Wednesday, August 26, 2020

कार के हर कोने से धूल, कचरा और सभी तरह की गंदगी खींच लेंगे ये वैक्यूम, घर में भी कर सकते हैं इस्तेमाल; कीमत 500 रुपए से कम August 26, 2020 at 12:41AM

मानसून का सीजन है तो कार का बाहर और अंदर से गंदा होना लाजमी है। बाहर की सफाई तो कार की धुलाई से हो जाती है, लेकिन जब बात अंदर की सफाई की आती है तब काम थोड़ा मुश्किल हो जाता है। हालांकि, इस काम का वैक्यूम क्लीनर की मदद से आसानी से किया जा सकता है।

बाजार में कार वैक्यूम की बड़ी रेंज मौजूद है। इनकी कीमत करीब 300 रुपए से शुरू हो जाती है। वहीं, अच्छी क्वालिटी वाले वैक्यूम 5000 रुपए तक की रेंज में मौजूद हैं। हम यहां आपको ऐसे 5 बजट कार वैक्यूम क्लीनर के बारे में बता रहे हैं, जिनकी कीमत 500 रुपए से भी कम है।

कार वैक्यूम क्लीनर क्या है?


कार वैक्यूम क्लीनर भी आम वैक्यूम क्लीनर की तरह ही होता है। यानी ये फैन स्पीड की मदद से कचड़े को खींचता है। कई वैक्यूम तो इतने पावरफुल होते हैं कि लोहे की कील, कॉइन तक को खींच लेते हैं। वैक्यूम की मदद से कार के हर कोने से कचड़े की सफाई आसानी से हो जाती है। ये कचड़े के साथ गंदगी, धूल, मिट्टी यहां तक की उन पार्टिकल को भी खींच लेते हैं जो दिखाई नहीं देते, लेकिन आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। कार वैक्यूम क्लीनर को कार की बैटरी के साथ यूज किया जाता है। वहीं, कई के अंदर रिचार्जेबल बैटरी भी होती है।

ऐसे यूज करें कार वैक्यूम क्लीनर
कार वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसे कार के चार्जिंग शॉकेट में लगाया जाता है। यदि इसमें रिचार्जेबल बैटरी नहीं है तब इसे प्लग में लगाकर ही इस्तेमाल कर पाएंगे। वहीं, जिस वैक्यूम में रिचार्जेबल बैटरी दी है उसे केबल के साथ या फिर चार्ज करके इस्तेमाल किया जा सकता है। सफाई के लिए इनमें नॉजेल भी दिए होते हैं, जो कार की हर मुश्किल जगह से सफाई करते हैं। खास बात है कि रिचार्जेबल वैक्यूम को आप कार के अलावा घर, ऑफिस में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैक्यूम क्लीनर की कीमत

मॉडल कीमत
SND वैक्यूम क्लीनर 299 रुपए
अर्बनक्यूब्स वैक्यूम क्लीनर 320 रुपए
स्पिरिचुअल हाउस वैक्यूम क्लीनर 449 रुपए
ड्रेगन वैक्यूम क्लीनर 488 रुपए
GNV वैक्यूम क्लीनर 499 रुपए

कार वैक्यूम के अन्य फीचर्स

  • इनमें 2 से 4 मीटर तक लंबी केबल होती है, जिससे वैक्यूम कार के सभी हिस्से तक आसानी से पहुंच जाए
  • क्लीनिंग के लिए कई तरह के नॉजेल, ब्रश और पाइप भी मिलते हैं, जो कचड़े को आसानी से खींच लेते हैं
  • कई वैक्यूम में LED लगी होती है, जिससे कार के हर हिस्से में आप कचड़े को आसानी से देख पाते हैं


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Most Affordable Car Vacuum Cleaner Under Rs. 500; Buy Online with Other Discount

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...