Friday, August 28, 2020

इंस्टाग्राम पर 8 हजार का खूबसूरत लहंगा 1300 में दिखा, तो खरीदने में दिखाई जल्दबाजी; फिर डिलिवरी में जो निकला उसे देख होश उड़ गए August 28, 2020 at 12:02AM

सोशल मीडिया अब ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है, जहां से आप शॉपिंग भी कर सकते हैं। यहां पर कई बार हमें ऐसे प्रोडक्ट दिख जाते हैं, जिन्हें हम बिना सोचे समझे खरीद लेते हैं। खरीदते वक्त हम सेलर या उस वेबसाइट के बारे में जानकारी नहीं जुटाते। इसी एक गलती के चलते हम कई बार ठगी का शिकार हो जाते हैं।

इस बार ठगी का मामला इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर सामने आया है। इंदौर (मध्य प्रदेश) निवासी वंश सिंह फेक प्रोडक्ट के चलते 1299 रुपए की ठगी का शिकार हो गए। इस खबर को पढ़कर आप इस बारे में जान जाएंगे कि कैसे कई सेलर आपको ठगी का शिकार आसानी से बना लेते हैं। हमारी कोशिश है कि आप इस खबर के जरिए हमेशा के लिए अलर्ट रहें।

इंस्टाग्राम से लहंगा खरीदने पड़ा महंगा

इंस्टाग्राम पेज पर इस लहंगे को दिखाया गया


वंश ने बताया कि इंस्टाग्राम पर सर्फिंग के दौरान उन्हें एक लहंगा पसंद आ गया। उन्होंने सोचा कि अपनी बहन को लहंगा गिफ्ट करके सरप्राइज दिया जाए, लेकिन वे इस बात को नहीं जानते थे कि लहंगे की डिलिवरी उन्हें सरप्राइज कर देगी। उन्होंने इस लहंगे को wear_your_glamour के पेज पर देखा। बता दें कि ये सूरत (गुजरात) की वेबसाइट है, जो मैन्स और वुन्स दोनों के कपड़े ऑनलाइन सेल करती है।

वंश ने लहंगे के लिए 1299 रुपए का पेमेंट किया

हालांकि, तब इस पेज पर क्लिक किया तो shulabh.com की वेबसाइट खुल गई। इस बात के ऊपर वंश ने ध्यान नहीं दिया और लहंगे को कैश ऑन डिलिवरी के साथ खरीद लिया। इस लहंगे की कीमत 7,999 थी। जिस पर 6,700 रुपए का डिस्काउंट मिल रहा था। यानी वंश को सिर्फ 1,299 रुपए देने पड़े।

लहंगे की डिलिवरी ने चौंकाया

लहंगे की डिलिवरी में फटे-पुराने कपड़े निकले


28 अगस्त को जब लहंगे की डिलिवरी हुई, तो वंश ने बहन को सरप्राइज देते हुए बॉक्स थमा दिया। दोनों ने बॉक्स को खोलना शुरू किया जिसका वे वीडियो भी बनाने लगे। बॉक्स खुलते ही जब लहंगा सामने निकला तो दोनों उसके देखकर चौंक गए। ये वो लहंगा नहीं था जिसे इंस्टाग्राम पर पेज पर देखा था। इतना ही नहीं, बॉक्स में पुराने और फटे कपड़े निकले, जैसा आमतौर पर हम भिखारियों को पहने देखते हैं। अब ये बात साफ हो चुकी थी कि 1299 रुपए का चूना लग गया।

न रिटर्न, न कस्टमर केयर

रिटर्न पॉलिसी को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली


फेक प्रोडक्ट या गलत प्रोडक्ट आने पर कस्टमर सबसे पहला काम उसे लौटाने का करता है, या फिर कस्टमर केयर से बात करने का। वंश ने भी ऐसा ही किया, लेकिन ये हो नहीं सका। दरअसल, shulabh.com पर कस्टमर केयर का कॉन्टैक्ट नंबर और ईमेल ऐड्रेस दिया है, लेकिन ये किसी काम का नहीं है। हमने भी जब वेबसाइट पर दिए गए नंबर 7984175006 पर कॉल किया तब ट्रूकॉलर में ये अंकिता जैन के नाम से रजिस्टर था। फोन पर सामने से किसी लड़की ने हैलो भी किया, लेकिन अगले ही सेकंड उसने फोन डिसकनेक्ट कर दिया। उसके बाद फोन स्विच्ड ऑफ हो गया।

वेबसाइट पर दिया नंबर बंद है

दूसरी तरफ, जब हम वेबसाइट पर रिटर्न पर क्लिक किया, तब वहां पर ऐसा कोई विकल्प नहीं था कि प्रोडक्ट की रिटर्न किया जा सके। इसकी शिकायत के लिए हमने wear_your_glamour पर भी कई बार कॉन्टैक्ट किया, लेकिन वहां भी किसी ने कॉल पिक नहीं किया। यानी प्रोडक्ट आने के बाद रिटर्न जैसी कोई सुविधा नहीं है।

सोशल प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग से जुड़ी जरूरी बातें

  • जब भी आप किसी सोशल प्लेटफॉर्म पर ऐसे प्रोडक्ट देखते हैं, जो आपको पहली नजर में पसंद आ जाए तब उसको खरीदने में जल्दबाजी नहीं दिखाएं। सबसे पहले सेलर, उसकी पॉलिसी, कॉन्टैक्ट का जानकारी जुटा लें। हो सकते तो उससे जुड़ी खबरों को भी देख लें।
  • यदि सेलर नया है तब प्रोडक्ट पर कैश ऑन डिलिवरी का ऑप्शन चुनें। यदि सेलर पेमेंट पहले ले रहा है तब उस प्रोडक्ट को खरीदने से बचें। COD के दौरान भी पेमेंट के बाद उस प्रोडक्ट को डिलिवरी ब्वॉय के सामने ही खोलकर चेक कर लें।
  • ऐसा प्रोडक्ट जो दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर महंगा है, लेकिन नया सेलर इसे सस्ता बेच रहा है, तब मान लीजिए कि आपके साथ धोखा हो सकता है। ऐसे में प्रोडक्ट की कीमत को लेकर जानकारी जरूर जुटाएं।
  • कोशिश करें कि जो प्रोडक्ट आपको पसंद आया है वो किसी दूसरे सेलर जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट, मंत्रा या दूसरे पॉपुलर और विश्वसनीय सेलर के पास मौजूद है। यदि वहां ये प्रोडक्ट उपलब्ध है तब वहां से ही खरीदें।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Online Shopping Fraud: Sulabh Good Choice Clothing Website Sending Fake Products to Customer

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...