Monday, June 22, 2020

होम ब्रॉडबैंड जल्द हो सकता है सस्ता, फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेवाओं पर लाइसेंस फीस कम करने के प्रस्ताव पर विचार कर रही सरकार June 22, 2020 at 02:43AM

आने वाले दिनों में होम ब्रॉडबैंड सस्ता हो सकता है। इसका कारण यह है कि सरकार फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेवाओं की लाइसेंस फीस को कम करने वाले एक प्रस्ताव पर विचार कर रही है। यदि ऐसा होता है तो इससे एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में इंटरनेट सेवाओं का विस्तार होगा और इसकी दरें कम हो जाएंगी।

1 रुपए प्रति वर्ष हो सकती है लाइसेंस फीस

इस मामले से वाकिफ सूत्रों के हवाले से ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रस्तावित योजना में फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेवाओं पर कथित एजीआर के तहत वसूली जाने वाली लाइसेंस फीस को घटाकर 1 रुपए प्रतिवर्ष तक लाया जा सकता है। इस संबंध में तैयार किए गए नोट के मुताबिक, अभी एजीआर के 8 फीसदी की दर से लाइसेंस फीस की गणना होती है। यह सालाना 880 करोड़ रुपए होती है।

संबंधित मंत्रालयों से मांगे सुझाव

रिपोर्ट के मुताबिक, अभी इस प्रस्ताव को लेकर सभी संबंधित मंत्रालयों से सुझाव मांगे गए हैं। सभी मंत्रालयों से सुझाव आने के बाद इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए कैबिनेट के पास भेजा जाएगा।

जियो, एयरटेल और वोडाफोन को होगा ज्यादा फायदा

यदि यह प्रस्ताव लागू होता है तो इसकासबसे ज्यादा फायदा मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड, भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया को होगा। रिलायंस जियो ने पिछले साल ही अपनी ब्रॉडबैंड सेवा लॉन्च की है। देश में कुल 350 इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनियां हैं। इनमें से जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया बड़ी कंपनियां हैं।

कमर्शियल उपभोक्ताओं को नहीं मिलेगा लाभ

सूत्रों का कहना है कि यह प्रस्ताव केवल होम ब्रॉडबैंड को सस्ता करने के लिए लाया जा रहा है। इसका कमर्शियल उपभोक्ताओं जैसे बड़े कॉरपोरेट और कारोबारी संस्थानों को नहीं मिलेगा। सूत्रों के मुताबिक, इस प्रस्ताव को लागू करने से सरकार को अगले पांच साल में 5927 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान होने का अनुमान है। हालांकि, इस नुकसान को छोड़ दिया जाए तो इससे देश में डिजिटल एक्सेस में बढ़ोतरी होगी और नई नौकरियां पैदा होंगी। मौजूदा कोरोना संक्रमण के कारण वैश्विक स्तर पर वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ा है।



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यह प्रस्ताव केवल होम ब्रॉडबैंड को सस्ता करने के लिए लाया जा रहा है। इसका कमर्शियल उपभोक्ताओं जैसे बड़े कॉरपोरेट और कारोबारी संस्थानों को नहीं मिलेगा।

तीन नई स्मार्ट लाइफ वॉच के साथ जियोनी ने बाजार में की वापसी, सबसे सस्ता मॉडल 2499 रुपए का June 22, 2020 at 02:01AM

लंबे अंतराल के बाद स्मार्टफोन ब्रांड जियोनी ने नई स्मार्टवॉच के साथ भारतीय बाजार में वापसी की। कंपनी ने न्यू G-बडी वियरेबल और एक्सेसरीज पोर्टफोलियो में तीन स्मार्ट लाइफ वॉच लॉन्च की। इसमें खासतौर से नए जमाने के लिए डिजाइन की गई 3499 रुपए कीमत की GSW3-Senorita, 4599 रुपए कीमत की ऑलवेज ऑन डिस्प्ले वाली GSW4 और 2499 रुपए की GSW5 वॉच शामिल हैं। जियोनी इंडिया ने पिछले साल सितंबर में आखिरी प्रोडक्ट जियोनी F9 प्लस स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किया था, जिसकी कीमत 7,690 रुपए थी।
भारत में जियोनी के मैनेजमेंट संभालने वाली JIPL के मैनेजिंग डायरेक्टर प्रदीप जैन ने कहा, स्मार्ट' लाइफ की लेटेस्ट रेंज शारीरिक रूप से सक्रिय रहने और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों को फिट और स्वस्थ रहने में मदद करने की व्यापक इच्छा को दर्शाती है। भारत में 2018 से इसका मैनेजमेंट जैना ग्रुप द्वारा किया जा रहा है जिसने पहले 2009 में बेंगलुरु बेस्ड UTL ग्रुप के साथ मिलकर स्मार्टफोन और एक्सेसरीज ब्रांड कार्बन को लॉन्च किया था।

यह है स्मार्टवॉच के खास फीचर्स

  • GSW3-Senorita में बिल्ट-इन अलार्म, स्लीप ट्रैकर, और एक बैटरी है जो तीन दिनों तक चलती है। इसे खासतौर से महिलाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। यह महिलाओं की पीरियड साइकिल भी ट्रैक करती है।
  • GSW4 जिसे ऑलवेज ऑन डिस्प्ले में रियल-टाइम हार्ट रेट मॉनिटरिंग और इन-बिल्ट ट्रैकर प्रोग्राम के साथ लगातार वर्कआउट, स्लीप क्वालिटी, कैलोरी काउंट और स्टेप काउंट जैसे फीचर्स से लैस है। घड़ी में जियोमैग्नेटिक सेंसर (कंपास नेविगेशन) और साथ ही गतिविधियों की निगरानी के लिए ग्रेविटी सेंसर भी मिलता है। इसमें 350mAh बैटरी है जो 20 दिन का स्टैंडबाय टाइम और 12 दिन का यूज टाइम प्रदान करती है।
  • GSW5 स्मार्ट लाइफ वॉच में रियल-टाइम हार्ट रेट मॉनिटरिंग, कैलोरी मीटर और एक्टिविटी ऑटो ट्रैकिंग, स्लीप क्वालिटी और मल्टी स्पोर्ट्स एक्टिविटी ट्रैकिंग जैसे फीचर्स से लैस है। इसमें IPS टच डिस्प्ले और 160mAh बैटरी है जो 15 दिनों के स्टैंडबाय टाइम और 5 दिनों के यूज टाइम प्रदान करती है। सभी स्मार्टवॉच G Buddy ऐप सपोर्ट मिलता है। यह ऐप यूजर को रियल-टाइम में अपनी फिटनेस ट्रैक करने की सुविधा देती है।


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सभी स्मार्टवॉच G Buddy ऐप सपोर्ट मिलता है। यह ऐप यूजर को रियल-टाइम में अपनी फिटनेस ट्रैक करने की सुविधा देती है

रियलमी नारजो 10A स्मार्टफोन का 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट लॉन्च, मंगलवार से शुरू होगी बिक्री June 22, 2020 at 12:38AM

रियलमी ने भारत में नारजो 10A स्मार्टफोन का 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट लॉन्च कर दिया है। फोन की कीमत 9999 रुपए है। इसे मंगलवार (23 जून) दोपहर 12 बजे से फ्लिपकार्ट और रियलमी डॉट कॉम से खरीद जा सकेगा। नया वैरिएंट चुनिंदा राज्यों में ऑफलाइन स्टोर्स पर भी उपलब्ध होगा। इनमें तमिलनाडु, गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, बिहार और महाराष्ट्र शामिल हैं। कंपनी ने मई में इसे 3GB रैम और 32GB स्टोरेज वाले सिंगल वैरिएंट के साथ लॉन्च किया था जिसकी कीमत 8,999 रुपए है।

रियलमी नारजो 10A: बेसिक स्पेसिफिकेशन

  • नारजो 10A स्मार्टफोन में रियलमी 5i की तरह ही 6.5-इंच HD + डिस्प्ले मिलता है। इसके पैनल में गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन भी है।
  • यह मीडियाटेक हीलियो G70 प्रोसेसर पर काम करता है, इसमें अब 4GB तक की रैम और 64GB तक का स्टोरेज मिलेगा।
  • नारजो 10A में रियर ट्रिपल कैमरा सेटअप है। जिसमें 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस, 2-मेगापिक्सल का पोर्ट्रेट लेंस और 2-मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस शामिल है।
  • फोन के फ्रंट में 5-मेगापिक्सल कैमरा सेंसर है। फोन में 30fps पर 1080p तक वीडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा मिलती हैं।
  • फोन में 5000mAh बैटरी दी गई है, जो 10 वॉट चार्जिंग सपोर्ट करती है। चार्जिंग के लिए इसमें यूएसबी टाइप-सी पोर्ट मिलता है।
  • सिक्योरिटी के रियर-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर और कनेक्टिविटी के लिए GPS, वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.0 सपोर्ट मिलता है।
डिस्प्ले साइज 6.5 इंच
डिस्प्ले टाइप एचडी प्लस (720x1600 पिक्सल) डिस्प्ले, कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन
ओएस रियलमी UI बेस्ड एंड्ऱॉयड 10
प्रोसेसर ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो G70
रैम/ स्टोरेज 3GB+32GB/4GB+64GB
रियर कैमरा 12MP(मेन सेंसर)+2MP(पोर्ट्रेट सेंसर)+2MP(मैक्रो शूटर)
फ्रंट कैमरा 5MP (सपोर्ट फुल एचडी 1080 पिक्सल रिकॉर्डिंग@30fps फ्रेम रेट)
बैटरी 5000mAh सपोर्ट रिवर्स चार्जिंग
सेंसर एक्सीलेरोमीटर, एम्बिएंट लाइट सेंसर, मैग्नेटोमीट, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और रियर माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर


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कंपनी ने मई में इसे 3GB रैम और 32GB स्टोरेज वाले सिंगल वैरिएंट के साथ लॉन्च किया था जिसकी कीमत 8,999 रुपए है

हुआमी ने लॉन्च की 13999 रुपए कीमत की अमेजफिट स्ट्रैटॉस 3 स्मार्टवॉच, 80 स्पोर्ट्स मोड सपोर्ट मिलता है June 21, 2020 at 11:38PM

वियरेबल ब्रांड हुआमी ने सोमवार को भारत में 13,999 रुपए कीमत की अमेजफिट स्ट्रैटॉस 3 स्मार्टवॉच को लॉन्च किया। इसकी खासयित यह है वॉच डुअल चिपसेट और डुअल ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस है। इसमें 14 दिन की बैटरी लाइफ मिलती है। इसे 5 ATM वाटर रेजिस्टेंट रेटिंग दी गई है यानी यह 50 मीटर गहरे पानी में भी काम करेगी। इसे कंपनी की ऑफिशियल साइट समेत फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकेगा।

80 स्पोर्ट्स मोड सपोर्ट मिलता है

  • "स्ट्रैटोस 3 एक स्पोर्ट ओरिएंटेड कॉम्पैक्ट स्मार्टवॉच है, जिसे एथलीटों और हाई-एंड्योरेंस स्पोर्ट्स वर्कआउट के लिए डिजाइन किया गया है। यह स्मार्टवॉच एडवांस्ड फंक्शैनिलिटी के साथ आती है।
  • स्ट्रैटोस 3 में 80 स्पोर्ट्स मोड सपोर्ट मिलता है जिसमें रनिंग, स्विमिंग समेत अधिक प्रोफेशनल और एंड्योरेंस स्पोर्ट्स जैसे ट्रेल रनिंग, क्लाइम्बिंग, हाइकिंग या ट्रायथलॉन शामिल हैं।
  • इसमें जिसमें हार्ट रेट मॉनिटरिंग समेत स्किल इम्प्रूवमेंट और चोट की रोकथाम के लिए प्रोफेशनल-लेवल स्पोर्ट्स एनालिसिस 'फर्स्ट बीट' शामिल हैं।
  • यह 35-70 घंटे लगातार जीपीएस ट्रैकर, ट्रांसफ़्लेक्टिव एमआईपी डिस्प्ले विद 1.34-इंच (320x320 पिक्सल) फुल-राउंड डिस्प्ले, कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन और एंटी-फिंगरप्रिंट कोटिंग से लैस है।
  • डिवाइस में अल्ट्रा-एंड्योरेंस मोड, VO2Max, एक्सरसाइज इफेक्ट (TE), एक्सरसाइज लोड (TD), और रिकवरी टाइम डेटा जैसे बिल्ट-इन एक्टिविटी प्रोफाइल से लैस है।
  • स्ट्रैटोस 3 ब्लूटूथ के जरिए अमेजफिट ऐप से कनेक्ट हो सकता है। इसके साथ ही कनेक्टिविटी के लिए इसमें 2.4 गीगाहर्ट्ज़ वाई-फाई कनेक्शन की सुविधा भी मिलती है। इसमें चार फिजिकल बटन दी गई है, जो पसीने और पानी भी बेअसर है।
  • इसका बायोट्रैकर ऑप्टिकल सेंसर सटीकता के साथ हार्ट रेट ट्रैक, हार्ट रेट वार्निंग और हार्ट रेट इंटरवल वैल्यू प्रदान करता है।
  • वॉच में इंटरनल स्टोरेज मिलता है, जिसमें 400 गाने स्टोर किए जा सकते हैं। ब्लूटूथ हेडसेट से कनेक्ट कर वर्क आउट के दौरान म्यूजिक का आनंद लिया जा सकता है।


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इसे कंपनी की ऑफिशियल साइट समेत फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकेगा

भारत में 25 जून को लॉन्च होंगे रियलमी X3 और X3 सुपरजूम, फोटोग्राफी के लिए मिलेगा 60x जूम June 21, 2020 at 10:17PM

चीनी कंपनी रियलमी ने अपना X3 और X3 सुपरजूम स्मार्टफोन 25 जून को भारत में लॉन्च करेगी। ये इवेंट 12:30 PM पर शुरू होगा। इस फोन को बीते महीने ग्लोबल मार्केट में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। ये न्यू जनरेशन कैमरा फोकस्ड स्मार्टफोन है। इस फोन में 64 मेगापिक्सल का क्वाड कैमरा दिया है। खास बात है कि इसमें 8 मेगापिक्सल का पेरिस्कोप-स्टाइल टेलीफोटो कैमरा दिया है। ये 5x ऑप्टिकली जूम फोटो क्लिक कर सकता है।

जब स्मार्टफोन को सॉफ्टवेयर के साथ कनेक्ट किया जाता है, तब इस फोन के कैमरा से 60x जूम करके फोटो क्लिक कर सकते हैं। फोन में 64 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सल लेंस के साथ एक अन्य 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड-एंगल और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा लेंस भी दिया है। फोन के फ्रंट में 32 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड-लेंस दिया है। दोनों पंचहोल डिस्प्ले के साथ फिक्स किए गए हैं।

स्मार्टफोन के अन्य स्पेसिफिकेशन

  • फोन में 6.6-इंच फुल-HD+ (1,080x2,400 पिक्सल) LCD डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ दिया है। डिस्प्ले को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन दिया है। ये एंड्रॉयड 10 बेस्ड रियलमी के यूजर इंटरफेस पर काम करता है।
  • फोन में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855+ प्रोसेसर दिया है, जो एड्रेनो 640 GPU के साथ आता है। इसमें 12GB LPDDR4x रैम और 256GB का UFS 3.1 स्टोरेज दिया है। हालांकि, ये माइक्रो SD कार्ड को सपोर्ट नहीं करेगा।
  • फोन के रियर में 64+8+8+2 मेगापिक्सल का क्वाड कैमरा दिया है, जो LED फ्लैश के साथ आता है। वहीं, सेल्फी के लिए इसमें 32+8 मेगापिक्सल का डुअल पंच होल कैमरा दिया है।
  • फोन में 4,200mAh की बैटरी दी है, जो 30W डार्ट चार्ज को सपोर्ट करती है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें ब्लूटूथ v5.0, डुअल-बैंड Wi-Fi, USB टाइप-C चार्जिंग पोर्ट दिया है।

कीमत: रियलमी X3 सुपरजूम स्मार्टफोन को फिलहाल यूरोप में लॉन्च किया गया है। इसके 12GB रैम और 256GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 499 यूरो (लगभग 41,500 रुपए) है।



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Realme X3 SuperZoom and Realme X3 with Snapdragon 855+ SoC set to launch in India on June 25

भारत में एंट्री करेगी जापान की एंटरटेनमेंट कंपनी अकात्सुकी, अंग्रेजी-हिंदी समेत कई भाषाओं में डब करेगी कंटेंट June 21, 2020 at 10:12PM

जापान कीएंटरटेनमेंट कंपनी अकात्सुकी भारतीय दर्शकों के लिए लोकल कंटेंट एडॉप्ट करने के लिए दिग्गज वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियों और केबल टेलीविजन सर्विसेस के साथ गठजोड़ करना चाहता है। कंपनी ने पिछले साल के अंत में भारतीय बाजार में एंट्री करने की घोषणा की थी। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार अपने मोबाइल गेम ड्रैगन बॉल ज़ेड के लिए पॉपुलर कंपनीअकात्सुकी शुरुआत में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज़नी प्लस हॉटस्टार और यूट्यूब जैसी वीडियो-ऑन-डिमांड सर्विसेस के साथ काम करेगी। कंपनी ने कहा कि शुरुआत में जापानी ओरिजनल्स को भारतीय भाषाओं में डब किया जाएगा, जो इस साल के अंत तक उपलब्ध हो जाएंगे।

कई भारतीय भाषाओं में डब करेंगे कंटेंट
अकात्सुकी में इंटरनेशनल बिजनेस डेवपलमेंट और कॉर्पोरेट डेवलपमेंट के हेड युकी कावामुरा ने कहा कि अंग्रेजी और हिंदी के अलावा, हम उन्हें अन्य शीर्ष भारतीय भाषाओं जैसे तमिल, तेलुगु, मराठी और बंगाली में डबिंग करने की योजना भी बना रहे हैं। वहीं, अगले दो से तीन वर्षों में हम लोकल राइटर्स और टेलेंट के साथ मिलकर इंडियन ओरिजनल्स भी बनाना चाहते हैं। कावामुरा ने कहा कि भारत में डोरेमोन और शिन-चान जैसे जापानी एनीमे की लोकप्रियता ने कंपनी को बाजार की क्षमता को पहचानने में मदद की।

जापान के मुकाबले भारत में है विशाल किड्स सेगमेंट
कावामूरा ने कहा "जापान जहां बूढ़ी आबादी अधिक है के विपरीत भारत में एक विशाल किड्स सेगमेंट है, जिसकी शायद लाइव एक्शन को छोड़कर क्वालिटी वीडियो कंटेंट तक पहुंच नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि भारत इस समय कंपनी का एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय फोकस है, जहां कंपनी की हर साल कई मिलियम डॉलर निवेश करनी की योजना है।

कोविड-19 के कारण देर से हो रही चीजें
केबल टीवी और वीओडी प्लेटफॉर्म के साथ बातचीत इस साल की शुरुआत में शुरू हुई थी लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण चीजें थम गई हैं। अकात्सुकी अंततः स्थानीय भारतीय आईपी को विकसित करना चाहता है, लेकिन चूंकि इसमें कुछ समय लगेगा, इसलिए यह वर्तमान में पाइपलाइन में पड़े पांच से छह शो डब करके इस लंबी समय सीमा को खत्म करना चाहता है, हालांकि कंपनी ने इन शो को लेकर कोई सफाई नहीं दी है।

2022 में 156 बिलियन का होगा भारत एनीमेशन सेगमेंट

  • लंबे समय तक एक पूरी तरह से बच्चों की शैली के रूप में देखा गया, एनीमेशन धीरे-धीरे भारतीय दर्शकों में अनी पकड़ मजबूत कर रहा है। डिज्नी की एनीमेशन फिल्म द लायन किंग, जिसे शाहरुख खान ने आवाज दी थी ने पिछले साल 155 करोड़ रुपए का आंकड़ा पार किया, जो भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हॉलीवुड एनीमेशन फ्लिक के रूप में उभरा।
  • नेटफ्लिक्स ने भारतीय एनीमेशन के ओरिजनल माइटी लिटिल भीम की सफलता के बारे में बताया हुए कहा कि यह किसी भी प्री-स्कूल ओरिजनल का सबसे बड़ा लॉन्च था और किड्स ओरिजनल एनिमेटेड सीरीज का दूसरा सबसे बड़ा लॉन्च था। मीडिया के कई पारंपरिक रूपों से उनका विस्तार पटरी से उतर सकता है लेकिन फिक्की-ईवाई मीडिया और मनोरंजन उद्योग की रिपोर्ट 2020 के अनुसार भारतीय एनीमेशन और वीएफएक्स सेगमेंट 2022 तक 15600 करोड़ रुपए का हो जाएगा।


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रिपोर्ट 2020 के अनुसार भारतीय एनीमेशन और वीएफएक्स सेगमेंट 2022 तक 15600 करोड़ रुपए का हो जाएगा

चाइनीज ऑटो कंपनियां अब चीनी नहीं बल्कि भारतीय स्टॉफ को काम पर रखना पसंद करेंगी, स्थानीय स्तर पर कर्मचारियों को देंगी तव्वजो June 21, 2020 at 10:02PM

भारत और चीनी सैनिकों के बीच गलवान घाटी में 14 जून को हुई लड़ाई के बाद भारतीयों में चीन के खिलाफ जबरदस्त नाराजगी है। सोशल मीडिया पर हैशटैग चलाकर लोग चीनी प्रोडक्ट्स का विरोध कर रहे हैं। ऐसे में भारत में मौजूद चीनी कंपनियों पर दबाव बढ़ गया है। स्थिति को देखते हुए चीनी कंपनियां अब यहां सोच समझकर कदम उठाएगी। चीन की ऑटो कंपनी ने फैक्‍ट्री फ्लोर से लेकर बोर्ड रूम तक भारतीयों की भर्ती करने का फैसला किया है।
इन कंपनियों को लगता है कि लॉन्‍ग टर्म प्‍लान के लिए लोकल स्‍तर पर लोगों को ज्‍यादा से ज्‍यादा शामिल करना अहम है। उद्योग के अधिकारियों और विशेषज्ञों ने कहा कि मौजूदा हालात से पहले भी कंपनी की रणनीति यही रही है लेकिन अब हालात को बदलते देख कंपनियां लंबे वक्त के लिए भारतीय स्टॉफ को ही तव्वजो देंगी।

एमजी मोटर्स में 1,700 कर्मचारी काम करते हैं

एमजी मोटर इंडिया के प्रमुख ने बताया कि कंपनी के कर्मचारियों में 99.5 फीसदी भारतीय हैं। यह देश में पूरी तरह से ऑपरेशन शुरू करने वाली चीन की पहली ऑटो कंपनी है। ग्रेट वॉल मोटर्स, फोटन और बीवाईडी भी इसी तरह की रणनीति अपना रही हैं। इनके कर्मचारियों की संख्‍या में कम से कम चीन के लोग हैं। एमजी मोटर इंडिया के प्रेसीडेंट राजीव छाबड़ा के मुताबिक, भारत में एमजी मोटर्स में 1,700 कर्मचारी काम करते हैं। इसमें केवल 14 बाहरी हैं। कंपनी के सभी निर्णय भारतीय कर्मचारी ही करते हैं।

ग्रेट वॉल मोटर्स कंपनी में 90 फीसदी भारतीय कर्मचारी

वहीं, चीनी ऑटो कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स की बात की जाए तो इस कंपनी की पुणे फैक्‍टरी में करीब 90 फीसदी से ज्‍यादा भारतीय कर्मचारी काम करते हैं। इसमें कुछ अहम पदों पर चीन के लोगों को रखा जाएगा। कंपनी के एक अधिकारी के मुताबिक, कंपनी लोलक लोगों को काम पर रखेगी। वे ग्राहक की जरूरत को बेहतर तरीके से समझते हैं। उनके लिए डीलरों और वेंडरों से आपस में बात करना आसान होता है। इसके अलावा चीन से यहां लोगों को रखना काफी महंगा भी है।

भारतीय ग्राहक में चीनी प्रोडक्ट्स को लेकर भावना कम हुई

पीएमआई इलेक्‍ट्रो मोबिलिटी सॉल्‍यूशंस के वाइस चेयरमैन अनुराग अग्रवाल ने कहा कि ज्‍वाइंट वेंचर में हमारी हिस्‍सेदारी 70 फीसदी है। इसलिए टेक्‍न‍िकल सपोर्ट के अलावा ज्‍यादातर स्‍थानीय लोग होंगे। चीन की ऑटो कंपनी changan ऑटोमोबाइल एक्जीक्यूटिव ने कहा कि भारतीय ग्राहकों के बीच आज भले ही चीनी प्रोडक्ट्स को लेकर भावना कम हो गई है लेकिन आगे भारतीय मैनपावर की क्वालिटी से काफी फर्क पड़ेगा।



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उद्योग के अधिकारियों और विशेषज्ञों ने कहा कि मौजूदा हालात से पहले भी कंपनी की रणनीति यही रही है लेकिन अब हालात को बदलते देख कंपनियां लंबे वक्त के लिए भारतीय स्टॉफ को ही तव्वजो देंगी

आज से शुरू होगी एपल की वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2020, यूट्यूब समेत एपल की डेवलपर्स साइट और ऐप पर देख सकेंगे लाइव इवेंट June 21, 2020 at 08:53PM

एपल अपनी 31वीं वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस(डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2020) की मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार है। इवेंट आज भारतीय समयानुसार रात 10:30pm बजे मुख्य भाषण के साथ शुरू होगा। महामारी के कारण कंपनी इसका ऑनलाइन इवेंट ऑयोजित कर रही है। कॉन्फ्रेंस सभी के लिए फ्री है और इसे एपल की वेबसाइट और यूट्यूब चैनल के माध्यम से देख सकेगा। इवेंट 26 जून तक चलेगा। उम्मीद की जा रही है कि इवेंट में iPadOS, macOS, watchOS और TVOS के नए वर्जन की घोषणा की जा सकती है।

कैसे देख सकेंगे WWDC 2020 कीनोट और इंजीनियरिंग सेशन्स

  • डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2020 सभी के लिए फ्री होने के अलावा एक ऑनलाइन ओनली इवेंट है। एपल वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम किए जाने के अलावा, फैन्स और डेवलपर इसे 'एपल डेवलपर वेबसाइट' और ऐप के माध्यम से मुख्य भाषण ऑनलाइन देख सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक एपल टीवी है, तो आज का मुख्य भाषण लाइव देखने के लिए ईवेंट्स ऐप का उपयोग कर सकते हैं।
  • कीनोट आज 10:00 बजे PDT यानी भारत में रात 10:30pm बजे से शुरू होगा।
  • इच्छुक दर्शक इवेंट के बारे में नोटिफिकेशन पाने के लिए यूट्यूब ऐप पर "रिमाइंडर सेट" भी कर सकते हैं।
  • गौर करने वाली बात यह है कि एपल आज के मुख्य भाषण के अलावा किसी भी सेशन यूट्यूब के माध्यम से लाइव स्ट्रीमिंगिंग नहीं करेगी।
  • 'प्लेटफार्म स्टेट ऑफ यूनियन' समेत अन्य सेशन देखने के लिए 'एपल डेवलपर वेबसाइट' या 'एपल डेवलपर्स ऐप' का इस्तेमाल कर सकेंगे।
  • 'प्लेटफार्म स्टेट ऑफ यूनियन' सेशन आज दोपहर 2 बजे PDT (यानी भारत में 23 जून 2:30 am IST) से शुरू होगा।
  • इसके अलावा एपल 23 जून से 26 जून के बीच 100 से अधिक इंजीनियरिंग सेशन्स भी आयोजित करेगी।
  • वीडियो हर दिन सुबह 10 बजे PDT (भारतीय समयानुसार रात 10:30pm बजे) पर पोस्ट किए जाएंगे।

इस साल के WWDC 2020 से उम्मीदें

  • आमतौर पर, WWDC इवेंट के दौरान एपल कंपनी अपने अपकमिंग सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट को शोकेस करती है लेकिन कंपनी WWDC 2017 इवेंट के दौरान होमपॉड और WWDC 2019 में मैक प्रो जैसे हार्डवेयर को भी पेश कर चुकी है।
  • इस साल, एपल का अपना नया iMac डेस्कटॉप लॉन्च होने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक iMac2020 T2 प्रोसेसर और AMD Navi GPU से लैस होगा।

सॉफ्टवेयर अपडेट्स

  • इसके अलावा कंपनी इवेंट में iPadOS, macOS, watchOS और TVOS के नए वर्जन की घोषणा कर सकती है।
  • हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आईफोन और आईपॉड टच पर चलने वाले एपल के iOS ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम बदलकर iPhoneOS कर दिया जाएगा।
  • इसी तरह नेक्स्ट जनरेशन के iOS14 या iPhoneOS 14 के कई आईफोन यूनिट्स में नए AR फीचर्स मिलने की भी उम्मीद की जा रही है।
  • एपल इस सॉफ़्टवेयर के साथ 'Gobi' नाम का एक नया AR ऐप भी पेश कर सकता है।
  • लेटेस्ट iPadOS 14 के साथ यही AR फीचर्स iPad मॉडल पर भी मिलने की उम्मीद की जा रही है
  • iPhone और iPad दोनों मॉडल को एपल AirTags का सपोर्ट मिल सकता है, जिसके इस साल के अंत में लॉन्च होने की उम्मीद है।
  • नेक्स्ट जनरेशन वॉचओएस के साथ नए अपडेट प्राप्त करने के लिए एपल वॉच मॉडल में और अधिक बदलाव किए जाएंगे।
  • रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी नए वॉचओएस में पैरेंटल कंट्रोल को अपग्रेड करने की योजना बना रही है।


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एपल के आज के मुख्य भाषण के अलावा किसी भी सेशन की यूट्यूब के माध्यम से लाइव स्ट्रीमिंगिंग नहीं की जाएगी, अन्य सेशन 'एपल डेवलपर वेबसाइट' या 'एपल डेवलपर्स ऐप' पर देखे जा सकेंगे
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