Friday, May 15, 2020

नई बैटरी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला, दावा- इलेक्ट्रिक कार की कीमत पेट्रोल कार जितनी रह जाएगी May 14, 2020 at 11:31PM

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्ला अपने टेस्ला 3 मॉडल में कम लागत और लॉन्ग लाइफ बैटरी पेश करने की तैयारी में है। इसे 2021 के अंत तक या 2022 के शुरुआती समय में सबसे पहले चीन में उतारा जाएगा। कंपनी को उम्मीद है कि इससे कार की कीमत पेट्रोल कार के बराबर या उससे भी कम हो जाएगी। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने पिछले मई में बैटरी डे के दौरान बैटरी टेक्नोलॉजी ने नए इनोवेशन का वादा कर अपने निवेशकों, और प्रतिद्वंद्वियों को हिंट दे चुके हैं।

एक मिलियन मील तक चलने के लिए डिज़ाइन

  • नई, कम लागत वाली बैटरी को एक मिलियन मील तक चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इलेक्ट्रिक टेस्ला को पेट्रोल वाहन जितनी या उससे कम कीमत में लाभकारी रूप से बेचने में सक्षम बनाता है, जो मस्क के एजेंडे का हिस्सा है।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1 मिलियन से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों के वैश्विक बेड़े के साथ, जो ग्रिड के साथ बिजली को जोड़ने और साझा करने में सक्षम हैं, टेस्ला का लक्ष्य एक बिजली कंपनी की स्थिति को प्राप्त करना है, जैसे कि पैसेपिक गैस और इलेक्ट्रिक और टोक्यो इलेक्ट्रिक जैसे ट्रेडिशनल एनर्जी प्रोवाइडर्स से मुकाबला करना।
  • टेस्ला की रणनीति के केंद्र में नई "मिलियन मील" की बैटरी को संयुक्त रूप से चीन की कंटेम्परेरी एम्पीरेक्स टेक्नोलॉजी लिमिटेड (CATL) के साथ विकसित किया गया था और टेस्ला द्वारा विकसित की गई तकनीक को मस्क द्वारा भर्ती किए गए एकेडमिक बैटरी एक्सपर्ट्स की एक टीम के सहयोग से तीन लोगों ने प्रयास से परिचित किया था।

अधित स्टोरेज क्षमता और कम लागत

  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैटरी के इंप्रूव्ड वर्जन में अधिक ऊर्जा घनत्व, अधित स्टोरेज क्षमता और कम लागत के साथ बैटरी को उत्तरी अमेरिका सहित अन्य बाजारों में अतिरिक्त टेस्ला वाहनों में पेश किा जाएगा।
  • टेस्ला की नई बैटरी को सबसे पहले चीन में लॉन्च करने की योजना और कंपनी को फिर से तैयार करने की इसकी व्यापक रणनीति के बारे में पहले नहीं बताया गया है। टेस्ला ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेस्ला की नई बैटरियां लो-कोबाल्ट और कोबाल्ट-फ्री बैटरी केमिस्ट्री जैसे इनोवेशन पर भरोसा करेंगी, और रासायनिक एडिटिव्स, सामग्रियों और कोटिंग्स के उपयोग से इंटरनल तनाव कम होगा और बैटरी अधिक समय तक ऊर्जा स्टोर करने में सक्षम होंगी।
  • टेस्ला ने नई हाई स्पीड, हैवी ऑटोमैटेड बैटरी मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस को लागू करने की योजना बनाई है, जो लेबर कॉस्ट को कम करने और बड़े पैमाने पर "टेराफैक्टरीज" में उत्पादन को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई हैं, जो कंपनी के फैलाव वाले नेवादा "गीगाफैक्टरी" के आकार से 30 गुना है।
  • टेस्ला अपने रेडवुड मटीरियल्स एफिलिएट के साथ-साथ निकल, कोबाल्ट और लीथियम जैसी महंगी धातुओं की रिसाइकलिंग और रिकवरी पर काम कर रहा है, साथ ही ग्रिड में स्टोरेज सिस्टम में इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी के नए "सेकेंड लाइफ" एप्लीकेशन, जैसे कि साउथ ऑस्ट्रेलिया में 2017 में टेस्ला ने बनाया है। ऑटोमेकर ने यह भी कहा है कि वह उपभोक्ताओं और व्यवसायों को बिजली की आपूर्ति करना चाहता है, लेकिन उसने विवरण नहीं दिया है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्ला अपने टेस्ला 3 मॉडल में कम लागत और लॉन्ग लाइफ बैटरी पेश करने की तैयारी में है

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...