Tuesday, September 15, 2020

टीवी का रिमोट काम नहीं कर रहा, तब फेंकने से पहले फोन से इस तरह चेक करें; जानिए स्मार्टफोन से जुड़ी 5 यूजफुल टिप्स September 14, 2020 at 06:30PM

स्मार्टफोन और उसके कैमरा से जुड़े कुछ काम ऐसे भी हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। जैसे आप अपने स्मार्टफोन से अपने टीवी, डीटीएच या किसी भी दूसरे रिमोट को चेक कर सकते हैं। इसी तरह, फोन को मूवी प्रोजेक्टर बनाना, हाई क्वालिटी लेंस बनाना, साउंड क्वालिटी बढ़ाना जैसे भी कई काम किए जा सकते हैं। हम आपको यहां ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं...

1. मैक्रो फोटो क्लिक करना


इन दिनों स्मार्टफोन कंपनियां फोन में मैक्रो लेंस का यूज करने लगी हैं, ताकी आप एक चींटी का फोटो भी बेहतर कैप्चर कर सकें। वैसे, इस काम के एक ट्रिक की मदद से क सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन के रियर कैमरा लेंस पर पानी की बूंद लगानी होगी। ऐसा करने पर कैमरा के लेंस का जूम बेहतर हो जाता है और बिना किसी जूम के वो छोटे ऑब्जेक्ट को बड़े रिजोल्यूशन में दिखाता है।

2. रिमोट को चेक करना


टीवी, स्पीकर, डीवीडी या अन्य किसी डिवाइस के रिमोट की बैटरी वीक हो जाती है तब हम उसे बदल देते हैं। हालांकि, कई बार बैटरी बदलने से भी बात नहीं बनती। ऐसे में रिमोट ठीक है या नहीं इस बात का पता लगना मुश्किल हो जाता है, लेकिन स्मार्टफोन इस काम को चुटकी में कर सकता है। इसका पता लगाने के लिए रिमोट के सेंसर को फोन के कैमरा के सामने रखकर रिमोट के बटन दबाएं। ऐसा करने पर रिमोट के सेंसर में लाइट ब्लिंक करती नजर आएगी। यदि सेंसर में लाइट ब्लिंक कर रही है, तो रिमोट पूरी तरह सही है। इसे आप बिना कैमरे की मदद से नहीं देख सकते।

3. स्मार्टफोन प्रोजेक्टर


अपना अपने स्मार्टफोन को एक प्रोजेक्टर में बदल सकते हैं। इसके लिए एक मैग्निफाइंग लेंस को शू बॉक्स पर रखकर चारों तरफ से मार्क कर लें और बॉक्स काट लें। बॉक्स में होल होने के बाद लैंस को उसमें फिट करें और ग्लू की मदद से चिपका लें। अब बॉक्स के अंदर स्मार्टफोन पर कोई वीडियो प्ले करके रख दें। स्मार्टफोन को क्लिप की मदद से टिका दें। अब लेंस से निकलने वाला वीडियो आउटपुट दीवार पर बड़ा नजर आएगा। यदि वीडियो ब्लर हो रहा है तब उसके लिए स्मार्टफोन को आगे पीछे करके देख सकते हैं। साउंड के लिए आपको ब्लूटूथ स्पीकर की जरूरत होगी।

4. इयरफोन से फोटो खींचना


शायद इस बात को कई यूजर्स जानते भी होंगे, लेकिन आप नहीं जानते तब ये ट्रिक आपके काम आ सकती है। इयरफोन सिर्फ म्यूजिक और रेडियो सुनने के काम ही नहीं आता, बल्कि इसकी मदद से आप फोटो भी कैप्चर कर सकते हैं। इयरफोन के प्ले/पॉज बटन की मदद से आप फोटो खींच सकते हैं। वहीं, इयरफोन की वॉल्यूम की से जूम इन/आउट भी कर सकते हैं। हालांकि, ये जरूरी नहीं कि सभी स्मार्टफोन में ये फीचर्स काम करे।

5. साउंड को लाउड करना


आपको स्मार्टफोन पर म्यूजिक सुनना पसंद है, लेकिन उसकी साउंड क्वालिटी अच्छी नहीं है तब साउंड को लाउड एक जार की मदद से कर सकते हैं। इसके लिए आपको खाली जार के अंदर फोन के स्पीकर वाली हिस्से को नीचे करके रख देना है। ऐसा करने से साउंड जार के अंदर फैल नहीं पाता और एक साथ ऊपर से बाहर निकलता है। जिससे वो लाउड हो जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
5 Secret Android Functions many Users Don’t Know About

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...