Friday, August 28, 2020

अक्टूबर में आएगी होंडा-ई इलेक्ट्रिक हैचबैक, सिंगल चार्ज में 300 किमी. तक चलेगी, तस्वीरों में देखें कार का इंटीरियर और एक्सटीरियर August 27, 2020 at 08:22PM

होंडा की पहली इलेक्ट्रिक कार होंडा-ई इलेक्ट्रिक अगले महीने से बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होने वाली है। सबसे पहले इसे जापान में बेचा जाएगा। होंडा की यह इलेक्ट्रिक कार रेट्रो लुक और मॉडर्न टेक्नोलॉजी का बेहतरीन कॉम्बीनेशन हैं। कंपनी ने 2017 में अर्बन ईवी कॉन्सेप्ट को शोकेस किया और स्पोर्ट्स ईवी कॉन्सेप्ट को इंडियन ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किया था। इसके बाद 2019 में कंपनी ने इसके क्लोज-टू-प्रोडक्शन होंडा-ई प्रोटोटाइप से पर्दा उठाया।
वैश्विक बाजारों के लिए जापानी निर्माता की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार को कुछ दिनों पहले ओल्ड कॉन्टिनेंट में जारी किया गया था क्योंकि यह उन ग्राहकों को टार्गेट करती है जिनकी भागदौड़ मुख्य रूप से छोटे शहर में हैं। अपनी पारंपरिक पोशाक के साथ, होंडा-ई एक छोटी और कॉम्पैक्ट हैचबैक होने के साथ अपनी रेंज और एफिशिएंट नेचर से लोगों को लुभाएगी।

28 लाख रुपए तक होगी कीमत, रेनो ज़ो से होगा मुकाबला
होंडा ई का डिजाइन 60 के दशक से इंस्पायर्ड है और इसकी कीमत लगभग 33,000 यूरो (लगभग 28.91 लाख रुपए) है और वैश्विक स्तर पर इसका मुकाबला रेनो ज़ो से होगा। होंडा का कहना है कि ई-इलेक्ट्रिक को सटीक और तेज हैंडलिंग विशेषताओं के लिए इंजीनियर किया गया है और नुकसान से बचने के लिए साइड मिरर को इंटरनल डिस्प्ले से रिप्लेस किया गया है। इसमें फुल-चौड़ाई वाला डिजिटल डैशबोर्ड भी है, जिसमें एक साथ पांच हाई-रेजोल्यूशन कलर स्क्रीन्स लगी हैं।

लिमिटेड यूनिट में इसका उत्पादन किया जाएगा
होंडा ने ई-हैचबैक की उपलब्धता को यूरोपीय महाद्वीप और जापान तक सीमित कर दिया है और कंपनी सालाना इसके कुल 10, हजार यूनिट्स ही बनाएगी। जापान के अपने घरेलू बाजार में, होंडा का उद्देश्य 12 महीनों के दौरान ई-हैचबैक की एक हजार यूनिट्स बेचने का है और इसे रेंटल सर्विसेस के लिए भी बेचा जाएगा। यह कुछ महीनों के लिए बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

एक बार चार्ज करने पर 300 किमी. तक चलेगी
कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज पर यह 300 किमी तक चलेगी। यह 2030 तक दुनिया भर में दो तिहाई बिक्री में योगदान देने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों और हाइब्रिड के होंडा के उद्देश्य में पहला कदम है।

ऐसा होगा होंडा-ई इलेक्ट्रिक हैचबैक का इंटीरियर और एक्सटीरियर

कंपनी का दावा है कि इसमें फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलेगा, जो 30 मिनट में 80% तक बैटरी चार्ज करेगा
पारंपरिक साइड मिरर्स की जगह कार में कैमरा लगा होगा
बैक साइड में कुछ इस तरह से की जाएगी ब्रांडिंग
डैशबोर्ड पर पांच हाई रेजोल्यूशन डिस्प्ले मिलेंगे
बाहर लगे कैमरा का व्यू भी डैशबोर्ड पर लगीं स्क्रीन्स पर दिखाई देगा
कंपनी का दावा है कि यह कैमरा नॉर्मली 10% ब्लाइंड स्पॉट और वाइड ऑप्शन में 50% ब्लाइंड स्पॉट कम करेगा

ये भी पढ़ सकते हैं...

1. फैमिली के साथ कर रहे हैं सफर और गाड़ी हो जाए पंचर, तो अब नो टेंशन! इस छोटे से गैजेट से दूर होगी परेशानी, मिनटों में टायर कर देगा पहले जैसा

2. आपकी सेकंड हैंड कार एक्सीडेंटल तो नहीं! ऐसे करें पहचान; पुरानी कार खरीदते समय इन 7 बातें का ध्यान रखें, पछताना नहीं पडे़गा

3. कार का कलर फीका पड़ जाने का है टेंशन! तो लगवा सकते हैं पेंट प्रोटेक्शन फिल्म (PPF); कलर को सालों साल सुरक्षित रखेगी, स्क्रैच पड़ने पर खुद ठीक भी करेगी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कंपनी ने 2017 में अर्बन ईवी कॉन्सेप्ट को शोकेस किया और इसके बाद स्पोर्ट्स ईवी कॉन्सेप्ट को भी 2018 इंडियन ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था। 2019 में कंपनी ने क्लोज-टू-प्रोडक्शन होंडा ई प्रोटोटाइप से पर्दा उठाया।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...