Tuesday, October 20, 2020

कोई चोरी-छिपे तो नहीं पढ़ रहा आपका वॉट्सऐप चैट, यह छोटी सी ट्रिक सामने ला देगी पूरी सच्चाई October 19, 2020 at 05:00PM

कई बार मन में शंका बैठे जाती है कि कोई हमारी निगरानी तो नहीं कर रहा, चोरी-छिपे कोई प्राइवेट वॉट्सऐप चैट देख या पढ़ तो नहीं रहा या वॉट्सऐप अकाउंट हैक तो नहीं हो गया। क्योंकि टेक्नोलॉजी के इस दौर में लगभग हर चीज मुमकिन है। कई बार हम ऑफिस के सिस्टम पर जीमेल और वॉट्सऐप वेब यूज करते हैं और लॉग-आउट करना भूल जाते हैं। ऐसे में हैक होने का खतरा बढ़ जाता है।

अगर आपको भी यह डाउट है तो तुरंत क्लियर कर लेना बेहद जरूरी है। यह हम कुछ ऐसी ट्रिक बता रहे हैं जिससे आप अपने स्तर पर ही यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि किसी अन्य सिस्टम पर आपका अकाउंट लॉगइन तो नहीं या किसी अन्य जीमेल अकाउंट में वॉट्सऐप का बैकअप तो नहीं पहुंच रहा। चलिए शुरू करते हैं...


1. सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन कर ऊपर दिए थ्री डॉट्स पर क्लिक करें।

2. उसके बाद WhatsApp Web ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. अब अगर आपका अकाउंट किसी सिस्टम पर लॉग-इन नहीं होगा तो कैमरा QR कोड स्कैन करने के लिए तैयार रहेगा। (नीचे फोटो में आप देख सकते हैं।)

4. अगर वॉट्सऐप किसी अन्य सिस्टम पर भी ओपन या लॉगइन होगा, तो आपके सामने QR कोड स्कैन का ऑप्शन नहीं आएगा बल्कि उन सिस्टम की लिस्ट आ जाएगी, जहां-जहां आपका अकाउंट लॉग-इन या ओपन है। नोट- इस स्थिति में तुरंत Log Out from all devices पर क्लिक करें।

5. इसके बाद दोबारा थ्री-डॉट्स-> Settings->Chat ऑप्शन पर जाएं। यहां आपको सबसे नीचे Chat Backup का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

6. यहां आपको Google Accounts का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां आपके अकाउंट के अलावा कोई और अकाउंट नहीं होना चाहिए। अगर कोई अनजान जीमेल अकाउंट लिस्ट में दिखाई दे रहा है तो उसे तुरंत हटा दें।

नोट- इस ट्रिक से आपको सिर्फ यह पता चलेगा कि आपका वॉट्सऐप अकाउंट किसी अन्य सिस्टम पर ओपन तो नहीं है या किसी अन्य जीमेल अकाउंट में बैकअप सेव तो नहीं हो रहा है।

ये भी पढ़ सकते हैं...

1. अब फोन के वॉल्यूम बटन से स्क्रीनशॉट ले सकेंगे, टॉर्च और ऐप भी ओपन कर पाएंगे, बस फॉलो करनी होगी ये इंटरेस्टिंग ट्रिक

2. कहीं आपको धोखे में रखकर तो नहीं बेचा जा रहा चोरी का स्मार्टफोन; सिर्फ एक मैसेज सामने ला देगा पूरी सच्चाई, फॉलो करें ये आसान ट्रिक

3. देखने से पहले ही डिलीट हो चुके हैं वॉट्सऐप मैसेज तो अब नो टेंशन, इस आसान ट्रिक से मैसेज ही नहीं बल्कि डिलीट हो चुकीं मीडिया फाइल्स भी रिकवर कर पाएंगे



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
WhatsApp Trick| Is Some One is Secretly Reading Your WhatsApp Chat, This Trick Will Reveal the Truth

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...