Tuesday, October 27, 2020

एपल यूजर्स को महंगा पड़ेगा ऐप्स और इन-ऐप खरीदारी करना, कंपनी ने भारत समेत पांच देशों में बढ़ाई ऐप स्टोर की कीमतें October 26, 2020 at 10:15PM

एपल ने भारत समेत पांच अन्य देशों जैसे ब्राजील, कोलंबिया, इंडोनेशिया, रूस और दक्षिण अफ्रीका में ऐप स्टोर की कीमतें बढ़ाई हैं। अगले कुछ दिनों में ये नई कीमतें लागू हो सकती हैं, जिसके बाद ऐप स्टोर से ऐप्स और इन-ऐप खरीदारी के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी।

ऐप्स की नई कीमतों को दर्शाने के लिए कंपनी ने डेवलपर्स को अपडेटेड प्राइस चार्ट उपलब्ध कराया है। कंपनी ने कहा कि कीमतों में वृद्धि को एपल डेवलपर पोर्टल पर माय ऐप्स के कीमत और उपलब्धता सेक्शन में दिखाया जाएगा।

एपल डेवलपर वेबसाइट के माध्यम से की गई घोषणा के अनुसार, ऐप स्टोर की कीमतों में वृद्धि, मौजूदा गुड्स और सर्विस टैक्स के अतिरिक्त दो प्रतिशत के बराबर होगी, जो भारत के लिए फिलहाल 18 प्रतिशत थी। भारत के अलावा, इंडोनेशिया में संशोधित एपल ऐप स्टोर की कीमतों में देश के बाहर स्थित डेवलपर्स के लिए 10 प्रतिशत वैल्यू-एडेड-टैक्स का प्रभाव शामिल है।

बढ़ोतरी पर एपल ने दी सफाई

  • कंपनी ने बताया कि, "जब टैक्स या विदेशी एक्सचेंज रेट में बदलाव होता है, तो हमें कभी-कभी ऐप स्टोर पर कीमतों को अपडेट करने की आवश्यकता होती है।"
  • डेवलपर्स को अपनी विशेष एप्लिकेशन की कीमतों में वृद्धि दिखाने के लिए अपडेटेड प्राइस चार्ट प्रदान किए गए हैं। यह बदलाव एपल डेवलपर पोर्टल पर कीमत और उपलब्धता सेक्शन पर दिखाई देंगे। एपल ने यह भी बताया कि डेवलपर्स की आय की गणना टैक्स-एक्सक्लूसिव प्राइस के आधार पर की जाएगी।
  • कंपनी ने कहा कि- आप किसी भी समय ऐप स्टोर कनेक्ट में अपने ऐप और इन-ऐप खरीदारी (ऑटो-रिन्युएबल सब्सक्रिप्शन सहित) की कीमत बदल सकते हैं। यदि आप सब्सक्रिप्शन प्रदान करते हैं, तो आप मौजूदा ग्राहकों के लिए कीमतों को प्रिजर्व कर सकते हैं।

भारतीयों को अब 89 रु. देना होगा मिनिमम चार्ज

ऐप स्टोर के माध्यम से भारत में ऐप और इन-ऐप खरीदारी पर अब न्यूनतम 89 रुपए का शुल्क लिया जाएगा। यह पहले के 80 रुपए के न्यूनतम शुल्क से ज्यादा है।

फिलहाल नई कीमतें लागू होने की तारीख का ऐलान नहीं

  • एपल ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है कि क्या वह एपल म्यूजिक, एपल टीवी प्लस और आईक्लाउड सहित अपनी सेवाओं की कीमतों को एडजस्ट करेगी या नहीं।
  • हालांकि, एपल ने अभी कोई निश्चित तारीख भी नहीं बताई गई है कि कब एंड-यूजर्स के लिए बढ़ी हुई कीमत लागू की जाएगी।

भारत में 2017 में भी बढ़ाई गई थी कीमतें

  • हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब एपल ने कुछ विशेष देशों के लिए ऐप स्टोर की कीमतें अपडेट की हैं।
  • पिछले साल, कंपनी ने विशेष रूप से कंजंप्शन टैक्स रेट में वृद्धि के कारण जापान में कीमतों में संशोधन किया था।
  • ब्रेक्सिट के कारण एक्सचेंज रेट में भारी गिरावट के कारण ब्रिटेन में भी यह 25 प्रतिशत की दर से बढ़ी थी।
  • इसके अलावा, एपल ने जनवरी 2017 में भारत में ऐप स्टोर की कीमतों में पिछला संशोधन किया था।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Apple Will Soon Charge More for Apps, In-App Purchases in India and Five Other Countries

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...