Thursday, May 28, 2020

वॉट्सऐप अकाउंट का वैरिफिकेशन कोड मांगकर सुरक्षा में सेंध लगा रहे हैकर्स, अकाउंट को सही बताने के लिए वॉट्सऐप लोगो का इस्तेमाल किया May 28, 2020 at 02:27AM

यूजर्स की सुरक्षा और निजी जानकारियों में सेंध लगाने के लिए नए-नए तरीके अपनते हैं। हाल ही में वॉट्सऐप स्कैम का नया मामला समाने आया है, जिसमें वॉट्सऐप टेक्नोलॉजी टीम के आधिकारिक कम्युनिकेशन सोर्स के रूप में दिखावा करने वाला एक अकाउंट, यूज़र्स को उनके वैरिफिकेशन कोड को साझा करने के लिए कह रहा है। यह नकली अकाउंट यूज़र्स को अकाउंट को सच दिखाने के लिए वॉट्सऐप लोगो को प्रोफाइल पिक्चर के रूप में इस्तेमाल करता है। जबकी वॉट्सऐप टीमें यूज़र्स के साथ किसी भी तरह का संवाद करने के लिए मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करती ही नहीं हैं। इसके बजाय टीम द्वारा सोशल मीडिया चैनलों का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें ट्विटर या कंपनी के आधिकारिक ब्लॉग शामिल हैं, जिसपर सार्वजनिक घोषणाएं पोस्ट की जाती हैं।

WABetaInfo ने उजागर किया लेटेस्ट स्कैम

  • वॉट्सऐप के फीचर्स को ट्रैक करने वाले ब्लॉग WABetaInfo ने इस लेटेस्ट स्कैम को उजागर करने के लिए एक ट्वीट पोस्ट किया, जिसके बाद एक ट्विटर यूज़र डारियो नवारो ने यूज़र्स को मिले इस स्कैम मैसेज के बारे में पूछताछ की। नवारो द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, स्कैमर स्पेनिश में एक मैसेज भेजता है और यूज़र्स को उनके फोन पर अकाउंट वैरिफिकेशन के लिए इस्तेमाल होने वाला छह अंकों के वैरिफिकेशन कोड मांगता है, जो यूज़र्स को एसएमएस के जरिए मिलता है।
  • बता दें कि नए डिवाइस पर वॉट्सऐप अकाउंट को एक्टिवेट करने के लिए वैरिफिकेशन कोड का इस्तेमाल किया जाता है, जो यूज़र्स को उनके फोन पर SMS के जरिए मिलता है। इस सिक्योरिटी कोड का उद्देश्य मैसेजिंग ऐप पर यूज़र्स के अकाउंट सुरक्षित रखना है।

वॉट्सऐप कभी ऐप के जरिए संपर्क नहीं करती

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह स्कैमर अपने अकाउंट में वॉट्सऐप लोगो को प्रोफाइल पिक्चर के रूप में लगाते हैं, जिससे अन्य यूज़र्स को यह अकाउंट ऑफिशियल लगे और वे स्कैम करने वाले के झांसे में आ जाए। हालांकि जैसा कि WABetaInfo द्वारा बताया गया है कि वॉट्सऐप अपने यूज़र्स को ऐप के जरिए संपर्क नहीं करती है और यदि किसी परिस्थिति में कंपनी यूज़र से संपर्क करती भी है, तो आधिकारिक अकाउंट के नाम के साथ एक हरे रंग का सत्यापित मार्क भी शामिल होगा, जो उसके आधिकारिक अकाउंट होने का संकेत है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी यूज़र्स से वैरिफिकेशन कोड सहित उनके किसी भी डेटा से संबंधित जानकारी नहीं मांगती है। इसलिए यह साफ है कि स्क्रीनशॉट में देखा गया अकाउंट और मैसेज एक घोटाले के अलावा कुछ नहीं है। आपको ऐसे किसी भी संदेश पर ध्यान नहीं देना चाहिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नए डिवाइस पर वॉट्सऐप अकाउंट को एक्टिवेट करने के लिए वैरिफिकेशन कोड का इस्तेमाल किया जाता है

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...