Tuesday, October 20, 2020

अमेरिकी सरकार गूगल के खिलाफ करेगा लैंडमार्क एंटी ट्रस्ट का केस; गूगल की मूल कंपनी एल्फाबेट इंक का मार्केट वैल्यू एक हजार अरब डॉलर से अधिक October 20, 2020 at 05:08AM

अमेरिकन जस्टिस डिपार्टमेंट ने गूगल के खिलाफ लैंडमार्क एंटी ट्रस्ट केस फाइल करेगा। जस्टिस डिपार्टमेंट का आरोप है कि गूगल ने अपने प्रतिस्पर्धियों और ग्राहकों को नुकसान पहुंचाने के लिए ऑनलाइन सर्च में अपने ऑनलाइन प्रभाव का गलत उपयोग या दुरुपयोग कर रहा है।

एक प्रारंभिक जीत हो सकती है

यह मुकदमेबाजी सरकार को 20 साल से अधिक समय से पहले के माइक्रोसॉफ्ट के खिलाफ जमीनी स्तर पर प्रतिस्पर्धा से बचाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य के रूप में दिख रही है। यह सूट सरकार के अन्य एंटी ट्रस्ट एक्शन से पहले एक प्रारंभिक जीत हो सकती है। न्याय विभाग और संघीय ट्रेड कमिशन में एपल, अमेजन और फेसबुक सहित प्रमुख तकनीकी कंपनियों के खिलाफ चल रही जांच को देखते हुए यह मुकदमा निर्णायक साबित हो सकता है।

गूगल की मूल कंपनी एल्फाबेट इंक है

लाॅ मेकर्स और उपभोक्ता एडवोकेट ने गूगल की कॉर्पोरेट कंपनी अल्फाबेट इंक ऑनलाइन सर्च और विज्ञापन में अपने डोमिन का दुरुपयोग करने और प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था। बता दें कि गूगल की मूल कंपनी एल्फाबेट इंक है और इसका बाजार मूल्य 1,000 अरब डॉलर से अधिक है।

गूगल ने हटाए 3,000 फेक यूट्यूब चैनल

उधर गूगल ने गूगल ने जुलाई से सितंबर तक की अवधि में 3,000 से अधिक ऐसे फेक यूट्यूब चैनल हटाए हैं, जो चीन से संबंधित एक बड़े स्पैम नेटवर्क का हिस्सा रहे थे। इनके द्वारा अपने चैनल पर अमेरिकी चुनाव को प्रभावित किए जाने संबंधी अभियानों को संचालित किया जा रहा था। कंपनी द्वारा इनका सफाया किए जाने के परिणामस्वरूप अब ये अपने चैनल पर दर्शक जुटा पाने में असमर्थ हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
American Justice Department will file landmark anti trust case against Google

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...