Sunday, November 1, 2020

बड़े काम का है यह नया प्लेटफॉर्म, इसमें एक ही जगह पर मिल जाएंगे सभी स्वदेशी ऐप्स, जानिए क्या है खास October 31, 2020 at 08:42PM

टिकटॉक के बैन होने के बाद सुर्खियों में आई भारतीय शॉर्ट वीडियो ऐप मित्रों ने आत्मनिर्भर ऐप को लॉन्च कर दिया है। खास बात यह है कि इस ऐप में यूजर विभिन्न सर्विसेस और जरूरतों के हिसाब भारत में निर्मित ऐप्स को ढूंढ सकेंगे और उन्हें डाउनलोड कर सकेंगे।

ऐप में बिजनेस, ई-लर्निंग, न्यूज, हेल्थ, शॉपिंग, गेम्स, यूटिलिटी, इंटरटेनमेंट, सोशल समेत कई अन्य कैटेगरी के स्वदेशी ऐप मौजूद हैं। फिलहाल, आत्मनिर्भर ऐप केवल एंड्रॉयड डिवाइस में काम करेगी।

फ्री में कर सकते हैं डाउनलोड

  • आत्मनिर्भर ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है। यह आपको स्थानीय डेवलपर्स द्वारा बनाए गए 100 से अधिक भारतीय ऐप का पता लगाने और खोजने की अनुमति देता है। इसमें नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई आत्मनिर्भर भारत की पहल को सपोर्ट करने के लिए आत्मनिर्भर प्रतिज्ञा लेने का विकल्प भी है।
  • ऐप में कोई रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं पड़ती। डाउनलोड करने के बाद इसमें सीधे स्वदेशी ऐप्स दिखने लगती हैं, जिन्हें डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें आरोग्य सेतु, BHIM ऐप, नरेंद्र मोदी ऐप, जियो टीवी, डिजिलॉकर, कागज स्कैनर, IRCTC रेल कनेक्ट समेत कई स्वदेशी ऐप्स शामिल हैं।

मिल जाती है ऐप से जुड़ी तमाम जानकारी

  • लिस्ट में ऐप का साइज, कितने भारतीयों इसे इंस्टॉल कर चुके हैं उनकी संख्या और ऐप क्या काम करती है उसके बारे में संक्षिप्त जानकारी मिलती है।
  • आत्मनिर्भर ऐप का डाउनलोड साइज 12MB है। वर्तमान में, प्लेटफॉर्म 100 से अधिक ऐप होस्ट करने का दावा करता है और इस वर्ष के अंत तक इसमें कुल 500 ऐप्स तक लाने की योजना है।
  • प्लेटफॉर्म ई-गवर्नेंस, यूटिलिटी, एग्रीकल्चर, गेमिंग, एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, ई-लर्निंग जैसी कैटेगरी से कई प्रकार के ऐप्स होस्ट करता है।
  • यह आत्मनिर्भर किफायत, ग्रोसिट, जैन थेला, होम शॉपी, यूअरकोट, विर्धी स्टोर, एक्सप्लोर एआई कीबोर्ड, एमपरिवाहन जैसे कम पॉपुलर ऐप्स को भी दर्शाता है।
  • लिस्ट की गई ऐप्स के बगल में 'गेट ऐप' का बटन है, जिसपर क्लिक करते ही यूजर सीधे गूगल प्ले स्टोर पर पहुंच जाता है, जहां से ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है।
  • इसे आईओएस प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया जाएगा या नहीं, इस बारे में कंपनी ने कोई सफाई नहीं दी है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Atmanirbhar Apps Launched by Mitron to Promote Indian Apps, Now all Indigenous Apps Will Be Found On One Place

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...