Tuesday, December 31, 2019

ग्रॉसरी शॉपिंग के लिए 2020 में लॉन्‍च करेगी जियोमार्ट, अमेजन और फ्लिपकार्ट से होगी टक्कर December 31, 2019 at 03:03AM

गैजेट डेस्क. देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने अमेजन और फ्लिपकार्ट को चुनौती देने के लिए अपने नए ई-कॉमर्स वेंचर 'जियो मार्ट’ का सॉफ्ट लॉन्च कर दिया है। इसे 'देश की नई दुकान' नाम दिया गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के रिटेल आर्म रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने सोमवार को जियो टेलीकॉम यूजर्स को कॉल करके जियो मार्ट में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आमंत्रित किया। फिलहाल नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण क्षेत्र के ऑनलाइन शॉपर्स जियो मार्ट की सेवा का लाभ उठा सकेंगे।

हर जगह मिलेगी डिलीवरी

रिलायंस रिटेल के एक अधिकारी ने इस लॉन्च के बारे में बताते हुए कहा कि कंपनी ने अभी सिर्फ मुंबई में अपनी जियो मार्ट सेवा को शुरू किया है, लेकिन इसे बहुत जल्द अन्य शहरों तक पहुंचाया जाएगा। नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण के जियो यूजर्स को मैसेज करके उन्हें रजिस्टर करने को कहा है, जिससे वे शुरुआती डिस्काउंट्स का फायदा उठा सकें। उन्होंने बताया कि जल्द ही जियो मार्ट ऐप भी लॉन्च किया जाएगा। रिलायंस अपने किराना स्टोर के जरिए कहीं भी आपको डिलिवरी देने में सक्षम होगी। दूरदराज या छोटे शहरों में रहने वालों को पास के रिलायंस स्टोर से डिलिवरी मिल जाएगी।

बनेगा सबसे बड़ा ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म

रिलायंस लंबे समय से दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बनाने के लिए काम कर रही है। फिलहाल देश में 15,000 किराना स्टोर डिजिटाइज हुए हैं। रिलायंस अपने हाई-स्पीड 4G नेटवर्क के जरिए कस्टमर्स को उनके आस-पास के किराना स्टोर्स से जोड़ेगा, जिससे ग्राहक घर बैठे किराना स्टोर से सामान मंगा सकें। जियो मार्ट अपने यूजर्स को 50 हजार से ज्यादा ग्रोसरी प्रोडक्ट्स, फ्री होम डिलीवरी, नो क्वेस्चन आस्क्ड रिर्टन पॉलिसी और एक्सप्रेस डिलीवरी प्रॉमिस ऑफर कर रही है।

किराना स्टोर्स पर पीओएस मशीन लगा रही कंपनी

किराना स्टोर को ई-कॉमर्स प्लेटफार्म से जोड़ने के लिए रिलायंस जल्द ही इन स्टोर में प्वाइंट टू सेल (पीओएस) मशीन या कार्ड स्वाइप मशीन लगाने का काम शुरू करने जा रही है। यह शुरुआत गुजरात से होने जा रही है। फिलहाल 30 लाख किराना स्टोर में पीओएस जोड़ने के लिए सर्वे का काम किया गया है। लेकिन वित्त वर्ष के अंत तक एक करोड़ से अधिक किराना स्टोर में यह सुविधा हो जाएगी। पीओएस मशीन के जरिए किराना कारोबारी ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों कारोबार कर सकेंगे। रिलायंस जियो इंफोकॉम की पीओएस मशीन की कीमत बाजार में उपलब्ध पीओएस से काफी कम होगी और यह पर्याप्त संख्या में उपलब्ध होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
JioMart Debuts as Reliance E Commerce Venture

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...