Friday, October 2, 2020

एपल बना रहा सेल्फ-हीलिंग डिस्प्ले वाला फोल्डेबल फोन; छोटी-मोटी टूट-फूट, खरोंच और डेंट ये खुद ही ठीक कर लेगा October 02, 2020 at 02:03AM

टेक कंपनी एपल अपने दमदार आईफोन और उनमें मिलने वाले अद्भुत फीचर्स के लिए पॉपुलर है। जल्द ही कंपनी सैमसंग, हुवावे और मोटोरोला को चुनौती देने के लिए फोल्डेबल फोन भी ला सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, एपल एक सेल्फ-हीलिंग डिस्प्ले वाले फोल्डेबल आईफोन पर काम कर रही है। यह कितना एडवांस्ड होगा इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि डिस्प्ले में होने वाली छोटी-मोटी टूट-फूट यहां तक की खरोंच और डेंट यह खुद ही ठीक कर लेगा।

एक एपल इंसाइडर के अनुसार, कंपनी ने "इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस विद फ्लेक्सिबल डिस्प्ले कवर लेयर्स" नाम का पेटेंट एप्लीकेशन फाइल किया है। जो डैमेज को कम करने के तरीकों और नुकसान होने पर खुद उसे ठीक करने के बारे में बताता है। यह हिंट देता है कि एपल का नया डिस्प्ले सेल्फ-हीलिंग तकनीक का उपयोग करेगा।

हिंज के ऊपर भी होगा फ्लेक्सिबल डिस्प्ले
एपल के पेटेंट एप्लीकेशन के अनुसार, इसे फोल्डेबल फोन में एक हिंज हो सकता है, जो डिवाइस को बेंड एक्सिस से मुड़नें की अनुमति देगा। बेंड एक्सिस के ऊपर भी डिस्प्ले होगा। यह बेंड एक्सिस से बिना किसी डैमेज के मुड़ सके इसलिए डिस्प्ले में लचीले हिस्से के साथ डिस्प्ले कवर लेयर हो सकती है।

पहली पीढ़ी के फोल्डेबल आईफोन में नहीं मिलेगा
हालांकि, सेल्फ-हीलिंग डिस्प्ले फीचर को फोल्डेबल आईफोन की पहली पीढ़ी में शामिल नहीं किया जाएगा, क्योंकि एपल ने सैमसंग को डिस्प्ले सैंपल उपलब्ध कराने के लिए पहले ही एक बड़ा ऑर्डर दे दिया है। आइस यूनिवर्स के दावे के अनुसार, ऐसा लगता है कि एपल ने उन सैंपल यूनिट का परीक्षण किया है और सैमसंग को फोल्डेबल डिस्प्ले के एक नए लॉट का ऑर्डर दिया है।

सैमसंग सप्लाई कर रहा है डिस्प्ले
रिपोर्ट में कहा गया है कि, इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि सैमसंग इस क्षेत्र में अग्रणी है और दोनों ब्रांडों के अच्छे व्यापारिक संबंध हैं, ऐसे में एपल के लिए फोल्डेबल डिस्प्ले की आपूर्ति के लिए सैमसंग पर भरोसा करना समझ में आता है। सैमसंग मांग के आधार पर फोल्डेबल स्क्रीन के उत्पादन को एक साल में 10 मिलियन यूनिट तक ले जाने पर विचार कर रहा है



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रिपोर्ट के अनुसार एपल ने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस विथ फ्लेक्सिबल डिस्प्ले कवर लेयर्स नाम की पेटेंट एप्लीकेशन फाइल की है। (प्रतीकात्मक फोटो)

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...