Monday, November 30, 2020

ब्रिटिश टेलीकॉम कंपनियों पर हुवावे 5G किट के इस्तेमाल पर लगी रोक November 29, 2020 at 07:11PM

चीन की कंपनी हुवावे को ब्रिटिश सरकार ने सोमवार को जोरदार झटका दिया। सरकार ने आदेश जारी करते हुए स्थानीय टेलीकॉम कंपनियों को आदेश दिया है कि वे सितंबर 2021 से हुवावे 5G किट का इस्तेमाल नहीं करेंगी। इसके अलावा पहले से इस्तेमाल हो रहे हुवावे उपकरणों को 2027 के अंत तक निकालने का भी आदेश जारी किया गया है। यह ऐलान संसद में डिबेट से पहले किया है, जहां नए टेलीकॉम नियमों पर चर्चा होनी है।

राष्ट्रीय सुरक्षा पर जोखिम

UK सरकार ने अमेरिकी इंटेलिजेंस सहयोगियों द्वारा जताए गए सिक्युरिटी रिस्क को ध्यान में रखते हुए यह आदेश जारी किया। इसमें कहा गया है कि हुवावे से राष्ट्रीय सुरक्षा के मोर्चे पर जोखिम है। सरकार ने नए हुवावे 5G किट की खरीदारी पर पहले से ही प्रतिबंध लगा रखा है। ब्रिटेन ने कहा कि उसका जुलाई में लिया गया फैसला उन चिंताओं से संबंधित था, जो चिप टेक्नोलॉजी पर अमेरिकी प्रतिबंधों से सप्लाई चेन को प्रभावित कर सकते थे।

ब्रिटिश डिजिटल मिनिस्टर ओलिवर डाउडेन ने कहा कि हम देश के 5G नेटवर्क से हाई रिस्क वाले वेंडर्स को पूरी तरह से हटा रहे हैं। नए नियमों के तहत हम उन टेलीकॉम उपकरणों को प्रतिबंधित कर रहे हैं, जो हमारे लिए राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

हुवावे का आरोप

चीन ने ब्रिटेन के इस फैसले की आलोचना की है। इससे पहले हुवावे ने पिछले हफ्ते कहा था कि ब्रिटेन सरकार उसको नए कानून के तहत देश में 5G हो रहे विस्तार से बाहर करना चाहती है। नए कानून के तहत अगर कोई कंपनी प्रतिबंधों को नहीं मानती है तो उस पर एक लाख पाउंड पर जुर्माना लगाया जाएगा।

ब्रिटेन सरकार ने 5G सप्लाई चेन के लिए नई रणनीति का भी ऐलान किया है। इसके तहत शुरुआती 25 करोड़ पाउंड का निवेश शामिल है। साथ ही साथ जापानी कंपनी NEC के सहयोग से ट्रायल और नए रिसर्च सुविधाओं की स्थापना भी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पहले से उपयोग किए जा रहे हुवावे के उपकरणों को भी निकालने का आदेश है। - फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...