Monday, May 25, 2020

सामने आईं शाओमी के क्लामशैल फोल्डेबल फोन की पेटेंट इमेज; इसमें रोटेटिंग कैमरा बार लगा है, इसे किसी भी दिशा में घुमा सकते हैं May 24, 2020 at 09:02PM

सैमसंग और मोटोरोला के फोल्डेबल स्मार्टफोन को चुनौती देने के लिए शाओमी ने तैयारियां तेज कर दी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी 2020 की दूसरी तिमाही में अपने क्लामशैल डिजाइन फोल्डेबल फोन लॉन्च कर सकती है। हाल ही में शाओमी के फोल्डेबल फोन की पेटेंट इमेज सामने आई हैं। इसका डिजाइन गैलेक्सी Z-फ्लिप और मोटोरोला रेजर जैसी ही है लेकिन इसमें रोटेटिंग कैमरा बार लगा है, जो इसे इंटरेस्टिंग लुक देता है। इस कैमरा बार को किसी भी दिशा में घुमा कर फोटोग्राफी की जा सकेगी।

तस्वीरों के मुताबिक, इसमें कुल 5 कैमरे मिलेंगे

  • हाल ही में शाओमी के इस यूनिक डिजाइन फोल्डेबल फोन की पेटेंट इमेज सामने आईं। इमेज में देखा जा सकता है कि फोल्ड होने पर इसका डिजाइन काफी कॉम्पैक्ट हो जाता है। इसके अलावा फोन में ऊपरी हिस्से में रोटेटिंग कैमरा मोड्यूल लगा है, जिसमें चार कैमरे लगे हैं, जो साइड बाय साइड होरिजॉन्टल पोजीशन में लगे हैं। इस कैमरा मोड्यूल को किसी भी दिशा में घुमकर फोटोग्राफी की जा सकेगी। हालांकि इसमें अलग से भी एक फ्रंट कैमरा लगा हुआ है। यानी इसमें कुल 5 कैमरे हैं।
फोटो क्रेडिट- Let's Go Digital
फोटो क्रेडिट- Let's Go Digital

बाजार में आएगा या नहीं फिलहाल कंफर्म नहीं

  • इसमें सैमसंग गैलेक्सी-Z फ्लिप की तरह ही फोल्डेबल मैकेनिज्म का इस्तेमाल किया गया है। अनफोल्ड होने पर इसके हिंज डिस्प्ले के अंदर छुप जाते हैं। हालांकि इसकी अन्य डिटेल्स फिलहाल सामने नहीं आई है। तस्वीरों ने देखा जा सकता है कि इसमें फोन के ऊपरी आधे हिस्से में वॉल्यूम कंट्रोल की है जबकि रोटेटिंग कैमरा के ठीक नीचे स्पीकर्स ग्रिप दी हुई है।
  • इससे पहले भी कंपनी कई फोल्डेबल फोन डिजाइन के पेटेंट करा चुकी है। कुछ समय पहले कंपनी ने क्लामशैप डिजाइन विद पॉप-अप कैमरे वाला फोल्डेबल फोन का पेटेंट कराया था, जो अभी तक बाजार में नहीं आया। कई पेटेंट बाजार में कभी नहीं पहुंचते हैं और कंपनी के लिए भविष्य के किसी भी डिजाइन प्रेरणा के लिए प्लेसहोल्डर के रूप में कार्य करते हैं। इस स्थिति में फिलहाल यह कंफर्म नहीं है कि शाओमी इसे बाजार में उतारेगी या नहीं।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इससे पहले भी कंपनी फोल्डेबल फोन के कई पेटेंट फाइल करा चुकी है, जो अभी तक बाजार में नहीं आए

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...