Thursday, August 20, 2020

जल्द ही शाओमी स्मार्टफोन से हटा सकेंगे बैन हो चुके प्री-इंस्टॉल चीनी ऐप्स, जानें किन डिवाइसेस में सबसे पहले मिलेगी सुविधा August 20, 2020 at 03:26AM

अब शाओमी स्मार्टफोन यूजर्स अपने मोबाइल से बैन हो चुकीं चीनी ऐप्स अनइंस्टॉल कर सकेंगे। हाल ही में शाओमी ने एमआई ब्राउजर को लेकर एक नोटिस पोस्ट किया है जिसमें ऐसे रेडमी, पोको और एमआई फोन की लिस्ट जारी की गई है, जिन्हें सबसे पहले MIUI अपडेट मिलेगा। इस नए अपडेट से यूजर प्री-इंस्टॉल ऐप के तौर पर मिले एमआई ब्राउजर, एमआई ब्राउजर प्रो और मिंट ब्राउजर को अनइंस्टॉल किया जा सकेगा।
बता दें कि भारत सरकार ने कुछ समय पहले ही चीनी ऐप्स पर बड़े स्तर पर प्रतिबंध लगाया है, जिसमें शाओमी की ब्राउजिंग ऐप्स भी शामिल हैं। कंपनी ने हाल ही में एक स्पष्टीकरण जारी किया, जिसमें एक नए MIUI वर्जन को जारी करने की पुष्टि की गई थी। शाओमी ने यह भी दावा किया कि भारतीय यूजर्स का डेटा 100 प्रतिशत देश में रहता है।

इन डिवाइसों में मिलेगा अपडेट
एमआई ब्राउजर पर दिए गए नोटिस के अनुसार, शाओमी इस महीने के शुरू में कथित तौर पर जारी सरकारी आदेश का पालन करने के लिए अपने ब्राउजर ऐप को अनइंस्टॉल करने की अनुमति देने वाला MIUI अपडेट को रोल आउट करेगा। अपडेट एमआई मिक्स 2, रेडमी 6, रेडमी 6 प्रो, रेडमी 6A, रेडमी 7, रेडमी 7A, रेडमी 8, रेडमी 8A, रेडमी 8A डुअल, रेडमी गो, रेडमी K20, रेडमी K20 प्रो, रेडमी Y2, रेडमी Y3, रेडमी नोट 5 प्रो, रेडमी नोट 6 प्रो, रेडमी नोट 7 प्रो, रेडमी नोट 7 प्रो, रेडमी नोट 7S, रेडमी नोट 8 प्रो, रेडमी नोट 9 प्रो, रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स, रेडमी नोट 9, पोको F1, पोको X2, और पोको M2 प्रो तक पहुंचा जाएगा।

कब रोल आउट होगा इसके लेकर कंपनी ने कोई सफाई नहीं दी

  • शाओमी ने अभी भी अपडेट पर एक सटीक टाइमलाइन प्रदान नहीं की है, हालांकि यह बताया है कि इसे "शीघ्र ही" रोल आउट किया जाएगा। इसके अलावा, सूची में पहले के कई रेडमी और एमआई डिवाइस शामिल नहीं हैं।
  • चुनिंदा मॉडलों को लिस्टिंग करने के अलावा, शाओमी ने नोटिस में कहा कि उसने सरकार के आदेश का अनुपालन किया है और एमआई ब्राउजर पर सभी ऑनलाइन कंटेंट फ़ीड को डिसेबल कर दिया है, जिसमें उसकी न्यूज सर्विस और गेम सेंटर भी शामिल है। हालांकि, मिंट ब्राउजर के यूजर्स अभी भी गेम्स और अन्य कंटेंट तक पहुंच सकते हैं।
  • उन यूजर्स के लिए, जिनके पास रेडमी, एमआई या पोको डिवाइस नहीं है, लेकिन उन्होंने एमआई ब्राउजर, एमआई ब्राउजर प्रो, या मिंट ब्राउजर इंस्टॉल किए हैं, शाओमी उनके लिए एक अलग नोटिस प्रदान की है जो उन्हें ऐप को अनइंस्टॉल करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

रियलमी भी करेगा नया सॉफ्टवेयर अपडेट
शाओमी की तरह, रियलमी ने भी पिछले महीने एक नया सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करने का वादा किया था जो अपने डिवाइस से संबंधित "क्लीन अप स्टोरेज" फीचर को हटा देगा। यह सुविधा चीता मोबाइल द्वारा संचालित है और क्लीन मास्टर ऐप पर आधारित है जो जून के अंत में सरकार द्वारा प्रतिबंधित शुरुआती 59 ऐप में से एक था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नए MIUI अपडेट से यूजर प्री-इंस्टॉल ऐप के तौर पर मिले एमआई ब्राउजर, एमआई ब्राउजर प्रो और मिंट ब्राउजर को अनइंस्टॉल कर सकेंगे।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...