Friday, August 28, 2020

अमेजन हालो आवाज से पता लगाएगा आप खुश हैं या उदास, शरीर के फैट लेवल की भी जानकारी देगा August 27, 2020 at 09:58PM

अमेजन ने गुरुवार को रिस्टबैंड 'हालो' को पेश किया है। यह बाजार में मौजूद फिटनेस बैंड से थोड़ा अलग है। नए हालो रिस्टबैंड न सिर्फ पारंपरिक बैंड की सिंपल ट्रैकिंग एक्टिविटी से लैस है बल्कि हालो यह भी पता लगाता है कि यूजर कितना खुश है। खुली का स्तर यह यूजर की आवाज से पता लगाता है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेजन हालो, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक टूल्स और कई एडवांस्ड सेंसर से लैस यह रिस्टबैंड इकट्ठा किए गए डेटा को जोड़ता है, और उसके अनुसार यूजर को उसकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में फीडबैक देता है।

अमेजन हेलो के प्रिंसिपल मेडिकल ऑफिसर डॉ मौलिक मजमुदार ने कहा, पिछले एक दशक में डिजिटल हेल्थ सर्विसेस और डिवाइसेस में वृद्धि के बावजूद, हमने अमेरिकी लोगों के स्वास्थ्य में सुधार नहीं देखा। इसलिए हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में अमेजन की गहरी विशेषज्ञता का उपयोग कर रहे हैं ताकि ग्राहकों को व्यक्तिगत कल्याण आदतों की खोज, अपनाने और बनाए रखने के लिए एक नया तरीका प्रदान किया जा सके।"

शुरुआती तौर पर 5,790 रुपए होगी बैंड की कीमत
कंपनी ने बताया कि- अमेजन हेलो का उपयोग करने का पहला मौका अमेरिकियों को मिलेगा। हालो की कीमत $ 65 (लगभग 5,790 रुपए) है, जिसमें सीमित समय के लिए एआई-पावर्ड एनालिटिक्स की छह महीने की मेंबरशिप शामिल है। सीमित समय अवधि खत्म होने के बाद इस डिवाइस की कीमत $ 99.99 (लगभग 7,350 रुपए) हो जाएगी और मंथली मेंबरशिप का खर्च $ 4 (लगभग 295 रुपए) हो जाएगा।

एपल वॉच को चुनौती देगा अमेजन हालो
अमेजन हालो का मुकबला एपल वॉच और फिटबिट के वियरेबल डिवाइस से होगा, जो लोगों को एक्टिविटी लेवल, नींद के पैटर्न समेत कई तरह की जानकारियां मुहैया कराती है, जिसका उपयोग स्वस्थ जीवन शैली के निर्णय लेने के लिए किया जाता है।

शरीर का फैट लेवल भी बताएगा बैंड
अमेजन के अनुसार हेलो की एक्टिविटी मापने की क्षमता काफी ज्यादा है, जो वॉकिंग और रनिंग के साथ मजबूती से यूजर के शरीर के फैट का स्तर का आकलन कर सकता है। कंपनी ने कहा कि रिस्टबैंड में माइक्रोफोन लगे हैं, जिनकी मदद से किसी की भी आवाज में 'पॉजिटिविटी और एनर्जी' का एनालिसिस करने के लिए टोन फीचर तैयार किया गया है, जिससे उसके खुश, उदास, थके हुए या उत्तेजित होने का पता लगाया जा सकता है। मजमुदार ने कहा- इससे यूजर को अपने स्ट्रेस लेवल के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

सुरक्षित रहेंगी यूजर की सारी गतिविधी
प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए, स्पीच के नमूनों का विश्लेषण यूजर के स्मार्टफोन पर किया जाता है, जो हेलो रिस्टबैंड के साथ सिंक होता है और फिर प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसे डिलीट कर दिया जाता है। यूजर हालो के माइक्रोफोन को काम न होने पर बंद भी कर सकते हैं। कंपनी ने बताया कि अमेजन हालो एपल और एंड्ऱॉयड स्मार्टफोन के साथ काम करेगा।

ये भी पढ़ सकते हैं...

1. फैमिली के साथ कर रहे हैं सफर और गाड़ी हो जाए पंचर, तो अब नो टेंशन! इस छोटे से गैजेट से दूर होगी परेशानी, मिनटों में टायर कर देगा पहले जैसा

2. आपकी सेकंड हैंड कार एक्सीडेंटल तो नहीं! ऐसे करें पहचान; पुरानी कार खरीदते समय इन 7 बातें का ध्यान रखें, पछताना नहीं पडे़गा

3. कार का कलर फीका पड़ जाने का है टेंशन! तो लगवा सकते हैं पेंट प्रोटेक्शन फिल्म (PPF); कलर को सालों साल सुरक्षित रखेगी, स्क्रैच पड़ने पर खुद ठीक भी करेगी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कंपनी ने बताया कि इससे यूजर को अपने स्ट्रेस लेवल के बारे में भी जानकारी मिलेगी, यूजर इसके माइक्रोफोन को काम न होने पर बंद भी कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...