Wednesday, August 5, 2020

अब टिकटॉक को अपने ही देश में झेलना पड़ रहा विरोध; कंपनी के खिलाफ हुए चीनी, टिकटॉक के CEO को बताया 'गद्दार' August 05, 2020 at 01:01AM

टिकटॉक को अब अपने ही देश में लोगों द्वारा विरोध झेलना पड़ रहा है। चीनी देशभक्त टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइट डांस के सीईओ पर अपना गुस्सा निकाल रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बाइट डांस के सीईओ झांग यिमिंग को बुरी तरह ट्रोल किया जा रहा है। यहां तक कि चीनी उन्हें सोशल मीडिया पर 'गद्दार' बता रहें हैं।

...तो इसलिए निशाने पर हैं सीईओ

दरअसल, चीन के दिग्गज शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक पर अमेरिका में बैन होने के खतरा मंडरा रहा है। इससे बचने के लिए कंपनी नई रणनीति अपना रही है। बैन से बचने के लिए टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइट डांस अमेरिकी कारोबार को पूरी तरह से बेचने को तैयार हो गई है। अमेरिका में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा खरीदे जाने की बात चल रही है। इससे नाराज चीनी देशभक्तों ने कंपनी सीईओ झांग यिमिंग को अपना निशाना बनाया है।

चीनी सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीबो पर शुरू किया गया विरोध

चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर चीनी देशभक्तों का गुस्सा चरम पर है। एक चीनी पत्रकार ने ट्विटर पर जानकारी दी है कि देशभक्तों के गुस्से का असर ये हुआ है कि खुद टिकटॉक सीईओ झांग यिमिंग को वीबो से अपने सभी कमेंट छिपाने पड़े हैं। वहीं Tech crunch की रिपोर्ट के मुताबिक, वीबो पर झांग यिमिंग के अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया है।

अमेरिका में सुरक्षा जांच का सामना कर रही है टिकटॉक

टिकटॉक को अमेरिका में राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर जांच का सामना करना पड़ रहा है। सूत्रों के मुताबिक, बाइट डांस कम से कम एक और बड़ी कंपनी से टिकटॉक में निवेश को लेकर बातचीत कर रही है। हालांकि, सूत्र ने कंपनी का नाम बताने से इनकार कर दिया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप टिकटॉक के अमेरिकी कारोबार को विभाजित करने का आदेश दे चुके हैं जिसकी घोषणा कभी भी हो सकती है। इसको देखते हुए बाइट डांस टिकटॉक के स्ट्रक्चर में बदलाव करने पर विचार कर रही है।

40 बिलियन डॉलर हो सकती है टिकटॉक की वैल्यूएशन

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में टिकटॉक की वैल्यूएशन 20 से 40 बिलियन डॉलर के बीच हो सकती है। ऐसे में कई कंपनियां इस कीमत को वहन कर सकती हैं। इसमें से अधिकांश कंपनियों को यह कदम उठाने में राजनीतिक रूप से मुश्किल होने की संभावना होगी। फेसबुक, गूगल, अमेजन और एपल के सीईओ को इसी सप्ताह बाजार प्रतिस्पर्धा संबंधी अमेरिकी कांग्रेस के सवालों का जवाब देना पड़ा है। इन चारों में से कोई भी कंपनी टिकटॉक को अपने उत्पाद की पेशकश में फिट कर सकती हैं। हालांकि, इन कंपनियों की ओर से किए गए पुराने सौदे जांच के घेरे में हैं।

मोस्ट पावरफुल सीईओ:टिक टॉक को 50 अरब डॉलर में खरीदने के करीब माइक्रोसॉफ्ट; सत्या नडेला किंग मेंकर के रूप में उभरे, अब तक लिंक्डइन समेत कई डील कीं

अमेरिकी कंटेंट क्रिएटर के लिए टिकटॉक ने 1.5 हजार करोड़ रुपए का फंड बनाया, साल के आखिर से दिए जाएंगे पैसे



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Chinese internet users brand ByteDance CEO a ‘traitor’ as TikTok seeks US buyer

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...