Friday, December 13, 2019

अमेरिका-चीन के बीच पहले चरण ट्रेड डील हुई, 160 अरब डॉलर के चाइनीज इंपोर्ट पर टैरिफ का फैसला टलेगा December 12, 2019 at 06:37PM

वॉशिंगटन. अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण की ट्रेड डील पर गुरुवार को सहमति बन गई। इससे दोनों देशों के बीच पिछले 17 महीने से चल रहा ट्रेड वॉर फिलहाल थम जाएगा। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प डील साइन कर चुके हैं, आधिकारिक ऐलान होना बाकी है। डील की शर्तों के मुताबिक 160 अरब डॉलर के चाइनीज इंपोर्ट पर 15 दिसंबर से प्रस्तावित अमेरिकी टैरिफ (आयात शुल्क) टल जाएगा। जिन उत्पादों पर टैरिफ लगना था उनमें कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और खिलौने भी शामिल थे। चीन के आने वाले सामान पर पहले से लग रहे कुछ टैरिफ में 50% कटौती भी की जाएगी। डील के तहत चीन अमेरिकी कृषि उत्पादों पर टैरिफ घटाकर खरीद बढ़ाने को राजी हुआ है।

ट्रम्प ने 2 महीने पहले ही डील के संकेत दिए थे

अमेरिका और चीन के बीच अक्टूबर से वार्ता चल रही थी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने तभी संकेत दिए थे कि इस साल के आखिर तक पहले चरण की डील हो सकती है। हालांकि, पिछले दिनों ट्रम्प के बयान से डील को लेकर आशंका की स्थिति बन गई थी। ट्रम्प ने कहा था कि वे डील के लिए 2020 के चुनावों तक इंतजार कर सकते हैं।

अमेरिका-चीन के बीच डील की रिपोर्ट से दुनियाभर के शेयर बाजारों में तेजी आई। अमेरिकी शेयर बाजार का इंडेक्स डाओ जोंस गुरुवार को 0.79% और नैस्डेक 0.77% बढ़त के साथ बंद हुआ। भारत समेत दूसरे एशियाई बाजारों में भी तेजी आई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (बाएं) और चीन के राष्ट्रपति शी-जिनपिंग। (फाइल फोटो)

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...