रेनो इंडिया अब फिर से बाजार में अपनी पकड़ मजबूत बनाती दिख रही है। कंपनी ने अगस्त में कुल 8060 यूनिट्स की बिक्री की। जो पिछले साल इसी महीने की तुलना में 41 फीसदी ज्यादा है। रिपोर्ट्स ने मुताबिक, कंपनी की एंट्री लेवल हैचबैक क्विड को भी काफी बढ़िया रिस्पॉन्स मिला है, अगस्त में कंपनी ने क्विड के कुल 3677 यूनिट्स बेचा जो अगस्त 2019 की तुलना में 68 फीसदी ज्यादा है।
अपने सेल्स आंकड़ों को बढ़ाने के लिए कंपनी इस महीन यानी सितंबर में भी अपने कई मॉडल्स पर 70 हजार रुपए तक का डिस्काउंट दे रही है। चलिए बात करते हैं कि मॉडल पर कितना डिस्काउंट दिया जा रहा है...
1.रेनो डस्टर
डस्टर पर ग्राहकों को कंपनी 70 हजार रुपए तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है। RxS वैरिएंट पर ग्राहकों को 25 हजार रुपए का कैश डिस्काउंट जबकि अन्य सभी वैरिएंट पर 25 हजार का एक्सचेंज बोनस और 20 हजार का लॉयल्टी बोनस दिया जाएगा। एक्सचेंज स्कीम तभी काम करेगी जब ग्राहक अपनी मौजूदा रेनो कार के बदले अन्य कोई नया रेनो मॉडल खरीदना चाहता हो। इसमें किसानों का 15 हजार का अतिरिक्त बोनस और कॉर्पोरेट्स को 30 हजार का बोनस दिया जाएगा। यानी कुल 1 लाख रुपए तक का लाभ दिया जा रहा है।
हालांकि यह 1.5-लीटर पेट्रोल मॉडल के लिए है। नए लॉन्च किए गए टर्बो वर्जन में इसके लिए कुछ ऑफर भी दिए जा रहे हैं। उदाहरण के लिए 20,000 रुपए का लॉयल्टी बोनस कार एक्सचेंज कराने पर लागू होता है। यह तभी मान्य है जब ग्राहक के पास पहले से डस्टर है और वह दूसरी डस्टर 1.3 खरीद रहा है।
2. रेनो ट्राइबर
ट्राइबर पर ग्राहक 20,000 रुपए का एक्सचेंज बोनस के साथ ही 10 हजार रुपए का लॉयल्टी बोनस दिया जा रहा है, यह ऑफर मैन्युअल वैरिएंट लेने पर मिलेगा। ऑटोमैटिक ट्राइबर पर ग्राहक को सिर्फ 10,000 रुपए का लॉयल्टी बोनस मिलेगा। ट्राइबर पर 9,000 रुपए का कॉर्पोरेट बेनेफिट और किसानों के लिए 4,000 रुपए का कैश डिस्काउंट दिया जा रहा है।
3. रेनो क्विड
पोर्टफोलियो में सबसे छोटी कार रेनो क्विड पर ग्राहकों को 10,000 रुपए का कैश डिस्काउंट, 15 हजार रुपए का एक्सचेंज बोनस के साथ-साथ चुनिंदा वैरिएंट पर 10,000 रुपए का लॉयल्टी बोनस दिया जाएगा। इस पर किसानों को अतिरिक्त 5,000 रुपए की छूट जबकि कॉर्पोरेट्स को 9,000 रुपए की छूट मिलेगी।
नोट- ये सभी ऑफर 30 सितंबर तक ऑनलाइन या डीलरशिप पर की गई बुकिंग के लिए मान्य हैं।
साउथ कोरियन कंपनी किआ मोटर्स ने अपनी न्यू सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सोनेट 18 सितंबर को लॉन्च करेगी। हालांकि, कंपनी ने अभी इसकी कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। कंपनी ने इसकी प्री-बुकिंग पहले ही शुरू कर दी थी। इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से हो रही है। इसके लिए कस्टमर को 25 हजार रुपए का टोकन अमाउंट देना होगा।
इसलिए खास है किआ सोनेट
किआ मोटर्स इंडिया के एमडी और सीईओ, कूकून सिम ने कहा, "भारत दुनिया का पहला ऐसा देश है, जहां पर सोनेट की बिक्री पहले शुरू होगी। हमने इसकी प्री-बुकिंग शुरू कर दी है और हमें विश्वास है कि हमारी एसयूवी का इस देश में बढ़िया स्वागत होगा।" बता दें कि किआ सोनट को आंध्र प्रदेश में कंपनी के अनंतपुर प्लांट से तैयार किया गया है। इस कार को भारत से मध्य-पूर्व, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और एशिया सहित 70 से अधिक बाजारों में निर्यात किया जाएगा।
किओ सोनेट के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स
सेल्टॉस की तरह किआ सोनेट भी डुअल ट्रिम कॉन्सेप्ट के साथ आएगी। इसमें 4.2 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया है। इसके साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, सनरूफ भी दिया गया है।
इसमें नेविगेशन और लाइव ट्रैफिक जैसे शानदार फीचर्स दिए गए हैं। वायरस प्रोटेक्शन के साथ एयर प्यूरिफायर भी मिलेगा। इस एसयूवी में वायरलेस चार्जर, रिमोट इंजन स्टार्ट, मल्टी ड्राइव जैसे फीचर्स भी मिलेंगे।
सोनेट में 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, जो सब 4 मीटर कैटेगरी में सबसे बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम है। कार UVO कनेक्टेड टेक्नोलॉजी से लैस है, जिसमें 57 कनेक्टेड फीचर्स शामिल हैं।
यह कार वेंटिलेटेड फ्रंट सीट वाली अपने सेगमेंट की पहली कार है। इसके अलावा इसमें 6 स्पीड MT के साथ ऑप्शनल ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है, जो किसी कार में नहीं है।
सेल्टॉस की तरह इसमें LED साउंड मूड लाइट्स दी गई है जो म्यूजिक की बीट्स के मुताबिक बदलती रहती हैं। इसमें रियर पार्किंग सेंसर के साथ फ्रंट पार्किंग सेंसर भी मिलेगा। इस सेंगमेंट में ऐसे फीचर वाली ये पहली कार है।
सोनेट में दो पेट्रोल इंजन 1.2-लीटर फोर-सिलेंडर और 1.0-लीटर जीडीआई टर्बो पेट्रोल इंजन के ऑप्शन मिलेंगे। वहीं, इसमें 1.5-लीटर CRDi डीजल इंजन भी मिलेगा। इन इंजन को 6-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा जा सकता है।
सोनेट को कुल 10 कलर वैरिएंट में लॉन्च किया जाएगा, जिसमें बेज गोल्ड, इंटेलीजेंसी ब्लू, ऑरोरा ब्लैक पर्ल, इंटेंसिव रेड, ग्रेविटी ग्रे, स्टील सिल्वर, ग्लेशियर व्हाइट पर्ल, बेज गोल्ड + ऑरोरा ब्लैक पर्ल, ग्लेशियर व्हाइट पर्ल + ऑरोरा ब्लैक पर्ल, इंटेंसिव रेड + ऑरोरा ब्लैक पर्ल शामिल हैं।
इसकी एक्स-शोरूम कीमत 8 से 12 लाख रुपए के करीब हो सकती है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, टाटा नेक्सॉन, हुंडई वेन्यू और महिंद्रा XUV300 से हो सकता है।
किआ सोनेट की बुकिंग प्रोसेस
ऑफलाइन बुकिंग प्रोसेस: यदि आप इस सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को ऑफलाइन बुक करना चाहते हैं, तब अपने पास वाले किओ शोरूम पर जाकर इसकी बुकिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको 25 हजार रुपए का टोकन अमाउंट देना होगा। यदि आप बुकिंग कैंसल करते हैं तब पूरा पैसा रिफंड कर दिया जाएगा। बुकिंग के दौरान कलर ऑप्शन और वैरिएंट भी सिलेक्ट कर सकते हैं।
ऑनलाइन बुकिंग प्रोसेस: इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक www.kia.com/in/our-vehicles/sonet/showroom.html पर जाना होगा। यहां पर प्री-बुकिंग के ऑप्शन क्लिक करें। अब कंपनी द्वारा पूछी जाने वाली सभी डिटेल की जानकारी दें। इसके बाद साइनअप करके 25 हजार का पेमेंट कर दें। इस बात का ध्यान रहे की ऑनलाइन बुकिंग को कैंसल करने पर कुल अमाउंट से 250 रुपए कट जाएंगे।
बड़ी स्क्रीन..खुला आसमां...ऊपर चांद-तारे...आप अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ अपनी कार में हैं...पॉपकॉर्न आपको कार में ही सर्व किए जा रहे हैं....मोबाइल ऐप से आप खाने पीने का ऑर्डर दे रहे हैं....कॉन्टेक्टलेस डिलीवरी सिस्टम और पर्सनल साउंड सिस्टम। यही है ड्राइव इन थिएटर। जो भारत में तो कई सालों से है लेकिन अब कोरोना के बाद तेजी से पॉपुलर हो रहा है। यूएस, जर्मनी, स्पेन, साउथ कोरिया जैसे देशों में भी यह काफी पहले से चल रहा है, और कोरोनावायरस के बाद इसमें तेजी से बूम आया है, क्योंकि अब लोग मल्टीप्लेक्स में जाने से कतरा रहे हैं, लेकिन वे बड़ी स्क्रीन पर मूवी को एंजॉय करना चाहते हैं।
यूएस में 300 से भी ज्यादा ड्राइव इन थिएटर्स
यूएस में 300 से भी ज्यादा ड्राइव इन थिएटर्स हैं। वहां लोग फैमिली के साथ जाते हैं। पार्क में घूमते हुए, गाड़ी के बोनट पर बैठकर फैमिली के साथ मस्ती करते हुए मूवी एंजॉय करते हैं। हालांकि कोरोनावायरस के बाद अब ड्राइव इन थिएटर्स में दर्शकों को गाड़ी से बाहर निकलने की परमिशन नहीं दी जा रही।
आउटडोर थिएटर्स मल्टीप्लेक्स वाले थिएटर्स से कई मायनों में अलग होते हैं। जैसे, इनकी स्क्रीन मल्टीप्लेक्स की स्क्रीन से ज्यादा बड़ी होती है। ब्लैक बैकग्राउंड होता है। पर्सनल साउंड सिस्टम होता है। कारें इस हिसाब से अरेंज की जाती हैं, ताकि किसी को भी स्क्रीन देखने में प्रॉब्लम न हो। व्हीकल्स को हाइट के हिसाब से ऊपर-नीचे भी कर दिया जाता है। ऐसे में मौजूदा दौर में यह कॉन्सेप्ट काफी पसंद किया जा रहा है।
टिकट लेने वाले हर दर्शक की स्क्रीनिंग की जाएगी
अंडर द स्टार्स ड्राइवइन मूवीज स्टार्टअप के को-फाउंडर अभिजीत शाह कहते हैं, हमने 2017 में ड्राइव इन थियेटर शुरू किया था। तब यह ड्राइवइन और ओपन एयर का कॉम्बिनेशन था। यानी लोग अपनी गाड़ी से बाहर निकलकर ग्रुप बनाकर ओपन एयर में बैठ सकते थे और मूवी एंजॉय कर सकते थे। लेकिन अब हमने ओपन एयर को बंद करने का डिसीजन लिया है। 21 सितंबर से हम सिर्फ ड्राइव इन थिएटर शुरू करने जा रहे हैं। पहले अधिकतम 20 से 25 कारों को ही एंट्री दी जाएगी। एक कार में दो लोग होते हैं, इस हिसाब से 50 से 60 लोग आ सकेंगे। टिकट लेने वाले हर दर्शक की स्क्रीनिंग की जाएगी, इसके बाद ही उनकी गाड़ी अंदर आ सकती है। शाह के मुताबिक, वो पहले वीकेंड पर ही शो करवाते थे। अब काफी व्यूअर्स की क्वेरीज आ रही हैं, ऐसे में रेग्युलर शो भी करवाए जा सकते हैं।
एक टिकट की कीमत लगभग 1200 रुपए
शाह कहते हैं, इस कॉन्सेप्ट में शाम के वक्त ही शो होता है। इन्होंने एक टिकट की कीमत 1200 रुपए रखी है। वहीं कार के अंदर पर्सनल स्पेस पूरी तरह से ऑनर का ही होता है। वह अपने हिसाब से खाना पीना कर सकते हैं, हालांकि कंपनियों की प्री-पैकेज्ड फूड पैकेट्स अवेलेबल करवाने की तैयारी है। ताकि जिसे वहां फूड एंजॉय करना हो, वो कर सके। बेंगलुरू की स्टेपिनऑट मूवी की कृतिका टाटेर के मुताबिक, हमारे पास ड्राइव इन थिएटर के लिए काफी क्वेरीज आ रही हैं। वे कहती हैं हमने ड्राइव इन थिएटर को पूरी तरह से कॉन्टेक्टलेस रखा है। प्रिमाइसिस के अंदर आते ही व्यूअर्स को हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके जरिए वे ऑनलाइन फूड ऑर्डर कर सकेंगे। दूसरी फैसिलिटीज को एंजॉय कर सकेंगे। हम ब्लूटूथ के जरिए स्क्रीन का साउंड कार के सिस्टम से कनेक्ट कर देते हैं। ऐसे में व्यूअर्स को साउंड का मल्टीप्लेक्स जैसा ही एक्सपीरियंस मिलता है। फूड डिलीवरी भी कॉन्टेक्टलेस तरीके से होती है। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए मूवी का वैसा ही एक्सपीरियंस मिलता है, जैसा थिएटर में मिलता है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, लीडिंग मल्टीप्लेक्स चेन पीवीआर मुंबई में अपना पहला ड्राइव इन थिएटर लॉन्च करने की तैयारी में है। वहीं कार्निवल सिनेमा मुंबई के साथ ही बेंगलुरू, कोच्चि में भी आउटडोर स्क्रीन अगले दो महीने में शुरू कर सकती है। एक्सपर्ट्स कहते हैं, इंडिया में कई कंपनियां आउटडोर स्क्रीन्स खरीदने के लिए फिल्म स्क्रीन मैन्यूफैक्चर से बातचीत कर रही हैं। हालांकि आउटडोर स्क्रीन से बहुत प्रॉफिट नहीं होता लेकिन मौजूदा दौर में फैमिली को एकसाथ लाने का यही एक तरीका है। वहीं इसमें एक दिन में अधिकतम दो शो ही हो सकते हैं। पहला शो देर शाम से शुरू होता है। दूसरा शो 9 बजे के करीब शुरू होता है, जो 12 बजे तक चलता है।
दिल्ली, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में जल्द शुरू हो सकते हैं ड्राइव इनथिएटर्स
इसमें आमतौर पर 100 से 150 कारों को ही अलाउ किया जाता है। ऐसे में ड्राइव इन थिएटर में जाने वालों को टिकट का ज्यादा पैसा देना पड़ सकता है। इंडस्ट्री एक्सपर्ट के मुताबिक, मल्टीप्लेक्स में फूड एंड बेवरेज से भी ऑनर्स की कमाई होती है, लेकिन ड्राइव इन में ये प्रॉफिट बेहद कम हो जाता है। हालांकि यहां भी फूड आयटम अंदर सर्व किए जाएंगे लेकिन मल्टीप्लेक्स की तरह बाहर से कुछ ले जाना बैन नहीं होता। दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंधप्रदेश और तेलंगाना जैसे राज्यों में जल्द ही ड्राइव इन थिएटर्स शुरू हो सकते हैं। वहीं इसमें जो कंपनियां काम रही हैं, उन्हें करीब दो करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट ड्राइव इन थिएटर को शुरू करने के लिए करना पड़ रहा है।
अहमदाबाद, चेन्नई, गुड़गांव में ड्राइव इन थियेटर पहले से ही रन हो रहे हैं। अहमदाबाद में तो 30 सालों से भी ज्यादा समय से यह चल रहा है। बेंगलुरू में तो 1970-80 के दशक में ड्राइव इन का कॉन्सेप्ट रहा है, लेकिन बाद में जमीन की दिक्कत के चलते इसे बंद कर दिया गया था, जिसे एक बार फिर शुरू किया जा रहा है। बेंगलुरू में दो नए स्टार्टअप कोरोना के बाद इसे शुरू कर चुके हैं। हालांकि अभी काफी लिमिटेड शो किए जा रहे हैं। कुछ जगह रोक भी है, जो 21 सितंबर को हट जाएगी तो वहां भी ड्राइव इन थिएटर शुरू हो जाएंगे। अभी जो ड्राइव इन थिएटर चल रहे हैं, उनमें से अधिकतर में न्यूज रिलीज नहीं बल्कि क्लासिकल मूवीज दिखाई जा रही हैं। इसमें बॉलीवुड और हॉलीवुड दोनों की ही मूवीज शामिल होती हैं। अभिजीत कहते हैं, नई मूवी को रिलीज करने के लिए जो जरूरतें होती हैं, उन्हें अभी ड्राइवइन में कम लोग ही पूरा कर पा रहे हैं, क्योंकि इसमें खर्चा बहुत ज्यादा होता है। इन स्टार्टअप को अब उम्मीद है कि कोरोना के बाद ड्राइव इन थिएटर को लोग बड़ी संख्या में पसंद करेंगे। इन्हें काफी क्वेरीज भी मिल रही हैं।
सितंबर की शुरुआती कई बेहतरीन प्रोडक्ट की लॉन्चिंग के साथ हुई। ऑटो सेगमेंट की बात करें तो भारतीय बाजार में वेस्पा ने अपनी नया प्रीमियम स्कूटर लॉन्च किया, तो टाटा ने नेक्सन का इलेक्ट्रिक सनरूफ से लैस सबसे किफायती वैरिएंट बाजार में उतारा। वहीं, टेक सेगमेंट में भी सस्ते स्मार्टफोन से लेकर प्रीमियम स्मार्ट टीवी ने बाजार में दस्तक दी। आइए एक-एक कर बात करते हैं इन नए प्रोडक्ट्स के बारे में...
ऑटो सेगमेंट में लॉन्च हुए ये प्रोडक्ट
1. वेस्पा रेसिंग सिक्सटीज: 125 सीसी औ 150 सीसी इंजन में उपलब्ध
इटली की पियाजियो कंपनी ने भारत में अपने नए प्रीमियम स्कूटर को लॉन्च किया। स्कूटर का नाम है रेसिंग सिक्टीज़। भारत में इसे दो इंजन ऑप्शन (125 सीसी औ 150 सीसी) में बेचा जाएगा। 125 सीसी मॉडल की कीमत 1.19 लाख रुपए है तो 150 सीसी मॉडल की कीमत 1.32 लाख रुपए है (दोनों एक्स-शोरूम कीमतें)।
स्कूटर 60 के दशक की स्कूटर से इंस्पायर्ड है, जिसकी झलक स्कूटर के व्हाइट बॉडीवर्क, रेसिंग स्ट्रिप्स, गोल्डन अलॉय देखन को मिल जाती है।
रेट्रो डिजाइन वाले इस स्कूटर में कई मॉडर्न फीचर्स मिलेंगे, जैसे विंडस्क्रीन, एलईडी लाइट्स, एनालॉग-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, डे टाइम रनिंग लाइट्स, चार्जिंग पोर्ट, बूट लाइट और एडजस्टेबल रियर सस्पेंशन।
दोनों ही मॉडल वेस्पा SXL ट्रिम के 125 सीसी औ 150 सीसी बीएस 6 स्कूटर पर बेस्ड हैं। 150 सीसी इंजन में 149 सीसी का फ्यूल इंजेक्टेड इंजन है, जो 7600 आरपीएम पर 10.5 पीएस का पावर और 5500 आरपीएम पर 10.6 एनएम का टॉर्क मिल जाता है।
2. टाटा नेक्सन XM(S): इलेक्ट्रिक सनरूफ से लैस नेक्सन का किफायती मॉडल
टाटा ने अपनी पॉपुलर क्रॉस-ओवर नेक्सन का नया XM(S) वैरिएंट लॉन्च किया। इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 8.36 लाख रुपए है। कंपनी का दावा है कि कीमत के हिसाब से यह इलेक्ट्रिक सनरूफ से लैस नेक्सन लाइनअप का सबसे किफायती वैरिएंट है।
XM(S) में XM ट्रिम जैसे इक्विपमेंट्स से साथ कुछ एडिशनल फीचर्स भी मिलते हैं। सनरूफ के अलावा नए वैरिएंट में ऑटोमैटिक प्रोजेक्टर हेड-लैंप्स, रेन सेंसिंग वाइपर, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, कनेक्ट-नेक्स्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम बाय हरमन, मल्टी-ड्राइव मोड (ईको, सिटी, स्पोर्ट) शामिल हैं।
सेफ्टी के लिए इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, हिल-होल्ड कंट्रोल, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम विद इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन और रिवर्स पार्किंग सेंसर शामिल है।
इसमें दो इंजन ऑप्शन मिलेंगे। 1.2 लीटर, थ्री-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन 120 पीएस का पावर और 170 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है जबकि 1.5 लीटर डीजल इंजन 110 पीएस का पावर और 260 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।
पेट्रोल कीमतें*
डीजल कीमतें*
XM (S) मैनुअल
8.36 लाख रुपए
9.70 लाख रुपए
XMA (S) ऑटोमैटिक
8.96 लाख रुपए
10.30 लाख रुपए
नोट- सभी एक्स-शोरूम कीमतें हैं
टेक सेगमेंट में लॉन्च हुए ये प्रोडक्ट
3. टेक्नो स्पार्क गो 2020: कीमत 6499 रुपए
टेक्नो ने अपना नया अफोर्डेबल फोन स्पार्क गो 2020 को लॉन्च किया। फोन की कीमत 6499 रुपए है। इसे 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाले सिंगल वैरिएंट में उतारा गया है। हालांकि इसके स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड से 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में वॉटर-ड्रॉप नॉट डिस्प्ले डिजाइन देखने को मिलेगी। एंड्रॉयड 10 बेस्ड HiOS 6.2 पर चलने वाला ये फोन मीडियाटेक हीलियो A20 से लैस है। फोन की बिक्री 7 सितंबर से फ्लिपकार्ट पर शुरू होगी।
फोटोग्राफी के लिए फोन में दो रियर कैमरे दिए गए हैं। रैक्टेंगुलर शेप कैमरा सेटअप में वर्टिकल पोजीशन में दो कैमरा लेंस के साथ एक फ्लैश पिट किया गया है। सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का लेंस है।
फोन में 5000 एमएएच बैटरी है। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज में इसमें 36 घंटे का स्टैंडबाय या 24 घंटे कॉलिंग या 15.6 गेमिंग टाइम मिलेगा।
4. कॉम्पैक स्मार्ट टीवी: शुरुआती कीमत 59999 रुपए
लैपटॉप बनाने वाला कॉम्पैक ब्रांड ने अपना पहला स्मार्ट टीवी भारतीय बाजार में लॉन्च किया। इसकी शुरुआती कीमत 59999 रुपए है जो इसके 55 इंच मॉडल की कीमत है। 65 इंच मॉडल के लिए 89999 रुपए खर्च करने होंगे। कंपनी ने बताया कि आने वाले महीने में 32 इंच और 55 इंच साइज के किफायती स्मार्ट टीवी भी लॉन्च किए जाएंगे।
एंड्रॉयड 10 पर चलने वाली इन दोनों टीवी में Ultra-HD (3840x2160 पिक्सल) QLED डिस्प्ले मिलेगा। साथ ही इसमें गूगल प्ले स्टोर का एक्सेस भी मिलेगा, जिससे गेम्स और ऐप्स डाउनलोड किए जा सकेंगे। टीवी में 2.5 जीबी रैम और 16 जीबी का स्टोरेज मिलेगा। टीवी में चार HDMI पोर्ट और तीन USB पोर्ट मिलेंगे।
कोविड-19 महामारी के लिए दुनिया की दो बड़ी टेक कंपनियां गूगल और एपल ने नए सिस्टम की घोषणा की है। इस सिस्टम को एक्सपोजर नोटिफिकेशन एक्सप्रेस का नाम दिया गया है। ये सिस्टम पब्लिक हेल्थ अथॉरिटीज को ऐप के बिना संपर्क ट्रेसिंग में मदद के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करने में सक्षम बनाएगा।
एक्सपोजर नोटिफिकेशन एक्सप्रेस के इस नए सिस्टम में सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों को एपल और गूगल के लिए एक छोटी कॉन्फिगरेशन फाइल सबमिट करने की अनुमति देगी। इसके बाद दोनों टेक कंपनियां सिस्टम को सेट करने के लिए फाइल का उपयोग करेंगी, ताकि फोन ऑनर यह तय कर सकें कि वे किसी ऐसे व्यक्ति के पास हैं, जिन्होंने कोरोनवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।
यूजर्स के फोन पर मिलेगा अलर्ट
आईफोन के मामले में iOS ऑपरेटिंग सिस्टम का एक नया अपडेट यूजर्स को इस बात का अलर्ट करेगा कि क्या स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों से एक्सपोजर नोटिफिकेशन सिस्टम उपलब्ध है और यूजर्स को बिना किसी नए ऐप को डाउनलोड किए इसे सेट करने की अनुमति देता है। एंड्रॉयड डिवाइसों पर यूजर्स को फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम से एक संकेत मिलेगा, लेकिन फिर भी ऑटोमैटिकली जनरेटेड ऐप को डाउनलोड करना होगा।
पहले अमेरिका में होगा नए सिस्टम का इस्तेमाल
गूगल और एपल दोनों कंपनियों ने कहा कि मैरीलैंड, नेवादा, वर्जीनिया और वाशिंगटन डीसी, नए सिस्टम का उपयोग करने वाले पहले अमेरिकी प्लेस होंगे। दोनों कंपनियों ने सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों को ऐसे एप्लिकेशन बनाने में सक्षम बनाया जो आईफोन और एंड्रॉयड डिवाइस को सकारात्मक परीक्षण करने वाले व्यक्ति से निकटता का पता लगाने के लिए ब्लूटूथ सिग्नल का उपयोग करने की अनुमति देते हैं।
अमेरिका के छह राज्यों और लगभग दो दर्जन देशों ने हाल के हफ्तों में बिना किसी बड़ी बाधा के एपल-गूगल तकनीक पर आधारित एक्सपोजर नोटिफिकेशन ऐप लॉन्च किए हैं। सीमा-पार ट्रैकिंग के लिए अनुमति देने से ऐप्स तेजी से एक-दूसरे के अनुकूल होते हैं।
टेक कंपनी एपल ने अपने सप्लायर्स से कहा है कि वह इस साल के अंत में नई एपल वॉच मॉडल, नए आईपैड एयर और एक छोटे होमपॉड के साथ कम से कम 7.5 करोड़ 5G आईफोन बनाए। कंपनी को नेक्स्ट जनरेशन आईफोन्स कि शिपमेंट, 2020 में 80 मिलियन (8 करोड़) यूनिट तक पहुंचने की उम्मीद जताई है।
अगले महीने चार नए 5G मॉडल लॉन्च कर सकती है कंपनी
एपल अगले महीने 5G वायरलेस स्पीड से लैस चार नए आईफोन लॉन्च करने का लक्ष्य रखा है, जिसमें अलग डिज़ाइन और बड़ा स्क्रीन साइज मिलेगा। ब्लूमबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि प्रो-डिवाइसेज की तुलना में लोअर-एंड वाले फोन जल्द ही शिपमेंट किए जाने की उम्मीद है।
अपना पहला ओवर-ईयर हेडफोन तैयार कर रही एपल
रिपोर्ट के अनुसार, एपल ने एज-टू-एज आईपैड प्रो जैसी स्क्रीन के साथ नए आईपैड एयर बनाने पर काम कर रहा है। इसके साथ ही कंपनी दो नई एपल वॉच वैरिएंट और अपने पहले ओवर-ईयर हेडफोन भी तैयार कर रही है।
ब्लूमबर्ग ने बताया कि कंपनी बेहतर गेमिंग और अपग्रेडेड रिमोट कंट्रोल के लिए तेज प्रोसेसर के साथ एक नया एपल टीवी बॉक्स भी डेवलप कर रही है, हालांकि अगले साल तक इसका शिपमेंट नहीं किया जा सकता। हालांकि एपल ने इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कोई सफाई नहीं दी है।
साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग ने अपनी गैलेक्सी फोल्ड सीरीज का नया स्मार्टफोन गैलेक्सी जेड फोल्ड 2 लॉन्च कर दिया है। ये कंपनी का तीसरा ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें फोल्डिंग स्क्रीन दी है। कंपनी ने इसे अपने गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट 2020 में लॉन्च किया है। इसकी कीमत 1999 डॉलर (करीब 1,46,000 रुपए) तय की गई है।
इवेंट में सैमसंग मोबाइल चीफ डॉक्टर टीएम रोह ने कहा, "हम सैमसंग जेड फोल्ड 2 को लॉन्च कर रहे हैं। हमने यूजर के फीडबैक को ध्यान रखते हुए इसके हार्डवेयर में कई बदलाव किए हैं। वहीं, यूजर्स एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कई इनोवेशन डेवलपमेंट भी किए हैं। गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के साथ पार्टनरशिप करके हम ज्यादा मजबूत हुए हैं।"
सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 2 की कीमत और अवेलेबिलिटी
कंपनी ने इस फोन की कीमत 1,999 डॉलर (करीब 1,46,000 रुपए) तय की गई है। ये नेक्स्ट जनरेशन फोल्डेबल फोन यूएस में 18 सितंबर से उपलब्ध रहेगा। कंपनी ने इसके प्री-बुकिंग भी शुरू कर दी है। प्री-बुकिंग यूएस के मार्केट के साथ यूरोप में भी की जा रही है।
सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 2 का स्पेसिफिकेशन
फोन में 6.2 इंच का इनफिनिटी-ओ कवर स्क्रीन डिस्प्ले दिया है। जो अनफोल्ड होने के बाद 7.6-इंच की स्क्रीन में कन्वर्ट हो जाता है। फोन एंड्रॉयड 10 बेस्ड वन यूआई 2.5 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। इसमें ऑक्ट-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865+ प्रोसेसर दिया है, जो 12GB रैम और 256GB स्टोरेज कॉम्बिनेशन के साथ दिया है। फोन को 512GB स्टोरेज वैरिएंट में भी खरीदा जा सकता है।
स्मार्टफोन में 5 कैमरा दिए हैं। इसके रियर पैनल में 12 मेगापिक्सल के तीन कैमरा कैमरा हैं। इसमें एक अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस, दूसरा वाइड एंगल लेंस और तीसरा टेलीफोटो लेंस है। सेल्फी के आउटर डिस्प्ले में 10 मेगापिक्सल का इनर डिस्प्ले में 10 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है। यानी सेल्फी लेने के लिए फोन को अनफोल्ड करने की जरूरत नहीं होगी। फोन में कई कैमरा मोड्स भी दिए हैं, जिसमें प्रो वीडियो मोड, सिंगल टेक, ब्राइट नाइट एंड नाइट मोड शामिल है।
फोन में 4,500mAh की बैटरी दी है, जो फास्ट चार्जिंग के साथ वायरलेस चार्जिंग और वायरलेस पावर शेयर को सपोर्ट करती है।
लॉकडाउन में सिनेमा हॉल बंद रहें और लोगों ने फोन पर ही वेब सीरीज और मूवी देखकर अपना मनोरंजन किया। लेकिन फोन की स्क्रीन छोटी होती है ऐसे में मूवी देखना का वैसा एक्सपीरियंस नहीं मिल पाता जैसा किसी बड़ी स्क्रीन जैसे टैबलेट या लैपटॉप या फिर टीवी पर मिलता है। साथ ही लगातार फोन की स्क्रीन पर देखने से आंखों पर भी बुरा असर पड़ने लगता है, जिसके लक्षण कुछ समय बाद ही नजर आने लगता है।
लेकिन अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। अगर आप फोन पर वेब सीरीज, मूवीज या यूट्यूब वीडियो देखना पसंद करते हैं और बड़ी स्क्रीन जैसे टैबलेट खरीदने के लिए बड़ा इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते, तो हम आपके लिए एक सस्ता गैजेट लेकर आए हैं, जो चंद सेकंड में आपके फोन की स्क्रीन दो से तीन गुना तक बड़ा कर देगा और आपकी अनमोल आंखें भी सुरक्षित रहेंगी.. तो चलिए शुरू करते हैं...
दो से तीन गुना तक बड़ी हो जाएगी फोन स्क्रीन
इस छोटे और सस्ते डिवाइस का नाम है मोबाइल स्क्रीन मैग्निफायर। कुछ इसे F2 स्क्रीन, स्क्रीन एक्सपेंडर कहते हैं तो कई जगह इसे स्क्रीन इनलार्जर और स्क्रीन एम्पलीफायर के नाम से बेचा जाता है।
बाजार में इसकी काफी बड़ी रेंज उपलब्ध है। यह इतना किफायती है कि आपकी जेब पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा। कुछ कंपनियां इसमें 3D एक्सपीरियंस मिलने का भी दावा करती हैं।
वर्तमान में बॉक्सनुमा शेप का स्क्रीन मैग्निफायर और एक नोटबुक की तरह फोल्ड होने वाला फोल्डेबल स्क्रीन एक्सपेंडर समेत कई तरह के मैग्निफायर बाजार में उपलब्ध है।
बॉक्सनुमा साइज के स्क्रीन मैग्निफायर को खोलने पर पीछे की तरफ एक गैप मिलता है, जिसमें फोन फिट किया जाता है। इसमें 4.7 इंच से 5.5 इंच तक का फोन लगा सकते हैं।
इसमें आगे की तरफ एक प्लास्टिक ग्लास लगा होता है, जो कॉन्वेक्स लेंस का काम करता है, कॉन्वेक्स लेंस किसी भी छोटे ऑब्जेक्ट को बड़ा करके दिखता है। बाहर की पूरी बॉडी फाइबर से बनी होती है, जिसकी बिल्ट-क्वालिटी बहुत ज्यादा अच्छी तो नहीं लेकिन ठीक ठाक मिल जाती है। कीमत की बात करें तो 300 रुपए से कम में ई-कॉमर्स साइट पर कई सारे ऑप्शन मिल जाएंगे। लोकल शॉप से खरीदने पर यह और सस्ता मिल सकता है।
अगर बॉक्सनुमा स्क्रीन मैग्निफायर नहीं लेना चाहते, तो नोटबुक जैसा फोल्ड होने वाला फोल्डेबल मैग्निफायर भी खरीदा जा सकता है। इसमें 12 इंच से 14 इंच तक स्क्रीन साइज मिल जाता है। यह मोबाइल की स्क्रीन को 3 से 5 गुना तक बढ़ा देते हैं। ई-कॉमर्स पर यह भी 300 रुपए से कम में मिल जाएगा।
स्क्रीन मैग्निफायर के फायदे और नुकसान
इसका फायदा यह है कि यह प्रोडक्ट फोन की स्क्रीन को दो से पांच गुना तक बढ़ा देता है, जिसमें वीडियो देखने का अच्छा अनुभव मिलता है। हालांकि इसे फोन की स्क्रीन क्वालिटी से कम्पेयर नहीं किया जा सकता। यह पोर्टेबल और लाइटवेट है, इसे कहीं भी ले जाया जा सकता है, फोल्ड करके इसे आसानी से बैग में रखा जा सकता है। दूसरा फायदा यह भी है कि इससे आंखों को न के बराबर नुकसान पहुंचता है।
नुकसान की बात करें जैसा की हम पहले ही बता चुके हैं कि पिक्चर क्वालिटी से थोड़ा कॉम्प्रोमाइज करना होगा। मोबाइल स्क्रीन जैसे क्वालिटी नहीं मिलेगी। दूसरा नुकसान यह है कि इसमें सामने से देखने पर ही सही दिखाई देता है, साइड से देखने पर वीडियो ब्लर दिखाई देता है।