रावधानों को रद्द कर दिया है। शुरुआत में, कुछ ऐप्स ने स्वेच्छा से सरकार के आदेश के अनुसार खुद को डिलीट कर दिया था, लेकिन अब गूगल और एपल ने अन्य सभी ऐप्स तक पहुंच को ब्लॉक कर दिया है। भारत में टिकटॉक के 20 करोड़ यूजर्स थे।



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TikTok transparency report| At 16.5 million TikTok removed most number of videos from India say Report

BS6 इम्पीरियल 400 मोटरसाइकिल लॉन्च, शुरुआती कीमत 1.99 लाख रुपए; 6 हजार रुपए में कर सकते हैं बुकिंग July 09, 2020 at 08:25PM

बेनेली ने अपडेटेड इम्पीरियल 400 के तौर पर अपनी पहली बीएस 6 कंप्लेंट मोटरसाइकिल लॉन्च की। मोटरसाइकिल की शुरुआती कीमत 1.99 लाख रुपए है। बीएस 6 इम्पीरियल 400 पुराने मॉडल की तुलना में 20,000 रुपए अधिक महंगी है। कंपनी का कहना है कि कीमत में बढ़ोतरी नए एमिशन नॉर्म्स को देखते हुए इंजन में किए गए बदलाव और करेंसी एक्सचेंज रेट बढ़ने के कारण हुई है। मोटरसाइकिल दो अन्य कलर ऑप्शन ब्लैक और रेड में भी उपलब्ध है, जिसके लिए 2.11 लाख रुपए खर्च करने होंगे।

इंजन में पहले की तरह ही मिलता है पावर
नई इम्पीरियल 400 मोटरसाइकिल 374 सीसी, सिंगल-सिलेंडर, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन से लैस है, जो बीएस 4 मॉडल में भी दिया गया था। खासबात यह है कि बीएस 6 में अपग्रेड होने के बावजूद इसके टॉर्क और पावर में कोई कमी नहीं आई है। अपडेटेड इंजन 6000 आरपीएम पर 21 हॉर्स पावर का पीक आउटपुट और 3500 आरपीएम पर 29 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। हालांकि बीएस 4 इंजन में 5500 आरपीएम पर 21 हॉर्स पावर और 4500 आरपीएम पर 29 एनएम का टार्क मिलता था। जैसा कि देखा जा सकता है कि पीक पावर और टॉर्क पहले की तरह ही है लेकिन अब अलग-अलग आरपीएम पर जनरेट होते हैं।

डुअल-चैनल ABSक्लासिक 350 से 30 हजार रु. महंगी हुई
इम्पीरियल 400 को भारत में पहली बार अक्टूबर 2019 में 1.69 लाख रुपए कीमत के साथ पेश किया गया था। इसे मॉर्डन-क्लासिक कहा गया, जिसने कीमत के हिसाब से रॉयल एनफील्ड 350 को चुनौती दी थी। हालांकि, अब नए कीमत को देखा जाए तो इम्पीरियल 400 बेस डुअल-चैनल एबीएस से लैस क्लासिक 350 (1.67 लाख रुपए) से 30,000 रुपए ज्यादा महंगी है।

6000 रुपए में हो रही बुकिंग
बेनेली ने घोषणा की है कि बीएस 6 इम्पीरियल 400 के लिए बुकिंग 6,000 रुपए में की जा रही है। इसे ऑनलाइन भी बुक किया जा सकता है। मोटरसाइकिल डिलीवरी अगस्त के पहले सप्ताह से शुरू होगी। इसके अलावा मोटरसाइकिल पर 3 साल / अनलिमिटेड किमी वारंटी भी मुहैया कराई जा रही है।



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मोटरसाइकिल डिलीवरी अगस्त के पहले सप्ताह से शुरू होगी, कंपनी मोटरसाइकिल पर 3 साल / अनलिमिटेड किमी वारंटी भी मुहैया कराई जा रही है
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