Sunday, May 31, 2020

BS6 हीरो प्लेजर प्लस का डिस्क ब्रेक वर्जन होंडा एक्टिवा 6G के STD वर्जन से 7 हजार रुपए सस्ता; एक समान इंजन होने के बाद भी एक्टिवा कम पावरफुल May 31, 2020 at 02:20AM

हीरो मोटोकॉर्प और होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया वर्तमान में देश में सबसे बड़े निर्माता हैं, और दोनों वाहन निर्माता अपने स्कूटर पर बहुत भरोसा करते हैं। एक तरफ प्लेजर प्लस हीरो का सबसे अधिक बिकने वाला स्कूटर है वहीं दूसरी ओर एक्टिवा रेंज लंबे समय तक देश की सबसे लोकप्रिय स्कूटर रेंज रही है। चूंकि दोनों स्कूटर एक समान क्षमता वाले इंजन के साथ आते हैं, इसलिए उनमें से किसी एक को चुनना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। हालांकि, हमनेदोनों स्कूटरों के सभी डिटेल्स पर स्टडी कर उन्हें लिस्ट आउट किया है ताकि आपसुनिश्चित कर सकें कि बीएस6 हीरो प्लेजर प्लस और बीएस6 होंडा एक्टिवा 6G में से आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप कौनबेहतर है...

डायमेंशन
होंडा एक्टिवा 6G हीरो प्लेजर प्लस की तुलना में ओवरऑल बड़ा लगता है, इसमें एडिशनल 64 एमएम लंबाई, 5 एमएम ऊंचाई, 22 एमएम लंबा व्हीलबेस दिया गया है। 16 एमएम एडिशनल ग्राउंड क्लीयरेंस भी एक्टिवा 6G के पक्ष में काम करता है।दूसरी तरफ, हीरो प्लेजर प्लस होंडा एक्टिवा 6G से 7 एमएम चौड़ा और 5 एमएम लंबा है।

डायमेंशन बीएस6 हीरो प्लेजर प्लस बीएस6 होंडा एक्टिवा 6G
लंबाई 1769 एमएम 1833 एमएम
चौड़ाई 704 एमएम 697 एमएम
ऊंचाई 1161 एमएम 1156 एमएम
व्हील बेस 1238 एमएम 1260 एमएम

पावरट्रेन्स

पावरट्रेन्स बीएस6 हीरो प्लेजर प्लस बीएस6 होंडा एक्टिवा 6G
इंजन 110.9 सीसी सिंगल सिलेंडर 109.51 सीसी सिंगल सिलेंडर
पावर 8.1 पीएस 7.8 पीएस
टॉर्क 8.7 एनएम 8.8 एनएम
  • हीरो प्लेजर प्लस 110.9 सीसी एयर-कूल्ड, 4-स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर, ओएचसी, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन से लैस है, जो 7000 आरपीएम पर 8.1 पीएस की मैक्सिमम पावर और 5500 आरपीएम पर 8.7 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसके सस्पेंशन सेटअप में स्प्रिंग-लोडेड हाइड्रोलिक डैम्पर अप फ्रंट के साथ एक निचला लिंक होता है, और रियर में स्प्रिंग-लोडेड हाइड्रोलिक डैम्पर के साथ स्विंग आर्म होता है। ब्रेकिंग के लिए दोनों टायर्स पर 130 एमएम ड्रम ब्रेक मिलते हैं। स्कूटर के स्पोर्ट्स 90 / 100-10 53J टायर आगे और पीछे दोनों तरफ हैं।
  • दूसरी ओर, होंडा एक्टिवा 6G में 109.5 सीसी फैन कूल्ड, 4 स्ट्रोक, एसआई, सिंगल-सिलेंडर मोटर है, जो 8000 आरपीएम पर 7.8 पीएस की पावर जबकि इसकी 52 एनएम आरपीएम पर 8.8 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। एक्टिवा को टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन मिलता है, जो पीछे की तरफ 3-स्टेप एडजस्टेबल स्प्रिंग-लोडेड हाइड्रोलिक सेटअप के साथ है। प्लेजर प्लस की तरह, ब्रेकिंग के लिए दोनों टायर्स पर 130 एमएम ड्रम ब्रेक लगे हैं। हालांकि, जबकि रियर टायर सेक्शन प्लेजर प्लस (90/100 - 10 53J) के समान ही है, लेकिन इसमें बड़ा 90 / 90-12 54J टायर ऊपर की तरफ मिलता है।

फीचर्स

  • फीचर की बात करें तो, हीरो प्लेजर प्लस में मोबाइल चार्जिंग पोर्ट और यूटिलिटी बॉक्स, अलॉय व्हील्स, ट्यूबलेस टायर, साइड स्टैंड इंडिकेटर, रेट्रो-स्टाइल हेडलैंप, एनालॉग स्पीडोमीटर, डुअल-टेक्सचर्ड सीट और एलईडी बूट लैंप मिलता है। इसमें स्मार्ट सेंसरों के साथ हीरो की एक्सेंस टेक्नॉलॉजी भी मिलती है, जो राइडिंग कंडीशन के हिसाब से वाहन के प्रदर्शन को ऑटोमैटिक एडजस्ट करती है।
  • होंडा एक्टिवा 6G को साइलेंट स्टार्टर मोटर, एक्सटर्नल फ्यूल लिड (ढक्कन), इंजन स्टार्ट/स्टॉप स्विच, एलईडी हेडलैंप (केवल डीएलएक्स वैरिएंट में), साथ ही एनालॉग स्पीडो जैसी सुविधाएं मिलती है।

कलर्स

  • बीएस6 हीरो प्लेजर प्लस में तीन मैटेलिक कलर्स- मिडनाइट ब्लैक, स्पोर्टी रेड, पोल स्टार ब्लू और पर्ल सिल्वर व्हाइट ऑप्शन में अवेलेबल हैं। जबकि तीन मैट कलर ऑप्शन- मैट वर्नियर ग्रे, मैट मेटालिक रेड और मैट ग्रीन ऑप्शन भी मिलते हैं।
  • होंडा एक्टिवा 6G छह अलग-अलग पेंट स्कीमों में अवेलेबल है जैसे ग्लिटर ब्लू मैटेलिक, पर्ल स्पार्टन रेड, डैज़ल येलो मैटेलिक, ब्लैक, पर्ल प्रेशियस व्हाइट और मैटे एक्सिस ग्रे मैटेलिक।

कीमत

  • बीएस 6 प्लेजर प्लस की शुरुआती कीमत 55,600 रुपए है, जो इसके ड्रम ब्रेक वैरिएंट की कीमत है जबकि डिस्क ब्रेक वैरिएंट की कीमत 57,600 रुपए (दोनों कीमतें, एक्स-शोरूम) रखी गई है।
  • दूसरी ओर, होंडा एक्टिवा 6G बीएस6 हीरो प्लेजर प्लस डिस्क वैरिएंट से लगभग 7000 रुपए अधिक महंगा है। एक्टिवा 6G के STD वैरिएंट की कीमत 64,464 रुपए रखी गई है, जबकि DLX वैरिएंट की कीमत 65,964 रुपए (दोनों कीमतें, एक्स-शोरूम) है।

हमारी राय

  • भारतीय बाजार में होंडा एक्टिवा की लोकप्रियता बेजोड़ है, और यहां तक ​​कि अपने छठवें अवतार में भी स्कूटर भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर बना हुआ है। हालांकि, 2020 हीरो प्लेजर प्लस एक मजबूत प्रतियोगी है, क्योंकि स्कूटर को समान सुविधाओं, इंजन के समान सेट के साथ पेश किया गया है और इसकी कीमत होंडा एक्टिवा से बहुत कम है। ऐसे में ज्यादा पैसे खर्च न करते हुए पावरफुल स्कूटर चाहते हैं, तो हीरो प्लेजर प्लस एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्लेजर प्लस हीरो का सबसे अधिक बिकने वाला स्कूटर है वहीं दूसरी ओर एक्टिवा रेंज लंबे समय तक देश की सबसे लोकप्रिय स्कूटर रेंज रही है

पाकिस्तानी डेवलपर से 2500 रुपए में खरीदा गया है Mitron ऐप का सोर्स कोड, कंपनी यह कोड लगभग 277 लोगों को बेच चुकी है May 31, 2020 at 12:36AM

पिछले महीने टिकटॉक को टक्कर देने के लिए लॉन्च हुआ Mitron ऐप अब विवादों में है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसे भारत में नहीं बनाया बल्कि एक पाकिस्तानी सॉफ्टवेयर डेवलपर कंपनी Qboxus से खरीदा गया है, वहीं इसे TicTic ऐप का रीब्रांडेड वर्ज़न भी कहा जा रहा है जिसे इसी कंपनी ने बनाया है। हालांकि भारतीय मूल का ऐप कहलाने के कारण इसे बड़े पैमाने पर डाउनलोड किया जा रहा है। Qboxus के संस्थापक का कहना है कि उन्होंने ऐप के सोर्स कोड को मित्रों के निर्माता को 34 डॉलर यानी लगभग 2,500 रुपए में बेचा है और इसे कोई भी खरीद सकता है।

अबतक 277 लोग खरीद चुके हैं कोड

  • TicTic ऐप बनाने वाली कंपनी Qboxus के संस्थापक और सीईओ इरफान शेख ने बताया कि उन्होंने ऐप के सोर्स कोड को Mitron के निर्माता को 34 डॉलर यानी लगभग 2,500 रुपए में बेचा है और इसे कोई भी खरीद सकता है। शेख ने आगे बताया कि उनकी कंपनी सोर्स कोड बेचती है, जिससे खरीदार ऐप को कस्टोमाइज़ करते हैं। अभी तक 277 यूजर्स ने इस ऐप का सोर्स कोड खरीद लिया है जो कि CodeCayon प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।
  • उन्होंने आगे कहा, 'डेवलपर ने जो किया है, उससे कोई समस्या नहीं है। उन्होंने स्क्रिप्ट के लिए पैसा दिया है और इसका इस्तेमाल किया, जो ठीक है। लेकिन, समस्या उन लोगों से हैं, जो इसे एक भारतीय-निर्मित ऐप बता रहे हैं, जो पूरी तरह से सच नहीं है, क्योंकि डेवलपर्स ने इस ऐप में कोई बदलाव नहीं किया है।'
  • मामला सुर्खियों में आने के बाद कई इन्फोर्मेशन सिक्युरिटी रिसर्चर्स ने दोनों ऐप्स के API और कोड की जांच की तो पता चला कि दोनों ही ऐप्स के API एक जैसे ही हैं जो कि अलग-अलग सर्वर से होस्ट किए जा रहे हैं। जिससे ये बात साफ है कि इस देसी शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप Mitron को QBoxus के सोर्स कोड का इस्तेमाल करके ही डेवलप किया गया है। QBoxus की टीम के मुताबिक, उनका बिजनेस मॉडल लोकप्रिय ऐप्स को क्लोन करके इसके सोर्स कोड को सस्ती कीमत में उपलब्ध कराना है। उन्होंने ये भी दावा किया कि TicTic के सोर्स कोड के 277 कॉपी उन्होंने क्लोन करके बेचे हैं।

दावा किया जा रहा था कि IIT रुड़की के छात्र ने इसे बनाया है

  • मित्रोंं के निर्माता की पहचान की अभी भी पुष्टि नहीं हुई है, हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि यह आईआईटी रुड़की के एक छात्र द्वारा बनाया गया था। गूगल प्ले पर मित्रों ऐप डेवलपर का वेब पेज एक वेबसाइट shopkiller.in पर ले जाता है, जो एक खाली पेज है।

समस्याओं से भरा है ऐप

  • ऐप में किसी प्रकार की प्राइवेसी पॉलिसी भी नहीं है, इसलिए जो लोग इसके लिए साइन-अप कर रहे हैं और अपने वीडियो अपलोड कर रहे हैं - उन्हें पता नहीं है कि उनके डेटा के साथ क्या किया जा रहा है। यदि ऐप द्वारा मांगी जाने वाली अनुमतियों को देखा, तो ये बहुत सारी हैं।
  • ऐप को मिले अधिकांश रिव्यू के अनुसार, इस ऐप का वास्तविक अनुभव बग्स (समस्याओं) से भरा हुआ है। आश्चर्यचकित करने वाली बात यह है कि बग्स की रिपोर्ट करने वाले यूज़र्स ने रिव्यू में ऐप को ज्यादा रेटिंग भी दी है और इसके पीछे का कारण ऐप का भारतीय होना बताया है। इसलिए अब इस बात का सामने आना कि यह ऐप एक पाकिस्तानी डेवलपर से खरीदा गया है, निश्चित तौर पर रेटिंग में गिरावट का कारण बन सकता है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भारत में मित्रों ऐप को टिकटॉक के कॉम्पिटीटर के रूप में देखा जा रहा था, इसे 50 लाख यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं

जियोनी ने लॉन्च किया 3999 रुपए का 10,000mAh वायरलेस पावरबैंक, ऑफर के तहत 1299 रुपए में खरीदा जा सकेगा May 30, 2020 at 11:04PM

जियोनी ने भारत में एक नया GBuddy 10000mAh वायरलेस पावर बैंक लॉन्च कर दिया है। भारत में पावर बैंक की कीमत 3,999 रुपए है और यह अमेज़न पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। लॉन्चिंग ऑफर के तहत कंपनी इसे 1299 रुपए में बेच रही है। यह सिंगल ब्लैक कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। कंपनी इसके साथ 6 महीने की वारंटी भी है।

12W का आउटपुट मिलता है
नया GBuddy पावर बैंक 5V वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट से लैस है। इसमें 5V/2A रेटिंग USB टाइप-सी पोर्ट और 5V/2A माइक्रो USB इनपुट पोर्ट के साथ 5V/2.4A यूएसबी-A पोर्ट भी है। नया पावर बैंक आउटपुट के मामले में 12W वायरलेस फास्ट चार्जिंग सपोर्ट प्रदान करता है।

सिर्फ 245 ग्राम वजनी है
इस पावर बैंक को रिचार्ज करते समय, इसके साथ अन्य डिवाइस भी चार्ज किया जा सकता है। डायमेंशन की बात करें तो यह 1.5x6.8x13.8 सेमी का है, और इसका वजन लगभग 245 ग्राम है। इसमें लिथियम पॉलिमर बैटरी सेल का इस्तेमाल किया गया है। इसके बॉक्स में 1 माइक्रो यूएसबी केबल, 1 यूजर मैनुअल और 1 वारंटी कार्ड है।

मेटल फ्रेम से बनी है बॉडी
जियोनी GBuddy 10,000mAh वायरलेस पावर बैंक, ब्रांड के हिसाब से हल्का और कॉम्पैक्ट है। इसे मेटल फ्रेम बॉडी मैटेरियल से बनाया गया है, जिससे पावर बैंक को मजबूती मिलती है। एक एलईडी डिजिटल पावर मीटर भी है, जो आपको पावर बैंक के चार्जिंग स्तर और कार्यक्षमता की जानकारी देता है।

2.2 बार चार्ज कर सकता है 3000mAh बैटरी
जियोनी का दावा है कि पावर बैंक 2.2 बार 3000mAh बैटरी को चार्ज कर सकता है। 3000mAh बैटरी को फुल चार्ज करने में इसे 1.5 घंटे का समय लगेगा। वहीं , 4000mAhबैटरी को यह 1.7 बार चार्ज कर सकता है। 4000mAh बैटरी को चार्ज करने में इसे 2 घंटे का समय लगता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नया पावर बैंक आउटपुट के मामले में 12W वायरलेस फास्ट चार्जिंग सपोर्ट प्रदान करता है

दुनिया की पहली पेडल पावर्ड इलेक्ट्रिक बाइक है eROCKIT, कुछ पेडल देने से ही यह 80kmph की रफ्तार तक पहुंच जाती है May 30, 2020 at 10:05PM

eROCKIT एक ऐसी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है जो अपने यूनिक ड्राइव सिस्टम के साथ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी उद्योग में क्रांति लाने की कोशिश कर रही है। इसकी खासियत यह है कि इसे साइकिल के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि इसमें पेडल मारने की सुविधा भी मिलती है। इसके निर्माताओं का दावा है कि यह पेट्रोल पावर्ड मोटरसाइकिल की तरह परफॉर्म करने में सक्षम है। कुछ पेडल देकर कर इसे 80 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तक ले जाया जा सकता हैं। इस 6.6 KWh की बैटरी है। सिंगल चार्ज में यह 120 किलोमीटर तक चल सकती है।

सिंगल चार्ज में 120 किमी तक चलेगी
इसमें कुछ पेडल देकर कर इसे स्पीड को 80 किमी प्रति घंटे तक ले जाया जा सकता हैं। इस 6.6 kWh की बैटरी है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह 120 किमी तक चल सकती है, जो शहर में घूमने कि लिए पर्याप्त है।

120 किलो वजनी है eROCKIT बाइक
मोटरसाइकिल के बारे में बात करते हुए, इसके पैडल रियर व्हील से नहीं जुड़े हैं, जो आपको आम साइकिल में चेन सेटअप से जुड़े होते हैं। इसके बजाय, पैडल एक जनरेटर को पावर करता है जो उस में जाने वाली मैनपावर को मापता है (जैसा कि इसमें एक्सेलरेटर नहीं है) और पैडल की गति का उपयोग यह विनियमित करने के लिए करता है कि रियर व्हील के लिए कितनी मोटर शक्ति की आवश्यकता है। यह 16 kW की इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है, जो इस तथ्य को देखते हुए काफी पर्याप्त लगता है कि बाइक का वजन सिर्फ 120 किलोग्राम है।

3 अलग-अलग ड्राइविंग मोड मिलते हैं
मोटरसाइकिल को तैयार करने वाली कंपनी का नाम eROCKIT Systems GmbH है, और यह कंपनी जर्मनी बेस्ड है। इस व्हीकल में 3 अलग-अलग ड्राइविंग मोड हैं, जैसे कि इको, नॉर्मल और स्पोर्ट, जो पावर आउटपुट को सीमित करता है और ऊर्जा बचाने में मदद करता है। बैटरी पैक को नियमित 110 - 230 V सॉकेट की मदद से चार्ज किया जा सकता है।

भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत लगभग 9.88 लाख रु.
eROCKIT को सड़क यातायात के लिए L3e वाहन वर्ग के तहत यूरोप में एक हल्के मोटरसाइकिल के रूप में लाइसेंस प्राप्त है, और इसलिए, इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की सवारी करने के लिए यूरोपीय वर्ग A1 के ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है। यूरोप में इसकी कीमत €11,850 है (भारतीय मुद्रा में लगभग 9.88 लाख रुपए) है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इस व्हीकल में 3 अलग-अलग ड्राइविंग मोड हैं, जैसे कि इको, नॉर्मल और स्पोर्ट, जो पावर आउटपुट को सीमित करता है और ऊर्जा बचाने में मदद करता है

इस दिवाली भारतीय बाजार में लॉन्च होगी MG की फुल साइज SUV ग्लॉस्टर, भारत में होगी असेंबल May 30, 2020 at 08:18PM

एमजी हेक्टर की सफलता के बाद ब्रिटिश ऑटोमेकर कंपनी एमजी मोटर्स अपनी फुल साइज एसयूवी ग्लॉस्टर को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की तैयारी में है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इस दिवाली एसयूवी को भारत में उतारेगी। इसे चीन से CKD रूट द्वारा भारत लाया जाएगा और गुजरात के हलोल स्थित प्लांट में असेंबल किया जाएगा। कंपनी ने हेक्टर प्लस के साथ पहली बार ग्लॉस्टर को दिल्ली ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था।

बाजार में इसका कोई प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी नहीं
इस समय तीन-पंक्ति हेक्टर प्लस आने वाले महीनों में शोरूम तक पहुंचने के लिए कतार में है वहीं, कुछ दिनों बाद फुल साइज ग्लॉस्टर (रिबैज्ड मैक्सस डी 90) भी बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इस सात-सीटर को कथित रूप से प्रतिस्पर्धी मूल्य रखने के लिए स्थानीयकृत किया जाएगा। गौर करने वाली बात यह है कि ग्लॉस्टर का भारत में कोई प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी नहीं है क्योंकि इसमें टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर, महिंद्रा अल्टुरस जी 4 और इसुजु एमयू-एक्स की तुलना में बड़ा अनुपात है।

भारत में की जाएगी असेंबल्ड
रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे चीन से CKD रूट के माध्यम से भारत में लाया जाता है और गुजरात में ब्रांड के हलोल प्लांट में असेंबल किया जाएगा। कंपनी के कंट्री हेड, राजीव चाबा ने एक हालिया इंटरव्यू में कहा कि दिवाली के आसपास एमजी ग्लॉस्टर को लिए पेश किया जाएगा।

चीन में कई इंजन ऑप्शन में अवेलेबल

  • फिलहाल इसकी असेंबली प्रोसेसर अभी तक शुरू नहीं हुई है और आने वाले हफ्तों में शुरू होने की उम्मीद है। रिबैज मैक्सस डी 90 की लंबाई 5,005 मिमी, चौड़ाई 1,932 मिमी और ऊंचाई 1,875 मिमी है और इसका व्हीलबेस 2,950 मिमी है। चीन में मैक्सस डी 90 कई पावरट्रेन विकल्पों में बेची जाता है और यह 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन से लैस है जो 224 पीएस और 360 एनएम या 218 पीएस और 350 एनएम का प्रोड्यूस करता है।
  • इसमें 2.0-लीटर टर्बो डीजल और एक 2.0-लीटर ट्विन-टर्बो डीजल इंजन ऑप्शन भी मिल सकते हैं, जो 163 पीएस और 375 एनएम और 218 पीएस और 480 एनएम पावर जनरेट करेंगे। भारत में ट्विन-टर्बो ऑयल-बर्नर आएगा जो 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पार्ट टाइम फोर-व्हील-ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन मिलेगा।

मिलेंगे ये इंटरेस्टिंग फीचर्स
एमजी ग्लॉस्टर में कुछ हाइलाइटिंग फीचर्स मिलेंगे जिसमें लैदर सीट्स, 19-इंच व्हील्स, एलईडी हेडलैंप्स, हीटिंग और वेंटिलेशन फंक्शंस के साथ आठ-वे एडजस्टेबल पावर्ड ड्राइवर सीट, आठ-इंच एचडी ड्राइवर इंफो डिस्प्ले, 12 स्पीकर के साथ JBL ऑडियो, 12.3- इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंबियंट लाइटिंग शामिल हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कंपनी ने हेक्टर प्लस के साथ पहली बार ग्लॉस्टर को दिल्ली ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था

केंद्र सरकार ने कंप्यूटर फाइल शेयरिंग वेबसाइट वीट्रांसफर को ब्लॉक किया, दिल्ली पुलिस के आग्रह पर लिया फैसला May 30, 2020 at 07:26PM

केंद्र सरकार ने सभी इंटरनेट सेवा प्रदाताओं से कंप्यूटर फाइल शेयरिंग वेबसाइट वीट्रांसफर (WeTransfer) को ब्लॉक करने को कहा है। सरकार ने दिल्ली पुलिस के आग्रह पर सुरक्षा कारणों से यह फैसला लिया है। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने सभी इंटरनेट सेवा प्रदाताओं से वीट्रांसफर पर उपलब्ध दो विशेष यूआरएल को ब्लॉक करने को कहा था। बाद में पूरी वेबसाइट को ही ब्लॉक करने को लेकर नोटिस जारी किया था।

ब्लॉक करने के कारणों का पता नहीं

अभी तक इस वेबसाइट को ब्लॉक करने के कारणों की जानकारी नहीं मिल पाई है। केंद्र सरकार ने वेबसाइट को ब्लॉक करने के कारण की जानकारी नहीं दी है। ना ही इस बात की जानकारी दी है कि वेबसाइट पर कैसा आपत्तिजनक कंटेंट था। लेकिन अब अधिकांश इंटरनेट सेवा प्रदाताओं ने अपने यूजर्स के लिए वीट्रांसफर का इस्तेमाल ब्लॉक कर दिया है। वीट्रांसफर नीदरलैंड बेस्ड डच वेबसाइट है।

लॉकडाउन के दौरान भारत में काफी प्रसिद्ध हुई है वीट्रांसफर

वीट्रांसफर फाइल शेयरिंग के लिए इंटरनेट पर काफी प्रसिद्ध वेबसाइट है। इस वेबसाइट के पूरी दुनिया में करोड़ों यूजर हैं। लेकिन लॉकडाउन के दौरान भारत में यह काफी प्रसिद्ध हुई है। यह वेबसाइट अपने यूजर्स को2 जीबी तक की फाइल ई-मेल के जरिए भेजने की सुविधा प्रदान करती है। पेड प्लान वाले यूजर 2 जीबी से भी बड़ी फाइल भेज सकते हैं। हालांकि, वीट्रांसफर के अधिकांश यूजर फ्री प्लान का ही इस्तेमाल करते हैं।

भारत में वेबसाइट्स पर पहले भी लगता रहा है बैन

यह पहला मौका नहीं है जब भारत में किसी वेबसाइट पर बैन लगाया गया है। इससे पहले भी केंद्र सरकार कई वेबसाइट्स पर बैन लगा चुकी है। 2019 में एक लोकसभा सत्र में इन्फोर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी मंत्रालय जानकारी देते हुए बताया था कि भारत में यूआरएल ब्लॉक करने में 442 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इन यूआरएल में मॉलवेयर या पोर्नोग्राफी को बढ़ावा देने वाला या राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे वाले कंटेंट पाया गया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वीट्रांसफर अपने यूजर्स को 2 जीबी तक की फाइल ई-मेल के जरिए भेजने की सुविधा प्रदान करती है। पेड प्लान वाले यूजर 2 जीबी से भी बड़ी फाइल भेज सकते हैं।
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...