Saturday, February 8, 2020

इवोलेट की एमडी बोली, 'धन्नो इज्जत बचाए ही नहीं, इज्जत कमाए भी'; ई-व्हीकल के इस्तेमाल से लोगों की दुविधा होगी दूर February 08, 2020 at 04:26AM

ऑटो डेस्क. ऑटो एक्सपो 2020 में कई स्टार्टअप भी शामिल हुए हैं। इनमें एक नाम इवोलेट कंपनी का भी है। इस कंपनी को बीते साल जून 2019 में शुरू किया गया था। लगभग 8 महीने के सफर में इस कंपनी ने तेजी से अपनी पहचान बनाई है। इसकी वजह इसके लग्जरी लेकिन बजट इलेक्ट्रिक व्हीकल हैं। इवोलेट स्कूटर, बाइक, ऑटो और बस सेगमेंट के इलेक्ट्रिक व्हीकल बना रही है। इवोलेट की मैनेजिंग डायरेक्टर प्रेरणा चतुर्वेदी हैं। उन्होंने दैनिक भास्कर को खास इंटरव्यू में कंपनी की स्ट्रेटजी, आने वाली चुनौतियां, मार्केट शेयर जैसे कई मुद्दों पर बात की। उनसे बातचीत के कुछ अंश (वीडियो में देखें पूरी बातचीत)...

सवाल : बतौर महिला इवोलेट कंपनी को शुरू करते समय मन में किसी तरह का डर था?
प्रेरणा : प्रोडक्ट चलाने के लिए किसी पुरुष या महिला मायने नहीं रखता है। देश की महिलाएं सभी फील्ड में अपनी पहचान बना रही हैं। हम अभी स्टार्टअप हैं। हमारी बहुत छोटी सी कंपनी है। ऐसे में हमारे लिए अभी सबसे जरूरी है कि अपने ग्राहकों और डीलर्स के साथ एक रिश्ता कायम करें। बाकी चीजें अपनी आप बेहतर हो जाएंगी।

सवाल : अभी आपकी कंपनी के कितने प्रोडक्ट आ रहे हैं?
प्रेरणा : अभी हमारे पास 37 प्रोडक्ट की प्लानिंग है। ये सभी प्रोडक्ट उपलब्ध भी हैं, लेकिन हमने इसमें से बेस्ट पार्ट उठाकर अपनी एंट्री लेवल सेगमेंट में डाले हैं। ताकि ग्राहकों को सबकुछ बेहतर मिले। अभी पॉनी, पोलो और डर्बी हमारे एंट्री लेवल सेगमेंट के टू-व्हीलर हैं। हमने ग्राहकों को सभी तरह की रेंज वाले प्रोडक्ट दिए हैं। जिस ग्राहक को डेली 15 से 20 किलोमीटर का काम पड़ता है, उसके लिए हमने कीमत को कम करके बेस्ट प्रोडक्ट दिया है। हम धन्नो जैसा प्रोडक्ट भी लेकर आए। जो ग्राहकों को काफी पसंद आ रही है। धन्नो पैसे बचाए ही नहीं, पैसे कमाए भी। धन्नो इज्जत बचाए ही नहीं, इज्जत कमाए भी।

सवाल : एथर, अप्रिलिया, हीरो जैसी कई कंपनियां के इ-व्हीकल को कितनी बड़ी चुनौती मानती हैं?
प्रेरणा : कई बार ऐसा होता है कि जो आपकी कमजोरी होती है, वही आपकी मजबूत कड़ी बन जाती है। हमारे साथ भी कुछ ऐसा ही है। हमें लगा था कि स्टार्टअप है और हमारे पास एक्सपीरियंस नहीं है, लेकिन हमारे पास सबकुछ नया है, जो हमारे लिए अच्छी बात है। जहां तक इलेक्ट्रिक व्हीकल की बात है, तो जो प्रॉब्लम हमें आएंगी वैसी ही प्रॉब्लम से दूसरी बड़ी कंपनियों को भी सामना करना पड़ेगा। ऐसे में उस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन को सबसे पहले और बेहतर तरीके से कौन खोजता है, ये बड़ी बात है। हम किसी प्रतिस्पर्धा में नहीं पड़ना चाहते। हम सभी साथ मिलकर चलते हैं तब मार्केट शेयर का सवाल कभी किसी के सामने नहीं आएगा।

सवाल : ई-व्हीकल की चार्जिंग रास्ते में खत्म हो जाए, तब ग्राहक क्या करेगा?
प्रेरणा : इस स्थिति में हम वही करेंगे जो पेट्रोल व्हीकल के साथ करते हैं। जैसे, मान लीजिए आपके स्मार्टफोन की बैटरी खत्म हो जाए, तब हम किसी दूसरे का फोन लेकर आगे इन्फॉर्म करते हैं। या फिर पावरबैंक का इस्तेमाल करते हैं। ठीक इसी तरह यदि कभी ऐसी स्थिति बन जाती है और व्हीकल को चार्ज नहीं कर पाए, तब उसके लिए आपको एक्सट्रा बैटरी लेकर चलना होगा। वैसे, ऐप की मदद से गाड़ी की बैटरी कैपेसिटी और रेंज को हमेशा चेक करना चाहिए। जैसे-जैसे ये इंडस्ट्री ग्रोथ करेगी हो सकता है कई और समस्याएं सामने आएं। लेकिन समस्याओं का पता लगाकर इसका समाधान ढूंढा जा रहा है।

सवाल : क्या स्टार्टअप की सफलता को लेकर कभी डर लगता है?
प्रेरणा : ग्राहक के मन में हमेशा ये दुविधा बनी रहती है, कि मार्केट लगातार बदल रहा है। जो टेक्नोलॉजी आज काम कर रही है, वो कुछ समय में पुरानी हो जाएगी। जैसे एलसीडी कभी नया था आज उसकी जगह एलईडी ने ले ली है। अब एलईडी कितने समय बाजार में रहेगा। तो इस तरह की चुनौतियां हमेशा ही आती रहेंगी। ठीक ऐसे ही जब पहली बार कोई ग्राहक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदेगा और उसे इस्तेमाल करेगा तभी उसके मन रा डर दूर होगा। पहले लोगों के मन में डर था, लेकिन अब जिस तरह से मार्केट में लगातार इलेक्ट्रिक व्हीकल आ रहे हैं। इससे लोगों की दुविधा खत्म हो जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Auto Expo 2020; Prerana Chaturvedi, Evolte Company Managing Director Interview To Bhaskar

करोड़ों की लग्जरी कारों के सामने खड़ी रहने वाली खूबसूरत मॉडल्स को मिलते हैं सिर्फ 3 हजार रुपए February 08, 2020 at 02:29AM

नई दिल्ली.ऑटो एक्सपो का आगाज ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट हो चुका है, जहां करोड़ों की लग्जरी गाड़ियां मौजूद हैं और इन लग्जरी गाड़ियों के सामने खडी होती हैं खूबसूरत मॉडल। ऑटो एक्सपो में पहुंचने वाले विजिटर्स इन मुस्कुराती हुई मॉडल्स के साथ फोटो क्लिक कराते नजर आते हैं। आमतौर पर महसूस होता है खड़े रहकर बस मुस्कुराने की कितनी आसान जॉब होती है। इस जॉब के लिए बस एक चीज होनी चाहिए वो है खूबसूरती। लेकिन ऐसा नहीं है। इस मॉडल्स की मुस्कुराहट के पीछे छिपा होती है खामोशी और संघर्ष। मनी भास्कर ने ऐसी ही कुछ मॉडल से बातचीत की, जिन्होंने मुस्कुराते हुए चहरों के पीछे की कहानी बताई। बताया कि उन्हें दिन में 11 घंटे खड़े रहने के महज 3 से 4 हजार रुपए मिलते हैं।

ठंड में शार्ट ड्रेस में खड़े होना बड़ी चुनौती

ऑटो एक्सपो के हुंडई के हॉल नंबर 3 में मॉडलिंग करने वाली मॉडल राधिका गोयल ने बताया कि ऑटो एक्सपो में करीब 10 से 11 घंटे खड़े रहना पड़ता है। इस बीच डेढ़, दो घंटे की शिफ्ट होती है। इस दौरान हर आने जाने वाले के साथ फोटो क्लिक करते हुए मुस्कुराना पड़ता है। इन मॉडल की मानें, तो दिल्ली-एनसीआर की फरवरी की ठंड में शार्ट ड्रेस में खड़ा रहना होता है, जो काफी चुनौती भरा होता है। राधिका ने बताया कि एक्सपो पहुंचने के लिए उन्हें सुबह 4 बजे उठना पड़ता है और फिर रात के 9 बजे तक घर पहुंचती हैं। हाई हील्स पहनकर 10 से 11 घंटे खड़े रहने की वजह से ऐड़ियां दुखने लगती हैं। इसकी वजह से रात में नींद तक नहीं आती है। वहीं लगातार मुस्कुराने की वजह से लगता है कि गाल खिंच गए हैं।

कैसे होता है सेलेक्शन

मॉडल ने बातचीत में बताया कि उन्हें Crew4events की तरफ से मॉडलिंग के लिए सेलेक्ट किया जाता है। पिछले सात सालों से ऑटो एक्सपो के लिए मॉडल का सेलेक्शन क्रू4इवेंट्स के जरिए किया जाता है। इसके बाद जिस क्लाइंट के लिए मॉडलिंग करनी होती है, उस क्लाइंट की तरफ से दोबारा सेलेक्शन होता है। राधिका के मुताबिक सेलेक्शन की प्रक्रिया काफी डिप्रेशन वाली होता है। कई मॉडल को जब उनके लुक्स की वजह से रिजेक्ट कर दिया जाता है, तो वो डिप्रेशन तक में चली जाती हैं।

कितनी होती है कमाई

राधिका ने बताया कि वो पेशे से चार्टर अकाउंटेंट हैं। लेकिन फैसन की दुनिया उन्हें आकर्षित करती थी। इसलिए वो मॉडलिंग की दुनिया में आने के बारे में सोचा। लेकिन फैशन की दुनिया में आने के बाद इसकी चुनौतियों से रुबरू होना पड़ा। फैशन इंडस्ट्री में घरेलू मॉडल को विदेशी मॉडल के मुकाबले आधे पैसे मिलते हैं। विदेशी मॉडल को एक दिन के करीब 14 से 15 हजार रुपए मिलते हैं, जबकि घरेलू 5 से 7 साल एक्सपीरिएंस वाली मॉडल को 7 हजार रुपए तक मिलते हैं। वहीं नई मॉडल को 3 हजार तक मिलते हैं। वहीं काम मिलने को लेकर काफी दुविधा रहती है। जब कोई बड़ा इवेंट होता है, तब ही काम मिलता है वरना खर्च निकालना भी मुश्किल हो जाता है। वहीं विदेशी मॉडल की आने की वजह से इस फील्ड में कंपटीशन बढ़ गया है। राधिका के मुताबिक 5 फुट 2 इंज से कम हाइट वाली मॉडल को रैंप पर चलने का मौका नहीं दिया जाता है, जबकि विदेशी मॉडल के आमतौर पर इससे ज्यादा ही हाइट होती है।


मॉडलिंग का क्या है पैमाना

उम्र- 18 से ज्यादा होनी चाहिए

हाइट- लड़की की हाइट 5 फुट 8 इंच और लड़कियों के लिए 5 फुट 2 इंच होनी चाहिए

अपीयरेंस - खूबसूरत पर्सनैलिटी, स्लिम बॉडी

भाषा - अच्छी हिंदी और अंग्रेजी

ब्रांड के बारे में अच्छी जानकारी

क्या सुविधाएंमिलती हैं

ट्रेवल और खाने का खर्च

ड्रेस

फुट वियर

एसेसरीज



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Beautiful models standing in front of crores of luxury cars get only 3 thousand rupees
Beautiful models standing in front of crores of luxury cars get only 3 thousand rupees

शो स्टॉपर रही बैटरिक्स की ई-बाइक फ्यूचर इलेक्ट्रिक, सिंगल चार्जिंग में 300 km चलने वाली पहली बाइक February 07, 2020 at 10:59PM

ग्रेटर नोएडा.ऑटो एक्सपो 2020 में कई कंपनियों की इलेक्ट्रिक बाइक मौजूद हैं लेकिन अपने लुक्स और फीचर्स के दमपर सबसे ज्यादा लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने में कामयाब रहीं बैटरी बनाने वाले कंपनी बैटरिक्स की इलेक्ट्रिक बाइक। इसकी बैटरी फास्ट चार्जर से चार्ज होने में 80 मिनट और स्टैंडर्ड चार्जरसे 100% चार्ज होने में 2 से 3 घंटे का समय लेती है। इसकी टॉप स्पीड 75 किमी. प्रति घंटा है।

फ्यूचर एनर्जी अपने लुक्स की वजह से सुर्खियों में है औरदिखने में यह क्रूजर बाइक की तरह लगती है। इसे एक ब्रेसलेट नुमा हैंडबैंड से भी स्टार्ट कियाल जा सकता है। कंपनी ने बताया कि सिंगल चार्जिंग में ये 300 किमी. का सफर तय करेगी साथ ही यह भी बताया कि पूरे शो में इतनी रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक बाइक नहीं है।

कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर आनंद काबरा ने बताया कि इसे फिलहाल शो स्टॉपर के तौर पर शो में पेश किया गया है, फिलहाल इसे भारत में लॉन्च करने का कोई प्लान नहीं है। यह यूरोपियन मार्केट में अवेलेबल है, जहां इसकी कीमत करीब 25 लाख रुपए है। उन्होंने आगे बताया कि सिंगल चार्ज में यह 300 किमी. का सफर तय करती है। इसमें 72 वोल्ट की लिथियम आयन बैटरी लगी है जो इसमें लगी 12.7kWh मोटर को पावर देती है। इसकी ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंचने में मात्र 8 सेकंड का समय लगता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Batrix's e-bike Future Electric, the show stopper, the first bike to run 300 km in single charging

मर्सिडीज-बेंज ने लक्जरी ऑटोमोबाइल श्रेणी में किए नए कीर्तिमान स्थापित February 07, 2020 at 10:55PM


देश की सबसे बड़ी लग्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज इंडिया ने ऑटो एक्सपो 2020 में "रेस्टलेस फॉर टुमारो" टैगलाइन को पूरी तरह से सार्थक करते हुए अनोखे अंदाज में कई बड़े लॉन्च किए। मर्सिडीज बेंज इंडिया शुरू से ही अपने प्रोडक्ट लाइन अप को लेकर काफी आक्रामक रही है। एक के बाद एक लॉन्चेस के साथ ही ये पूरी तरह से साबित हो गया है मर्सिडीज भारतीय बाजार में पूरी तरह से लग्जरी अंदाज में अपनी बाजार हिस्‍सेदारी की प्रमाणिकता को साबित कर रही है। जब इंडस्ट्री ने बीएस6 के बारे में संकल्प लेना शुरू किया उससे कहीं पहले 2018 के ऑटो एक्सपो में मर्सिडीज बेंज इंडिया ने अपना बीएस6 प्रोडक्ट लॉन्च कर दिया था वो भी डीजल इंजन के साथ। 15वें ऑटो एक्सपो में मर्सिडीज का ये लग्जरी अंदाज पूरी तरह से नजर आ रहा है।

ऑटो एक्सपो में पहले ही दिन मर्सिडीज बेंज इंडिया ने अपनी नई कार मर्सिडीज एएमजी जीटी63एस 4 मैटिक डोर कूपे को लॉन्च कर अपने इरादे जाहिर करते हुए अपने रेस्टलेस फॉर टुमारो के टैगलाइन चरित्र को जाहिर कर दिया। इस फोर सीटर कार की टॉप स्पीड 315 किलोमीटर/घंटा है। महज 5 सेकेंड में ये कार 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड को पकड़ लेती है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 2.42 करोड़ है। ऑटो एक्सपो 2020 की शायद यह सबसे महंगी कार होगी। इसके लॉन्चिंग पर मर्सिडीज-बेंज के हेड ऑफ ओवरसीज रिजन, मैथियस ल्यूर ने कहा कि भारत र्मिसडीज-बेंज के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण उभरता हुआ बाजार है।

मर्सिडीज बेंज की शानदार एमपीवी, मार्को पोलो, दो वेरिएंट में बाजार में आई है। वी क्लास मार्को पोलो की कीमत है 1 करोड़ 38 लाख रुपये, जबकि इसके वी क्लास मार्को पोलो की कीमत है रखी गई है 1 करोड़ 46 लाख रुपये। मर्सिडीज की इस शानदार मल्टी पर्पज गाड़ी में वो लग्जरी समाहित है जिसका इंतजार काफी समय से एक वो क्लास कर रही थी जो अपनी गाड़ी को गाड़ी नहीं बल्कि घर की तरह प्रयोग करना चाहते हैं।

इसके अलावा मर्सिडीज ने एक क्लास लिमोजीन व नई जीएलए को ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस करते हुए ये बताने की कोशिश की कि आने वाले वक्त में अभी बहुत कुछ मर्सिडीज के तरफ से और आने वाला है। इसके साथ ही ईक्यूसी भी ऑटो एक्सपो में नजर आ रही है। सबकुछ ग्रीन हो इसका भी भरोसा मर्सिडीज का हॉल नंबर 15 में स्थिति स्टॉल दे रहा है।

आपको बता दें कि मर्सिडीज बेंज इंडिया ने भारतीय बाजार में अपनी शुरुआत साल 1994 में की, लेकिन कंपनी ने पुणे के चाकन में अपना प्‍लांट साल 2009 में 100 एकड़ में स्‍थापित किया। मर्सिडीज बेंज भारत की पहली ऐसी कंपनी बनी जिसने साल 2018 जनवरी में अपना बीएस6 प्रोडक्ट एस 350 डी के रूप में लॉन्च किया था। बीते साल 2019 में कंपनी ने 13 हजार 786 यूनिट की बिक्री की।

मौजूदा समय में कंपनी मायबैक एस 560, एस क्लास, ई क्लास लांग व्हीलबेस, सी क्लास, सीएलए लग्जरी सेडान और जीएलए, जीएलई और जीएलएस लग्जरी एसयूवी स्‍थानीय स्तर पर बनाती व बेचती है। सीबीयू यानी कि कंपलीट बिल्ट यूनिट के तहत कंपनी वी क्लास, वी क्लास एलीट, सीएलएस, ई क्लास ऑल टिरेन, सी क्लास कैब्रियोले, एस 600 गार्ड, एसयूवी जी350 डी और हाल ही में लॉन्च हुई जीलएसी विद एमबीयूएक्स को पेश किया था।

इस बारे में और अधिक जानकारी देते हुए कंपनी के एमडी व सीईओ मार्टिन श्वेंक ने बताया कि,"ऑटो एक्सपो में हमारे द्वारा किया रहा पार्टीसिपेशन इस बात का प्रमाण है कि जो हमारी बुनियाद है और ग्राहकों के प्रति ,जो हमारी कर्त्तव्यनिष्ठा है हम उसके साथ एक मजबूत ब्रांड के रूप में हमेशा खड़े हैं। ऑटो एक्सपो में हमारी प्रस्तुति एक सकारात्मक भविष्य का संकेत देती है। हम भविष्य को लेकर सजग हैं और पूरी तत्परता के साथ काम कर रहे हैं और ये सबकुछ आपको हमारे प्रोडक्ट्स में नजर आएगा, हम यहां के लोगों की जरूरत को समझते हैं और यही वजह है हमारी प्रोडक्ट को लगातार अपग्रेड करने या फिर कुछ नया करने की बेचैनी अब हमारे टैगलाइन में आपको नजर आएगी। "

"रेस्टलेस फॉर टुमारो" के बारे में ज्यादा जानने के लिए क्लिक करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Mercedes-Benz set new benchmark in luxury automobile category

ओलेक्ट्रा की पावरफुल ई-बस सी9, पैर फैलाकर सो पाएंगे सभी पैसेंजर्स; ड्राइवर की आंख लगते ही बजेगा अलार्म February 07, 2020 at 08:26PM

ग्रेटर नोएडा. ऑटो एक्सपो 2020 में हैदराबाद स्थित इलेक्ट्रिक बस मेकर ओलेक्ट्रा-BYD ने अपनी न्यू इलेक्ट्रिक बस ओलेक्ट्रा C9 को लॉन्च कर दिया है। हालांकि, इस बस की कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। मीडिया डे के दूसरे दिन यानी 6 फरवरी को रोड एंड ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने इसे लॉन्च किया था। ये इलेक्ट्रिक बस कई खूबियों से लैस है। साथ ही, इसका माइलेज भी बेहद शानदार है।

320 किलोमीटर की रेंज

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक बस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसकी बुकिंग को लेकर मुंबई और हैदराबाद के कुछ लोगों ने दिलचस्पी दिखाई है। यानी हो सकता है कि आने वाले दिनों में ये बस इन शहरों की सड़कों पर दौड़ती नजर आए। अभी इसकी कीमत को लेकर किसी तरह की जानकारी नहीं दी गई है। कंपनी का कहना है कि जीएसटी और सब्सिडी जैसी चीजों को ध्यान रखते हुए इसकी कीमत का जल्द एलान किया जाएगा।

120 किमी प्रति घंटा है टॉप स्पीड

ओलेक्ट्रा C9 इलेक्ट्रिक बस में 600Ah कैपेसिटी वाली बैटरी लगाई गई हैं। कंपनी का कहना है कि स्लो चार्जर से ये 4 घंटे और फास्ट से 2 से 2.5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। फुल चार्ज होने के बाद इससे 310 से 320 किलोमीटर तक का सफर तय किया जा सकता है। बस की हाई स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक है। इसमें जो इलेक्ट्रिक मोटर लगी है वो 1800mn तक का पीक टॉर्क जनरेट करती है।

ओलेक्ट्रा C9 ई-बस का इंटीरियर

ये बस अंदर से बेहद लग्जरी नजर आती है। बस के अंदर ड्राइवर सीट समेत कुल 26 सीट दी हैं। लास्ट रो में 5 और इसके आगे की रो में लेफ्ट और राइट साइड 2-2 सीट का कॉम्बिनेशन दिया है। ड्राइवर सीट के पास कोई दूसरी सीट नहीं दी हैं। इन सभी सीटों को पायलट सीट के जैसा डिजाइन किया गया है। यानी ये पीछे की तरफ झुक जाती हैं और आगे की तरफ इनमें बड़ा लेग होल्डर दिया है। यानी लंबी यात्रा के दौरान पैसेंजर पैर फैलाकर सो सकते हैं। हर सीट पर हैमर और पैनिक बटन भी दिया है।

ड्राइवर की आंख लगी तो बज जाएगा अलार्म

बस में ड्राइवर सीट के सामने सेंसिंग सिस्टम लगा है, ये ड्राइवर के चेहरे को मॉनिटर करता है। यानी ड्राइविंग के दौरान यदि उसकी आंख लगी तो अलर्ट करने के लिए अलॉर्म बजा देगा। पैसेंजर सेफ्टी के लिए भी इसमें कैमरा दिया है। खास बात है कि इसमें जो GPS सिस्टम लगाया गया है, उसे भारतीय कंपनी आई ट्रैंगल ने तैयार किया है। बस में खास किस्म के सस्पेंशन दिए हैं, जो सभी तरह सड़कों जैसे गड्ढे और स्पीड ब्रेकर पर एडजेस्ट करते हैं। कंपनी इस साल इसकी लगभग 300 यूनिट तैयार करेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Olectra BYD c9 electric bus Price | Auto Expo 2020 Olectra BYD c9 electric bus Launch Updates Key Specifications Features, Latest Colours Pictures - (Olectra BYD c9 electric bus Price List in India)

सुंदर पिचाई, जकरबर्ग और जैक डोर्सी का अकाउंट हैक कर चुके ग्रुप ने ट्विटर-इंस्टाग्राम पर फेसबुक का अकाउंट हैक किया February 07, 2020 at 07:33PM

सैन फ्रांसिस्को. ट्विटर और इंस्टाग्राम पर शनिवार को फेसबुक का आधिकारिक अकाउंट हैक हो गया। ट्विटर ने खुद बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। इसमें कहा गया कि किसी थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म से फेसबुक के ऑफिशियल अकाउंट को निशाना बनाया गया। इसके पीछे ‘अवरमाइन ग्रुप’ नाम के साइबर क्रिमिनल संगठन का हाथ बताया जा रहा है। यह संगठन गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग और ट्विटर प्रमुख जैक डोर्सी का अकाउंट हैक कर चुका है।

हैकर्स ने इंस्टाग्राम पर भी इसी तरीके से फेसबुक का अकाउंट हैक किया और उससे ग्रुप की फोटो भी पोस्ट की। इसमें लिखा, “हम अवर माइन ग्रुप के हैं। फेसबुक भी हैक किया जा सकता है। लेकिन उनकी सिक्योरिटी ट्विटर से बेहतर है।”

ट्विटर ने यह खुलासा नहीं किया कि किस थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म से फेसबुक का अकाउंट हैक किया गया। हालांकि, माना जा रहा है कि यह खोरोस सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल था। खोरोस का इस्तेमाल डिजिटल मार्केटिंग और पीआर कंपनियां अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को मैनेज करने के लिए करती हैं। ट्विटर के प्रवक्ता ने बताया कि जैसे ही उन्हें मामले का पता चला, वैसे ही अकाउंट को लॉक कर दिया गया। फिलहाल फेसबुक और ट्विटर इस तरह की समस्याओं से निपटने के लिएसाथ काम कर रहे हैं।

अवर माइन ग्रुप सऊदी के किशोरों का संगठन

अवरमाइन ग्रुप ने हाल ही में नेशनल फुटबॉल लीग से जुड़ी 12 से ज्यादा टीमों का ट्विटर अकाउंट हैक कर दिया था। यह ग्रुप 2016 से एक्टिव है और इसके पीछे सऊदी किशोरों का हाथ माना जाता है। फेसबुक ने भी इस घटना के बाद बयान जारी कर कहा कि हमारे कॉरपोरेट सोशल अकाउंट कुछ देर के लिए हैक हुए थे, लेकिन अब उन्हें सिक्योर कर लिया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अवरमाइन हैकर ग्रुप फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग का अकाउंट हैक कर चुका है।
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...