Thursday, October 15, 2020

ऑपरेटिंग सिस्टम है अधिक सिक्योर और उपयोगी; जानिए इसके खास फीचर्स के बारे में ? October 14, 2020 at 09:02PM

स्मार्टफोन कंपनी ओप्पो ने अपने नए colorOS 11 को लॉन्च कर दिया है। हाल ही में ओप्पो ने अपने ColorOS 11 के साथ अपने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए नवीनतम एंड्रॉइड 11 उपलब्ध कराया है। बता दें कि कंपनी ने "मेक लाइफ फ्लो" कॉन्सेप्ट के साथ, ColorOS 11 को पेश किया है। कंपनी ने Find X2 समेत कई डिवाइस में लेटेस्ट Color OS11 का अपडेट दिया है। कंपनी का दावा है कि नया Color OS11 पुराने Color OS 7.2 ऑपरेटिंग सिस्टम से ज्यादा बेहतर और उपयोगी है। तो आइए जानते विस्तार में क्या है कलरओएस-11 और कैसे यह काम करता है।

पढिए, कलरओएस-11 का रिव्यू-

थ्री-फिंगर ट्रांसलेशन- ColorOS 11 कई खूबियों से लैस है जो आपकी प्रोडक्टिविटी को बेहतरीन बनाता है। इनमें Google Lens का भी सपोर्ट है जो अब थ्री-फिंगर ट्रांसलेशन से लैस है। ओप्पो के इस फोन में यह पहली तरह की सुविधा है। इस फीचर की मदद से आप तीन-उंगली के इशारे के साथ लिए गए स्क्रीनशॉट में मौजूद टेक्स्ट को कॉपी करके अनुवाद कर सकते हैं।


नीयर बाॅय शेयर- इसमें फोटो की तुरंत शेयरिंग और एडिटिग के लिए शार्ट दिया जाता है। मतलब अब फोटो एडिंटिंग के फोन दूसरे ऐप को इंस्टॉल नही करना होगा। साथ ही ColorOS11 का नीयर बाय फीचर की मदद से आसानी से फाइल ट्रांसफर करा पाएंगे। साथ ही फोटो की सिक्योरिटी के लिए परमिशन का ऑप्शन दिया जा रहा है, जो कि काफी कमाल का है।

फ्लेक्स ड्रॉप- यह एक मल्टी-टास्किंग फीचर है जिसकी मदद से यूजर एक ही समय में वीडियो और टेक्स्ट देख सकते हैं। यह फीचर गेमर्स और वीडियो देखने वालों के लिए तोहफा है। नए अपडेट के बाद यूजर बिना किसी एप्लिकेशन को डाउनलोड ही नए डिवाइस कंट्रोल मेनू के माध्यम से विभिन्न स्मार्ट होम डिवाइस के बीच स्विच और कंट्रोल कर सकता है।


बैटरी कैसी है ?- बैटरी को अधिक चलने के लिए नया सुपर पावर सेविंग मोड का उपयोग किया गया है। नए अपडेट में यूजर्स को कम बैटरी की स्थिति में छह एप के चयन का विकल्प मिलता है।
इसमें फोन की बैटरी कम होने पर कुछ जरूरी ऐप को ऑन करके सारे ऐप का इस्तेमाल बंद कर दिया जाता है। इससे बैटरी लाइफ बढ जाती है। मौजूदा वक्त में 6 ऐप को स्पेशल सेविंग मोड में रख सकते हैं।


बेहतर सिक्योरिटी- Coloros 11 अतिरिक्त सिक्योरिटी से लैस है। इसमें एंड्रॉयड 11 के सभी सिक्योरिटी और प्राइवेसी फीचर्स शामिल हैं। नए अपडेट में यूजर्स को प्राइवेट सिस्टम बनाने का मौका मिलेग जिसमें एप और डाटा का सेकेंड वर्जन मूल सेफ रहता है और इसे अलग फिंगरप्रिंट स्कैन या पासवर्ड के माध्यम से ही ओपन किया जा सकता है।


नोटिफिकेशन की ये खास सुविधा - ColorOS 11 की लो बैटरी नोटिफिकेशन सुविधा है जो यूजर्स के फोन के फोन की बैटरी के बारे में उसके दोस्तों और परिवार के लोगों को नोटिफिकेशन भेजता है। ऐसे में आपके करीबी लोगों को नोटिफिकेशन मिल जाता है कि आपके फोन की बैटरी लो हो गई है। यह फीचर फिलहाल भारतीय यूजर्स के लिए ही है। COLORS OS 11 के अपडेट की शुरुआत Find X2 Series और Reno3 सीरीज से होगी, हालांकि Find, Reno, F, K और A सीरीज के 28 से अधिक मॉडल को भी इसका अपडेट मिलेगा।

ये कमियां भी हैं-

कलरओएस-11 में तमाम अच्छे फीचर्स होने के बावजूद एक दो कमियां नजर आई। हालांकि कंपनी ने कहा कि इस पर काम करके इसे जल्दी ही ठीक कर लिया जाएगा। ये कमियां हैं- ये ऐप्स को बैकग्राउंड में लॉन्चिंग करने को ऑटोमैटिकली रिस्ट्रिक्ट कर सकता है। साथ ही, इसका नया डार्क थीम सभी स्कीन जैसे कि डू नॉट डिस्टर्ब और नोटिफिकेशन हिस्ट्री पेज पर अप्लाई नहीं होता है। ये नए डार्क ग्रे और लाइट ग्रे स्टाइल को फॉलो नहीं करता है।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
OPPO ColorOS 11 Review: Operating system is more secure and useful; Know about its special features?

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...