Thursday, July 9, 2020

BS6 होंडा सिविक डीजल लॉन्च, शुरुआती कीमत 20.75 लाख रुपए; टॉप ZX वैरिएंट की कीमत पहले जितनी है July 09, 2020 at 04:31AM

होंडा ने पॉपुलर सेडान सिविक का BS6 कंप्लेंट डीजल इंजन वैरिएंट लॉन्च कर दिया है। बीएस 6 सिविक डीजल दो ट्रिम लेवल में उपलब्ध है - VX (20.75 लाख रुपए) और फुली लोडेड ZX (22.35 लाख रुपए)। नई सिविक के डिजाइन और फीचर्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पुराने BS4 मॉडल से तुलना करें तो अपग्रेड इंजन के बावजूद सिविक के VX वर्जन की कीमत 20,000 रुपए बढ़ गई है जबकि ZX वर्जन की कीमत पहले जितनी ही है।

नई सिविक डीजल की कीमत (एक्स शोरूम, दिल्ली)

वैरिएंट BS6 सिविक BS4 सिविक BS4 सिविक
VX 20.75 लाख 20.55 लाख 20 हजार
ZX 22.35 लाख 22.35 लाख -

इंजन और पावर में कोई बदलाव नहीं
होंडा ने नई सिविक में पहले जैसा ही 1.6-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल यूनिट लगाया है जो अब बीएस 6 एमिशन नॉर्म्स को फॉलो करता है। हालांकि अपग्रेड होने के बावजूद इसमें पहले जितना ही 120 एचपी का पावर और 300 एनएम का टॉर्क मिलता है। पहले की तरह सिविक डीजल में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का सिंगल ट्रांसमिशन ऑप्शन है।

माइलेज पहले से 2.9kpl कम हुआ
जैसा कि बीएस 4 से बीएस 6 पर स्विच करते समय उम्मीद की जाती है, नई सिविक की 23.9kpl ARAI रेटेड माइलेज मिलेगा जो पहले से 2.9kpl कम है। बीएस 4 मॉडल में 26.8kpl की माइलेज मिलता था। गौरतलब है कि लॉन्चिंग के बाद से ही पेट्रोल इंजन BS6 कंप्लेंट रहा है।

फीचर्स लिस्ट में कोई बदलाव नहीं
जैसा कि ऊपर बता चुके हैं कि कार के फीचर्स लिस्ट में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। इसलिए टॉप-स्पेक ZX वैरिएंट में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले के साथ 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एम्बिएंट लाइटनिंग, एलईडी डीआरएल के साथ ऑटोमैटिक एलईडी हेडलाइट्स, रेन-सेंसिंग वाइपर, इलेक्ट्रिक सनरूफ, लेदर अपहोलस्ट्री, पावर्ड ड्राइवर सीट, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो-डिमिंग रियर-व्यू मिरर और सेगमेंट-फर्स्ट लेन वॉच कैमरा सिस्टम जैसे फीचर्स से लैस होगा।


बाजार में एकमात्र कॉम्पिटीटर है हुंडई एलांट्रा
कॉम्पिटीटर की बात की जाए तो सिविक वर्तमान में केवल हुंडई एलांट्रा को टक्कर देती है, जिसमें डीजल इंजन विकल्प भी है। स्कोडा ऑक्टेविया और टोयोटा कोरोला एल्टिस अब हमारे बाजार में उपलब्ध नहीं हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कॉम्पिटीटर की बात की जाए तो सिविक वर्तमान में केवल हुंडई एलांट्रा को टक्कर देती है, जिसमें डीजल इंजन विकल्प भी है

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...