Sunday, January 5, 2020

हुंडई की फ्लाइंग कार कॉनसेप्ट से लेकर व्हीकल सेफ्टी फीचर्स तक, इवेंट में आएंगी ये कार और टेक्नोलॉजी January 05, 2020 at 02:12AM

गैजेट डेस्क. 7 जनवरी से लास वेगास में शुरू हो रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में टेक के साथ ओटोमोटिव सेगमेंट पर भी फोकस रहेगा। इस साल व्हीकल टेक्नोलॉजी, सेल्फ ड्राइविंग व्हीकल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे सेगमेंट के कई प्रोडक्ट और टेक्नोलॉजी सामने आएंगी। आइए इन सभी के बारे में जानते हैं...

हुंडई का फ्लाइंग कार कॉन्सेप्ट​​​​​​

हैचबैक और सेडान सेगमेंट में भारत की दूसरी सबसे सफल कंपनी हुंडई CES में फ्लाइंग कार का कॉन्सेप्ट पेश कर सकती है। ये कंपनी का पहला कॉन्सेप्ट पर्सनल एयर व्हीकल (PAV) होगा, जो अर्बन एयर मोबिलिटी (UAM) का का हिस्सा रहेगा। ये एयरस्पेस सड़क की भीड़ से बचाने का काम करेगी। ये दो स्मार्ट मोबिलिटी कंपनियां साथ काम करेंगी। इसे हुंडई 'द हब' का नाम दे रही है। हालांकि, इस कॉन्सेप्ट फ्लाइंग कार के फीचर्स को लेकर ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है।

विस्टन का कार सेफ्टी फीचर

विस्टन ऑटोमोटिव कंपनी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में नेक्स्ट जनरेशन डिजिटल कॉकपिट टेक प्लेटफॉर्म ला रही है। ये कार ड्राइविंग के दौरान सेफ्टी फीचर का काम करेगा। इस सिस्टम की खास बात होगी कि नेविगेशन के लिए ग्लास पर ही बड़ा TFT डिस्प्ले आ जाएगा। रात के समय जब ग्लास पर ही नेविगेशन दिखेगा तब ड्राइविंग आसान और सेफ हो जाएगी। बता दें कि विस्टन लंबे समये से ड्राइवर इन्फॉरमेशन, स्मार्ट कोर, ड्राइव करो और इन्फॉर्मेशन सॉल्यूशन पर काम कर रही है।

कार अलर्ट टेक्नोलॉजी

जर्मनी की लाइटिंग कंपनी ओसराम इवेंट के दौरान कार सेफ्टी के लिए हाईटेक ऑटो लाइट्स लेकर आ रही है। इस टेक्नोलॉजी में कार में एक चिप लगाई जाती है जिसमें रात के समय उसके आसपास लाइट के 1000 प्वाइंट बना देती है। वहीं, बैक साइड में रेड एलईडी में CUSTION! लिख देती है। जिससे पीछे और आसपास की गाड़ियों को सेफ्टी अलर्ट मिलता है। इस लाइट को चिप की मदद से ऑपरेट किया जाएगा।

रिनस्पीड की ऑटोनोमस कार

ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी रिनस्पीड इवेंट में ऑटोनोमस कार शोकेस करेगी। इस व्हीकल को कंपनी ने मेट्रोस्नैप नाम दिया है। ये व्हीकल वैन के जैसा है, जिसमें तीन रो में सीट्स रहेंगी। ये पावरफुल इलेक्ट्रिक व्कीहल है, जो सिंगल चार्ज में 130 किलोमीटर तक चलेगी। इसमें थ्री-अरेंज मोटर है जो 57Nm का टॉर्क जनरेट करती है। टॉप स्पीड में ये 85 किलोमीटर का सफर तय कर पाएगी। इस सिटी टैक्सी के तौर पर रिलीज किया जाएगा।

बीएमडब्ल्यू i3 अर्बन सुइट

बीएमडब्ल्यू भी इस इवेंट में अपनी i3 अर्बन सुइट लग्जरी इलेक्ट्रिक कार पेश करेगी। इस कार को प्रीमियम इंटीरियर दिया गया है। इसमें बेहतर स्पेस के साथ कम्फर्टेबल और बड़ी सीट दी हैं, जो फुट रेस्ट के साथ आती हैं। कार की ड्राइवर के पास वाली सीट को पूरी तरह डाउन किया जा सकता है। वहीं, बैक सीट को डाउन करके टेबल बन जाती है। कार के अंदर मनपसंद लाइट का इंटीरियर कर सकते हैं। इवेंट के दौरान इस कार की राइडिंग भी करने को मिलेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
CES 2020: Vehicle technology and self driving cars technology

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...