Friday, September 4, 2020

पहले से एडवांस्ड हुआ इंस्टाग्राम रील्स, कंपनी ने रोल आउट किया नया अपडेट; जानिए अब रील्स में अब क्या नया मिलेगा September 03, 2020 at 11:06PM

टिकटॉक पर बैन लगने के बाद वीडियो क्रिएटर्स का रूझान इंस्टाग्राम रील्स की तरफ बढ़ा। ऐसे में यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए फेसबुक ने शुक्रवार को इंस्टाग्राम रिल्स का नया अपडेट जारी किया है। इस अपडेट के तरत अब नेविगेशन बार में एक्सप्लोर टैब (मैग्निफाइन ग्लास आइकन) की जगह डेडिकेटेड रील्स टैब दिखाई देगा।

सबसे पहले भारत में रोल आउट किया गया अपडेट
कंपनी ने बताया कि इस टैब से यूजर सिंगल क्लिक से ही ऑटो-प्लेइंग रील्स वीडियो पर पहुंच जाएंगे। इस टैब में सिर्फ रील्स वीडियो ही दिखाई देंगे। इससे यूजर्स को नए क्रिएटर ढूंढने में आसानी होगी। भारत पहला देश है जहां सबसे पहले इसे नए फीचर को रोल आउट किया जा रहा है। टिकटॉक की तरह इंस्टाग्राम रील्स भी एक शार्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है। रील्स पर यूजर्स 15 सेकंड का वीडियो रिकॉर्ड कर शेयर सकते हैं। टिकटॉक के बंद होने के बाद रील्स भारतीय युवाओं के बीच काफी पॉपुलर हुआ।

इंस्टाग्राम सबसे पसंदीद गैर-चीनी ऐप
डेटा एनालिटिक्स फर्म YouGov की रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग दो-तिहाई शहरी भारतीयों (65 प्रतिशत) ने कहा था कि वे वीडियो बनाने के लिए भारतीय या गैर-चीनी ऐप्स को इस्तेमाल करना चाहते हैं। वहीं लगभग 68 प्रतिशत टिकटॉक कंटेंट क्रिएटर्स ने कहा कि वे वीडियो शेयरिंग ऐप के भारतीय या गैर-चीनी संस्करणों पर स्विच करना की इच्छा जताई थी। विकल्पों की लिस्ट प्रस्तुत करने पर, इंस्टाग्राम रील्स भविष्य में लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐप्स की सूची में सबसे ऊपर था। अमेरिका में टिकटॉक के कारोबार को लेकर अनिश्चित्ताओं के बीच फेसबुक ने पिछले महीने अमेरिका में इंस्टाग्राम रील्स की शुरुआत की थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इस अपडेट के तरत अब नेविगेशन बार में एक्सप्लोर टैब (मैग्निफाइन ग्लास आइकन) की जगह डेडिकेटेड रील्स टैब दिखाई देगा।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...