Friday, December 13, 2019

दुनिया की 100 शक्तिशाली महिलाओं में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का 34वां नंबर, रोशनी नादर और किरण मजूमदार शॉ भी शामिल December 12, 2019 at 09:15PM

नई दिल्ली. दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की फोर्ब्स लिस्ट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत 3 भारतीय शामिल हैं। सीतारमण की 34वीं रैंक है। एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ और एचसीएल टेक की वाइस चेयरपर्सन रोशनी नादर मल्होत्रा 54वें और बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ 65वें नंबर पर हैं। फोर्ब्स ने शुक्रवार को ये लिस्ट जारी की।

  • सीतारमण देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं। वे राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। राजनीति में आने से पहले सीतारमण ब्रिटेन की एग्रीकल्चर इंजीनियर्स एसोसिएशन और बीबीसी वर्ल्ड सर्विस से भी जुड़ी रही थीं।
  • रोशनी नादर देश की प्रमुख टेककंपनी एचसीएल टेक के रणनीतिक फैसलों के लिए जिम्मेदार हैं। वे कंपनी की कॉर्पोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) कमेटी की चेयरपर्सन और शिव नादर फाउंडेशन की ट्रस्टी भी हैं। यह फाउंडेशन एजुकेशन पर काम करता है। इसके तहत देश में कई बड़े कॉलेज और स्कूल चल रहे हैं।
  • किरण मजूमदार शॉ देश की सबसे अमीर सेल्फ मेड वूमन हैं। उन्होंने 1978 में देश की सबसे बड़ी बायोटेक कंपनी बायोकॉन बनाई थी। बायोकॉन के प्रोडक्ट अमेरिका में भी कामयाब रहे। कुछ तरह के कैंसर की दो अलग-अलग बायोलोजिक दवाओं के लिए अमेरिकी ड्रग रेग्युलेटर से मंजूरी पाने वाली बायोकॉन पहली कंपनी है। बायोकॉन में रिसर्च और डेवलपमेंट गतिविधियों पर शॉ ने काफी निवेश किया। मजूमदार शॉ मेडिकल सेंटर के जरिए समाजसेवा भी करती हैं। फोर्ब्स के मुताबिक शॉ की नेटवर्थ 310 करोड़ डॉलर (21,957 करोड़ रुपए) है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Nirmala Sitharaman | Finance minister Nirmala Sitharaman, Roshni Nadar, Kiran Mazumdar Shaw On Forbes world's 100 most powerful women list

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...