Friday, May 15, 2020

महंगी हुई BS6 रॉयल एनफील्ड हिमालयन, बढ़ोतरी के बाद 1.89 लाख रुपए हुई शुरुआती कीमत, जानें वैरिएंट वाइस कीमत May 15, 2020 at 02:06AM

रॉयल एनफील्ड ने बीएस6 हिमालयन की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है। कंपनी ने जनवरी 2020 में अपनी इस एडवेंचर टूरर मोटरसाइकिल को लॉन्च किया था, तब इसकी शुरुआती कीमत 1,86,811 लाख रुपए (दिल्ली एक्स-शोरूम) थी। अब लॉन्चिंग के चार महीने बाद कंपनी ने इसके सभी 6 कलर वैरिएंट की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है।

कलर वैरिएंट के अनुसार बढ़ी हुई कीमत

  • बढ़ोतरी के बाद बीएस6 हिमायलन के स्नो व्हाइट और ग्रेनाइट ब्लैक कलर मॉडल की कीमत 1,89,565 रुपए हो गई है। लॉन्चिंग के समय इसकी दिल्ली एक्स शोरूम कीमत 1,86,811 रुपए थी, यानी कीमत में लगभग 2754 रुपए की इजाफा हुआ है।
  • इसी तरह इसके स्लीट ग्रे और ग्रावेल ग्रे कलर वैरिएंट की कीमत को बढ़ाकर 1,89,565 से 1,92,318 रुपए कर दी गई है, यानी इसकी कीमत में भी 2753 रुपए का इजाफा हुआ है।
  • वहीं बाइक के लेक ब्लू कलर और रॉक रेड कलर की कीमत लॉन्चिंग के समय 1,91,401 रुपए थी, जो अब 1,94,154 रुपए हो गई है। यानी 2753 रुपए अधिक। यानी कहा जा सकता है कि कंपनी ने बीएस6 हिमालयन की कीमत में 2753 रुपए तक की बढ़ोतरी की है।

24.3 हार्स पावर जनरेट करता है इंजन

  • बीएस6 रॉयल एनफील्ड हिमायलन में 411 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन है, जो 24.3 हॉर्स पावर की ताकत और 32 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।
  • बीएस 4 मॉडल की तरह बीएस 6 मॉडल में भी फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम दिया गया है। नए मॉडल में स्विचेबल एबीएस, हजार्ड लैंप्स और बेहतर ब्रेकिंग सिस्टम मिलेगा।


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बीएस6 रॉयल एनफील्ड हिमायलन में 411 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन है, जो 24.3 हॉर्स पावर की ताकत और 32 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है

हार्ले डेविडसन ने लॉन्च की होम डिलीवरी सर्विस; 40Km की दूरी तक फ्री में बाइक पहुंचाएंगे डीलर्स, उसके बाद प्रति किमी. लगेगा एक्सट्रा चार्ज May 15, 2020 at 12:32AM

हैवी मोटरसाइकिल बनाने वाली अमेरिकन कंपनी हार्ले डेविडसन ने भारत में होम डिलीवरी सर्विस लॉन्च की है। सर्विस के तहत हार्ले डेविडसन डीलरशिप 40 किमी. की दूरी तक ग्राहकों को फ्री में बाइक डिलीवर करेगी, लेकिन इसके बाद की दूरी के लिए प्रति किलोमीटर के हिसाब से चार्ज देना होगा। कंपनी ने देशव्यापी लॉकडाउन के कारण ग्राहकों के लिए सर्विस वारंटी को भी बढ़ाया है।

40 किमी. के बाद प्रति किमी. चार्ज देना होगा
कंपनी ने बताया कि इक्छुक ग्राहक कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर मोटरसाइकिल के मॉडल्स देख सकेंगे। इसके बाद डीलर लोकेटर के जरिए नजदीकी डीलर से संपर्क कर खरीदी और पेमेंट के बारे में डिस्कस कर सकेंगे। कंपनी ने आगे बताया कि डीलरशिप 40 किलोमीटर तक की दूरी तक फ्री में बाइक घर पहुंचाएगी लेकिन 40 किमी. के बाद प्रति किलोमीटर के हिसाब से चार्ज लिया जाएगा।

30 दिन का अतिरिक्त वारंटी भी दे रही है कंपनी
कंपनी ने अप्रैल और मई में भी कई नई स्कीम्स लॉन्च की है। कंपनी ने बताया कि हार्ले डेविडसन ग्राहक जिनकी मोटरसाइकिल की वारंटी लॉकडॉउन पीरियड के दौरान खत्म हो रही है, उनको 30 दिन का वारंटी एक्सटेंशन का लाभ दिया जाएगा। कंपनी ने बताया कि HDFS (हार्ले डेविडसन फाइनेंशियल सर्विस) प्लान्ड मेंटेनेंस प्रोगाम में आने वाले ग्राहकों को 60 दिन का एक्सटेंशन दिया जा रहा है। कंपनी सभी ग्राहकों को एचडी कॉन्टैक्ट सेंटर और रोड साइड असिस्टेंट सर्विस मुहैया कराएगी।



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देशव्यापी लॉकडाउन में ग्राहकों को राहत देने के हार्ले ने कई सारे ऑफर्स लॉन्च किए हैं

नई बैटरी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला, दावा- इलेक्ट्रिक कार की कीमत पेट्रोल कार जितनी रह जाएगी May 14, 2020 at 11:31PM

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्ला अपने टेस्ला 3 मॉडल में कम लागत और लॉन्ग लाइफ बैटरी पेश करने की तैयारी में है। इसे 2021 के अंत तक या 2022 के शुरुआती समय में सबसे पहले चीन में उतारा जाएगा। कंपनी को उम्मीद है कि इससे कार की कीमत पेट्रोल कार के बराबर या उससे भी कम हो जाएगी। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने पिछले मई में बैटरी डे के दौरान बैटरी टेक्नोलॉजी ने नए इनोवेशन का वादा कर अपने निवेशकों, और प्रतिद्वंद्वियों को हिंट दे चुके हैं।

एक मिलियन मील तक चलने के लिए डिज़ाइन

  • नई, कम लागत वाली बैटरी को एक मिलियन मील तक चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इलेक्ट्रिक टेस्ला को पेट्रोल वाहन जितनी या उससे कम कीमत में लाभकारी रूप से बेचने में सक्षम बनाता है, जो मस्क के एजेंडे का हिस्सा है।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1 मिलियन से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों के वैश्विक बेड़े के साथ, जो ग्रिड के साथ बिजली को जोड़ने और साझा करने में सक्षम हैं, टेस्ला का लक्ष्य एक बिजली कंपनी की स्थिति को प्राप्त करना है, जैसे कि पैसेपिक गैस और इलेक्ट्रिक और टोक्यो इलेक्ट्रिक जैसे ट्रेडिशनल एनर्जी प्रोवाइडर्स से मुकाबला करना।
  • टेस्ला की रणनीति के केंद्र में नई "मिलियन मील" की बैटरी को संयुक्त रूप से चीन की कंटेम्परेरी एम्पीरेक्स टेक्नोलॉजी लिमिटेड (CATL) के साथ विकसित किया गया था और टेस्ला द्वारा विकसित की गई तकनीक को मस्क द्वारा भर्ती किए गए एकेडमिक बैटरी एक्सपर्ट्स की एक टीम के सहयोग से तीन लोगों ने प्रयास से परिचित किया था।

अधित स्टोरेज क्षमता और कम लागत

  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैटरी के इंप्रूव्ड वर्जन में अधिक ऊर्जा घनत्व, अधित स्टोरेज क्षमता और कम लागत के साथ बैटरी को उत्तरी अमेरिका सहित अन्य बाजारों में अतिरिक्त टेस्ला वाहनों में पेश किा जाएगा।
  • टेस्ला की नई बैटरी को सबसे पहले चीन में लॉन्च करने की योजना और कंपनी को फिर से तैयार करने की इसकी व्यापक रणनीति के बारे में पहले नहीं बताया गया है। टेस्ला ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेस्ला की नई बैटरियां लो-कोबाल्ट और कोबाल्ट-फ्री बैटरी केमिस्ट्री जैसे इनोवेशन पर भरोसा करेंगी, और रासायनिक एडिटिव्स, सामग्रियों और कोटिंग्स के उपयोग से इंटरनल तनाव कम होगा और बैटरी अधिक समय तक ऊर्जा स्टोर करने में सक्षम होंगी।
  • टेस्ला ने नई हाई स्पीड, हैवी ऑटोमैटेड बैटरी मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस को लागू करने की योजना बनाई है, जो लेबर कॉस्ट को कम करने और बड़े पैमाने पर "टेराफैक्टरीज" में उत्पादन को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई हैं, जो कंपनी के फैलाव वाले नेवादा "गीगाफैक्टरी" के आकार से 30 गुना है।
  • टेस्ला अपने रेडवुड मटीरियल्स एफिलिएट के साथ-साथ निकल, कोबाल्ट और लीथियम जैसी महंगी धातुओं की रिसाइकलिंग और रिकवरी पर काम कर रहा है, साथ ही ग्रिड में स्टोरेज सिस्टम में इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी के नए "सेकेंड लाइफ" एप्लीकेशन, जैसे कि साउथ ऑस्ट्रेलिया में 2017 में टेस्ला ने बनाया है। ऑटोमेकर ने यह भी कहा है कि वह उपभोक्ताओं और व्यवसायों को बिजली की आपूर्ति करना चाहता है, लेकिन उसने विवरण नहीं दिया है।


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इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्ला अपने टेस्ला 3 मॉडल में कम लागत और लॉन्ग लाइफ बैटरी पेश करने की तैयारी में है

कोरोना फाइटर्स का शुक्रिया अदा करने ट्विटर ने पेश की ग्रेटिट्यूट इमोजी; #thankful, #gratitude या #धन्यवाद टाइप कर इस्तेमाल कर सकेंगे May 14, 2020 at 09:47PM

ट्विटर ने अपने प्लेटफार्म पर सकारात्मक माहौल बनाने के लिए ग्रेटिट्यूट और थैंकफुल इमोजी पेश की है। इन्हें इस संकट की घड़ी में पूरे जज्बे के साथ कोरोना से लड़ रहे कोरोना फाइटर्स का अभिवादन करने के लिए लॉन्च किया गया है। इसे इस्तेमाल करने के लिए यूजर को पोस्ट में #thankful, #gratitude या #धन्यवाद टाइप करना होगा। टाइप करते ही यह दिखने लगेगी। यह कई भाषाओं में उपलब्ध है। बता दें कि कुछ समय पहले फेसबुक ने भी प्लेटफार्म पर 'केयर' इमोजी जोड़ी थी।

15 मार्च से अबतक ग्रेटिट्यूट देने के लिए 25 करोड़ से ज्यादा ट्वीट
ट्विटर ने बताया कि 15 मार्च से लेकर अबतक दुनियाभर में ग्रेटिट्यूड इमोजी के साथ 250 मिलियन यानी 25 करोड़ से अधिक ट्वीट किए जा चुके हैं, जो कि फरवरी के मुकाबले 26 फीसदी अधिक है। इनमें से ज्यादातर ट्वीट कोरोना फाइटर्स से जुड़े हैं, जो कठीन परिस्थितियों में भी बिना डर के लोगों को कोरोना से बचाने में जुटें हैं। डॉक्टर्स और कोरोना वॉरिअर्स के सम्मान में लोग प्रार्थना और ताली बजाने वाला इमोजी का भी खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। इनमें क्रमशः 50 फीसदी और 10 फीसदी का इजाफा देखने को मिल रहा है। वर्ल्ड हेल्थ डे के मौके पर क्लैप (ताली) का सबसे अधिक लोगों ने इस्तेमाल किया है।

ट्विटर का ऑफिशियल ट्वीट

ट्विटर ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके बताया कि-"हम लोगों को किसके लिए आभार व्यक्त करते देखते हैं? सबसे आम शब्द है 'सबका'। हर कोई जो एक आवश्यक कार्यकर्ता है। हर किसी ने मदद की है। स्वास्थ्य सेवा में हर कोई। जो हर कोई पहुंच गया है। हर कोई" इसी ट्वीट में आगे लिखा है, "हम आपके आभार (Gratitude) को व्यक्त करने के लिए एक दूसरा रास्ता दे रहे हैं। हमने एक इमोजी बनाया है जिसे आप #thankful हैशटैग या अन्य हैशटैग #gratitude (कई भाषाओं में) के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।"



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ट्विटर ने कहा कि ग्रेटिट्यूट और थैंकफुल इमोजी से प्लेटफार्म पर सकारात्मक माहौल बनाने में मदद मिलेगी

2020 की पहली तिमाही में सबसे ज्यादा बिका सैमसंग गैलेक्सी A51, दुनियाभर में कुल 60 लाख यूनिट बिकीं; 1.9% मार्केट शेयर के साथ रेडमी 8 दूसरे स्थान पर May 14, 2020 at 08:05PM

कोरोना ने लगभग सभी सेक्टर की कम तोड़ कर रख दी है बावजूद इसके सैमसंग गैलेक्सी A51(4G) 2020 की पहली तिमाही में दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन बन गया है। यह दावा रिसर्च फर्म स्ट्रेटजी एनालिटिक्स ने किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग ने जनवरी से मार्च के बीच दुनियाभर में गैलेक्सी A51 के 60 लाख यूनिट की बिक्री की जबकि इस लिस्ट में रेडमी 8 दूसरे स्थान पर है। सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 6 फोन के लिस्ट में चार सैमसंग और 2 शाओमी के हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक,

  • ओवरऑल स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग गैलेक्सी A51(4G) का 2.3 फीसदी मार्केट शेयर है।
  • 1.9 फीसदी मार्केट शेयर के साथ रेडमी 8 दूसरे सबसे ज्यादा बिकने वाला एंड्रॉयड फोन है।
  • 1.7 फीसदी मार्केट शेयर के साथ गैलेक्सी S20+ तीसरे स्थान पर है।
  • चौथे और पांचवे स्थान पर 1.6 फीसदी मार्केट शेयर के साथ गैलेक्सी A10s और रेडमी नोट 8 है।
  • वहीं 1.4 फीसदी मार्केट शेयर के साथ गैलेक्सी A20s छठे रहा।

रिपोर्ट के मुताबिक: अब मोबाइल फोन ग्राहक अधिक मूल्य-संवेदनशील हो रहे हैं और पोस्ट कोरोनरावायरस एरा में वे ऐसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन की तलाश करेंगे जो ज्यादा वैल्यू फॉर मनी हो।

जुहा विंटर (एसोसिएट डायरेक्टर, स्ट्रेटजी एनालिटिक्स) ने कहा कि - मोबाइल ऑपरेटरों ने हाल ही में सब्सिडी कम कर दी है, और कई देश अब वायरस के बाद की मंदी में टकरा रहे हैं, वैश्विक स्तर पर स्मार्टफोन उपभोक्ता तेजी से मूल्य-संवेदनशील हो रहे हैं और वे नए एंड्रॉयड मॉडल की तलाश कर रहे हैं जो अपनी कीमत में सबसे बेहतर हो।



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1.9 फीसदी मार्केट शेयर के साथ रेडमी 8 दूसरे और 1.6 मार्केट शेयर के साथ रेडमी नोट 8 पांचवे स्थान पर

आरोग्य सेतु ऐप का नया काई-ओएस वर्जन लॉन्च, जियोफोन के 50 लाख यूजर्स डाउनलोड कर सकेंगे May 14, 2020 at 06:59PM

कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाने वाली आरोग्य सेतु ऐप का नया वर्जन अब जियोफोन के एक मॉडल पर उपलब्ध हो गया है। एक सरकारी अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि इसे अब जियोफोन के करीब पचास लाख यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को अबतक 10.19 करोड़ यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं।

सरकारी और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए अनिवार्य हुआ यह ऐप
इस ऐप को अबतक 10.19 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया है। अगले कुछ दिनों में इसे जियोफोन के अन्य मॉडल पर भी उपलब्ध करा दिया जाएगा। यह ऐप अभी तक आईओएस और एंड्रॉयड दोनों पर उपलब्ध थी। इसे डाउनलोड करना अब सरकारी और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए अनिवार्य है।

अन्य मॉडलों के लिए भी पेश होगा ऐप को पेश किया जाएगा
राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस खंड (एनईजीडी) के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अभिषेक सिंह ने कहा, 'सरकार का प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि हर कोई सुरक्षित हो। सरकार चाहती है कि यह ऐप हर उस व्यक्ति के पास हो, जिसके फोन में यह इंस्टॉल हो सकता है।' सिंह ने कहा कि अब जियोफोन के एक मॉडल के लगभग पचास लाख यूजर्स के लिए इस ऐप का एक वर्जन लांच किया गया है। अगले कुछ दिनों में अन्य मॉडलों के लिए भी ऐप को पेश किया जाएगा।

काई-ओएस के लिए आरोग्य सेतु का वर्जन विकसित किया गया है
उन्होंने कहा कि जियोफोन काई-ओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं, जो एंड्रॉइड और आईओएस से अलग है। इसलिए हमने काई-ओएस के लिए आरोग्य सेतु का वर्जन विकसित किया है। इसे आज जारी किया गया है। वे बताते हैं कि एनईजीडी ने ऐप के काई-ओएस वर्जन को विकसित करने में मदद की है। हालांकि रिलायंस जियो ने इस बारे में अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।



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जियोफोन काई-ओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं, जो एंड्रॉइड और आईओएस से अलग है, इसलिए ऐप के काई-ओएस वर्जन को डेवलप किया है
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