Thursday, October 1, 2020

कॉल होल्ड पर है तो आप नहीं बल्कि गूगल असिस्टेंट करेगा इंतजार, लाइन पर एग्जीक्यूटिव के आते ही तुरंत करेगा अलर्ट September 30, 2020 at 09:23PM

कई बार कॉल सेंटर या टोल-फ्री नंबर पर फोन लगाने पर कॉल होल्ड पर रख दिया जाता है, ऐसे में एग्जीक्यूटिव के दोबारा कॉल पर आने तक इंतजार करना पड़ता है, जिससे समय तो खराब होता ही है दूसरे काम भी प्रभावित होते हैं। लेकिन अगली बार जब कोई आपका कॉल होल्ड पर रखे दें तो निश्चिंत होकर आराम करें या दूसरे काम करें क्योंकि अब गूगल असिस्टेंट होल्ड के दौरान म्यूजिक और बार-बार दोहराए जाने वाला मैसेज सुनेगा और जैसे ही एग्जीक्यूटिव की आवाज सुनेगा, तुरंत आपको अलर्ट कर देगा। गूगल ने फोन ऐप में 'होल्ड फॉर मी' नाम से एक नया फीचर जोड़ा है।

गूगल ने बुधवार रात हुए इवेंट में इस फीचर की जानकारी दी

  • यूएस में बुधवार को हुए इवेंट में कंपनी ने बताया कि जब आप टोल-फ्री नंबर पर कॉल करते हैं और कॉल होल्ड पर रख दिया जाता है तो, गूगल असिस्टेंट आपके लिए लाइन पर प्रतीक्षा कर सकता है। आप बेफ्रिक होकर दूसरे कामों में ध्यान लगा सकते हैं, और जैसे ही असिस्टेंट लाइन पर किसी व्यक्ति की आवाज सुनेगा तुरंत फोन स्क्रीन पर साउंड, वाइब्रेशन के जरिए अलर्ट करेगा।
  • 'होल्ड फॉर मी' फीचर गूगल की डुप्लेक्स तकनीक पर काम करता है। यह तकनीक असिस्टेंट को होल्ड के दौरान चल रहे रिकॉर्डेड म्यूजिक-मैसेज और प्रतिनिधि की आवाज के बीच अंतर समझने में सक्षम बनाता है।
  • जैसे ही लाइन पर प्रतिनिधि की आवाज सुनाई देती है, गूगल असिस्टेंट यूजर को अलर्ट करता है कि कोई व्यक्ति बात करने के लिए तैयार है और आपके कॉल पर लौटने तक के लिए प्रतिनिधि को इंतजार करने के लिए भी कहता है।
  • कंपनी ने बताया कि इस फीचर को डिजाइन करने के लिए और कॉल के दोनों तरफ के लोगों के लिए इसे उपयोगी के लिए हमने डेल और यूनाइटेड सहित कई कंपनियों से फीडबैक लिए, साथ ही कस्टमर सपोर्ट एग्जीक्यूटिव का भी स्टडी की। जब गूगल असिस्टेंट होल्ड पर कॉल सुन रहा होता है, तो गूगल की प्राकृतिक भाषा की समझ यूजर को अलर्ट करती है।
  • अन्य चीजों पर यूजर अपना ध्यान केंद्रित कर सकें इसके लिए कॉल को म्यूट (mute) कर दिया जाता है, लेकिन किसी भी समय, आप यह जानने के लिए स्क्रीन पर रियल टाइम कैप्शन चेक कर सकते हैं कि कॉल पर क्या हो रहा है"।
  • 'होल्ड फॉर मी' टूल एक ऑप्शनल फीचर है जिसे सेटिंग्स में जाकर इनेबल किया जा सकता है और टोल-फ्री नंबर पर हर कॉल के दौरान इसे एक्टिवेट करने का विकल्प भी चुन सकते हैं।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि कोई प्रतिनिधि लाइन पर है, ऑडियो पूरी तरह से डिवाइस पर प्रोसेस्ड होता है और उसे वाई-फाई या डेटा कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होती है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गूगल असिस्टेंट कॉल होल्ड के दौरान म्यूजिक और बार-बार दोहराए जाने वाला मैसेज सुनेगा और जैसे ही एग्जीक्यूटिव की आवाज सुनेगा, तुरंत आपको अलर्ट कर देगा।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...