Thursday, October 1, 2020

इस स्मार्ट प्लग का इस्तेमाल तुरंत बंद करें, इससे घर में आग लगने का खतरा; कंपनी ने अपने स्टोर से इसे हटाया September 30, 2020 at 08:06PM

अगर आपके पास भी हिक्टकोन (Hictkon) कंपनी का स्मार्ट प्लग है, तब उसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दीजिए। कंज्यूमर वॉचडॉग ने एक जांच में बताया कि इस प्लग में आग लगने का खतरा है। अमेजन ने भी इस प्लग को अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। ये प्लग डुअल यूएसबी पोर्ट के साथ आता है।

इस स्मार्ट प्लग का लाइव कनेक्शन एनर्जी मॉनिटरिंग चिप के काफी करीब है। जिसकी वजह से दो इलेक्ट्रोड के बीच इलेक्ट्रिकल डिस्चार्ज होने का खतरा बन जाता है। इससे पुराने वायर वाले घरों में आग लगने का खतरा बन जाता है।

नकली सेफ्टी मार्क का इस्तेमाल हो रहा
प्लग की जुड़े जांचकर्ता ने कहा कि इस प्रोडक्ट का सीई मार्क सामान्य रूप से कठोर यूरोपीय सुरक्षा मानकों के साथ जुड़े थे, जो मिस लीडिंग था। कुछ चीनी कंपनियां 'चीन निर्यात' को नामित करने के लिए एक समान सीई मार्क का उपयोग करती हैं। दूसरे लोग नकली सेफ्टी मार्क लगा देते हैं, क्योंकि इसे चेक करने के लिए कोई डेटाबेस नहीं है। क्लेवर कम्प्लायंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मैक्स स्ट्रालिन ने कहा, "जब तक कंपनियां ऐसा नहीं करतीं, तब तक वे दूर नहीं हो जाते।" इसी तरह की मामला 2015 में भी सामने आया था।

चीन में तैयार हो रहे ऐसे प्रोडक्ट
अमेजन ने कहा कि खरीद के बारे में चिंतित ग्राहकों को ग्राहक सेवा टीम से संपर्क करना चाहिए। हम प्रोडक्ट सेफ्टी कन्सर्न के लिए हमारे स्टोर में बेचे जाने वाले उत्पादों की निगरानी करते हैं। प्रोडक्ट को स्टोर से हटाने से पहले सेलर, मैन्युफैक्चर और सरकारी एजेंसी से बात की जाती है।

कम्प्यूटिंग एडिटर केट बेवन ने कहा, "अननॉन ब्रांड्स के बहुत सारे खतरनाक प्रोडक्ट को ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर बेचा जा रहा है। कई मामलों में ऐसे प्रोडक्ट चीन की इलेक्ट्रॉनिक्स राजधानी शेनजेन से तैयार होते हैं, जिनकी जवाबदेही नहीं होती और ऐसी कंपनी से संपर्क करना लगभग असंभव होता है।

ऑनलाइन कई प्रोडक्ट मौजूद
वॉचडॉग के मुताबिक, हिक्टकोन के मसल मसाज, अल्ट्रावायलेट लैम्प, टचस्क्रीन मॉनिटर और हैलो-इन मास्क जैसे प्रोडक्ट भी है, जो सिर्फ अमेजन पर उपलब्ध हैं। ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर ब्रिटेन के शीर्ष 10,000 विक्रेताओं में से कई चीन में भी आधारित थे। अमेजन मार्केटप्लेस पर 36%, ईबे पर 30% और विश पर 95% प्रोडक्ट मिलते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हिक्टकोन के मसल मसाज, अल्ट्रावायलेट लैम्प, टचस्क्रीन मॉनिटर और हैलो-इन मास्क जैसे प्रोडक्ट भी हैं

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...