Sunday, November 29, 2020

देश में 14 डेटिंग ऐप्स के साथ कुल 43 ऐप्स बैन, वनप्लस 7 सीरीज में आया नया अपडेट; पढ़ें वीक के सभी ऐप अपडेट November 28, 2020 at 03:30PM

आपको टेक्नोलॉजी पसंद है, लेकिन समय कम होने की वजह से आप इससे जुड़ी खबरें नहीं पढ़ पाते, तब हम आपके लिए टेक डिस्क्राइबर लेकर आए हैं। इस एक खबर में हम आपको इस सप्ताह अपडेट हुए ऐप्स के साथ लॉन्च होने वाली नई टेक्नोलॉजी के बारे में बताएंगे। तो चलिए जल्दी से शुरू करते हैं वीकली डिस्क्राइबर।

1. भारत में 43 मोबाइल ऐप पर बैन
इस सप्ताह की सबसे बड़ी खबर 43 मोबाइल ऐप पर बैन लगाने की रही। केंद्र ने इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट 69A के तहत ये बैन लगाया है। केंद्र ने बताया कि ये ऐप ऐसी गतिविधियों में लिप्त हैं, जिनसे देश की एकता, अखंडता, सुरक्षा के लिए खतरा हैं। बैन की गईं 43 ऐप्स में से 14 डेटिंग, 8 गेमिंग ऐप्स, 6 बिजनेस और फाइनेंस और एक इंटरटेनमेंट ऐप शामिल हैं।

केंद्र सरकार ने अब पॉपुलर चैट ऐप स्नैक वीडियो को बैन किया है। ये सिंगापुर बेस्ड चाइनीज सॉफ्टवेयर कंपनी है। इसके 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। टिकटॉक बैन होने के बाद यूजर्स के लिए ये सबसे बड़ा ऑप्शन बनी और महज 2 महीनों के अंदर करीब 5 करोड़ यूजर्स बढ़ गए। सबसे ज्यादा यूजर्स भारत में हैं। इसके अलावा चीन के बिजनेस टायकून जैक की कंपनी अलीबाबा की भी 4 ऐप्स पर बैन लगाया गया है।

इन 43 ऐप्स को किया गया बैन

1. अली सप्लायर्स
2. अली बाबा वर्कबेंच
3. अली एक्सप्रेस- स्मार्टर शॉपिंग, बेटर लिविंग
4. अलीपे कैशियर
5. लालामोव इंडिया- डिलीवरी ऐप
6. ड्राइव विद लालामोव इंडिया
7. स्नैक वीडियो
8. कैमकार्ड- बिजनेस कार्ड रीडर
9. कैम कार्ड- BCR (वेस्टर्न)
10. सोल- फॉलो द सोल टु फाइंड यू
11. चाइनीज सोशल- फ्री ऑनलाइन डेटिंग वीडियो ऐप एंड चैट
12. डेट इन एशिया- डेटिंग एंड चैट फॉर एशियन सिंगल्स
13. वी डेट- डेटिंग ऐप
14. फ्री डेटिंग ऐप- सिंगल, स्टार्ट योर डेट
15. एडोर ऐप
16. ट्रूली चाइनीज- डेटिंग ऐप
17. ट्रूली एशियन- डेटिंग ऐप
18. चाइना लव- डेटिंग ऐप फॉर चाइनीज सिंगल्स
19. डेट माई एज- चैट, मीट, डेट
20. एशियन डेट
21. फ्लर्ट विश
22. गाइज ओनली
23. ट्यूबिट
24. वी वर्क चाइना
25. फर्स्ट लव लाइव - सुपर हॉट लाइव ब्यूटीज लाइव ऑनलाइन
26. रेला - लेस्बियन सोशल नेटवर्क
27. कैशियर वॉलेट
28. मैंगो टीवी
29. एमजी टीवी - ह्यूमन टीवी ऑफिशियल टीवी ऐप
30. वी टीवी - टीवी वर्जन
31. वी टीवी - सी ड्रामा के ड्रामा एंड मोर
32. वी टीवी लाइट
33. लकी लाइव- लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप
34. टाओवाओ लाइव
35. डिंग टॉक
36. आइडेंटिटी वी
37 . आइसोलैंड 2 : ऐशेज ऑफ टाइम
38. बॉक्सस्टार (अर्ली एक्सेस)
39. हीरोज इवोल्वड
40. हैप्पी फिश
41. जेलिपॉप मैच : डेकोरेट यूअर ड्रीम आइसलैंड
42. मंचकिन मैच : मैजिक होम बिल्डिंग
43. कॉनक्विस्ता

2. वियर ओएस का अपडेट शुरू
गूगल ने अपने फिटनेस से जुड़े वियर ऑपरेटिंग सिस्टम में नए अपडेट्स जोड़े हैं। इसमें अब बेहतर वर्कआउट ट्रैकिंग और नए मीट्रिक कस्टमाइजेशन मिलेंगे। बीते सप्ताह गूगल ने एंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म के लिए गूगल फिट ऐप में चेंजेस का एलान भी किया था। ऐसे में अब कंपनी ने इस अपडेट को जारी कर दिया है। यूजर्स को ये अपडेट इस सप्ताह गूगल फिट ऐप और वियर ओएस पर मिल जाएंगे।

गूगल ने अपने सपोर्टिंग पेज पर बताया कि वर्कआउट ट्रैकिंग के लिए वियर ओएस को अब ज्यादा सरल और यूजर के एक्सपीरियंस को बेहतर करने वाला बनाया गया है। गूगल फिट पर अब तीन नए डिजाइन मिलेंगे। वर्कआउट के दौरान मीट्रिक सामने दिखाई देंगे, जो आपकी परफॉर्मेंस को बढ़ाने का काम करेंगे। यूजर को मीडिया कंट्रोल्स और सेटिंग के लिए राइट स्वाइप करना होगा। गूगल फिट यूजर को हर किलोमीटर/माइल को क्रॉस करे पर अलर्ट भी देगा।

3. वनप्लस 7 सीरीज में नया अपडेट
वनप्लस 7 और वनप्लस 7 प्रो के लिए कंपनी ने नया अपडेट रिलीज किया है। हाल ही में ऑक्सीजन OS 11 का अपडेट दिया गया था। अब इस नए अपडेट से स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस इम्प्रूव होगी। ये अपडेट ऑक्सीजन 10.3.7 वर्जन का है। ये OTA अपडेट है। इसमें नवंबर महीने का सिक्योरिटी पैच भी शामिल है। अपडेट के बाद फोन की कुछ प्रॉब्लम ठीक हो जाएंगी। फोन ऐप यूज करने पर स्क्रीन फ्लैश का इश्यू भी ठीक हो जाएगा। यूजर्स को ये नया अपडेट सेटिंग्स में सॉफ्टवेयर अपडेट सर्च करके मिल जाएगा।

4. खत्म होने वाला है PUBG का इंतजार
पबजी मोबाइल इंडिया की लॉन्च डेट नहीं आई है, लेकिन इसकी भारत में जल्द वापसी की उम्मीद है। नवंबर के दूसरे सप्ताह में इसे लॉन्च करने का एलान किया गया था। GEM ईस्पोर्ट्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 24 नवंबर को गूगल प्ले स्टोर की रिव्यू टीम को एक नोटिफिकेशन भेजा गया है। इस नोटिफिकेशन में डेवलपर्स द्वारा PUBG मोबाइल इंडिया के अपलोड करते ही गूगल प्ले स्टोर पर इस गेम को पब्लिश करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के अनुरोध के बारे में बात की गई है। रिव्यू टीम को कहा गया है कि ऐप अपलोड होते ही इसे पब्लिश कर दिया जाए और रिव्यू के लिए न रोका जाए।

5. मनी ट्रांसफर का लगेगा चार्ज!
गूगल अपने डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल पे से पीयर-टू-पीयर पेमेंट सर्विस बंद करने जा रहा है। इस सर्विस को जनवरी 2021 से बंद कर दिया जाएगा। कंपनी इस सर्विस के बदले इंस्टैंट मनी ट्रांसफर पेमेंट सिस्टम जोड़ेगी, लेकिन इसके लिए यूजर्स को चार्ज देना होगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अभी कंपनी ने इन चार्ज को लेकर कोई जानकारी शेयर नहीं की है।

अभी यूजर्स गूगल पे ऐप और pay.google.com दोनों प्लेटफॉर्म की मदद से पैसे ट्रांसफर कर पाते हैं। ऐसे में अब गूगल ने एक नोटिस जारी करके यूजर्स को नोटिफाई किया है कि उसकी वेब पेमेंट सर्विस अगले साल जनवरी से काम नहीं करेगी। उसने बताया, "2021 की शुरुआत से यूजर्स pay.google.com प्लेटफॉर्म पर जाकर न तो पैसे भेज पाएंगे और न ही प्राप्त कर पाएंगे। पैसे ट्रांसफर करने के लिए उन्हें गूगल पे ऐप का इस्तेमाल करना होगा।"



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Weekly Discribe: Which Apps and Technology Were Updated 22 to 28 November, 2020

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...