Sunday, October 4, 2020

वॉट्सऐप में 5 तो टेलीग्राम में मिलेंगे 4 नए फीचर्स, सरकार कर रही भारतीय ऐप स्टोर लाने की तैयारी; पढ़ें इस वीक के टेक-ऐप से जुड़े सभी अपडेट October 03, 2020 at 03:30PM

आपको टेक्नोलॉजी पसंद है, लेकिन समय कम होने की वजह से आप इससे जुड़ी खबरें नहीं पढ़ पाते, तब हम आपके लिए टेक डिस्क्राइबर लेकर आए हैं। इस एक खबर में हम आपको इस सप्ताह अपडेट हुए ऐप्स के साथ लॉन्च होने वाली नई टेक्नोलॉजी के बारे में बताएंगे। तो चलिए जल्दी से शुरू करते हैं वीकली डिस्क्राइबर।

भारत का ऐप स्टोर
भारत खुद का ऐप स्टोर लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इस ऐप के लॉन्च होने के बाद गूगल और एपल की जो मोनोपोली है, वह नहीं रहेगी। ग्राहकों को एक विकल्प मिलेगा कि वे गूगल, एपल का ऐप स्टोर अपनाएं या फिर अपने देश का ऐप अपनाएं। हालांकि यह अनिवार्य नहीं होगा। यह एक विकल्प के रूप में रहेगा। प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के तहत यह कोशिश की जाएगी। सरकार मोबाइल सेवा ऐप स्टोर को इस उद्देश्य के लिए लॉन्च कर रही है। बता दें कि देश में एंड्राइड के पास 97 प्रतिशत बाजार है।

भारत में जिस तरह से आत्मनिर्भर की बात हो रही है उसमें इस ऐप स्टोर को लेकर काफी कुछ किया जा सकता है। इससे देश की 135 करोड़ की आबादी को अपना ऐप स्टोर अपनाने में मदद मिलेगी और इस पर अगर कोई चार्ज लगता है तो वह पैसा भी देश में ही रहेगा।

गूगल मीट का नॉयस कैंसिलेशन फीचर
गूगल मीट पर नॉयस कैंसिलेशन का नया फीचर आया है, लेकिन इसके लिए ऐप अपडेट करने की जरूरत नहीं है। अगर आप G Suite एंटरप्राइज या एजुकेशन के लिए G सूट एंटरप्राइज हैं, तो गूगल मीट ऐप अपडेट के लिए जल्दी नहीं करनी चाहिए। G सूट टायर के लिए लिए अभी वीडियो में आ रही आवाज में अनचाही नॉयस को साफ करने का ऑप्शन दिया गया है। आने वाले हफ्तों में ये फीचर सभी के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

गूगल का कहना है कि ये फीचर बाय डिफॉल्ट ऑफ हो जाएगा। इसे वापस ऑन करना पड़ेगा। इसके लिए कॉल सेटिंग मेन्यू में जाने के बाद ऑडियो में जाना होगा। इसके बाद नॉयस कैंसलेशन ऑन कर देना होगा तब ये फीचर दोबारा से शुरू हो जाएगा।

फेसबुक, मैसेंजर और इंस्टाग्राम मर्ज
फेसबुक ने फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम के डायरेक्टर मैसेज सर्विस के साथ मैसेंजर को मर्ज कर दिया है। इंस्टाग्राम ने इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज को मैसेंजर से साथ कनेक्ट करने के ऑप्शन को रोल आउट करना शुरू कर दिया। इस ऑप्शन को चुनने के बाद यूजर्स फेसबुक मैसेंजर के जरिए इंस्टाग्राम पर मैसेज भेज सकेंगे। साथ ही इंस्टाग्राम के डायरेक्ट मैसेज के जरिए मैसेंजर पर मैसेज सेंड कर सकेंगे।

फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में इस अपडेट की घोषणा की। ऐप ओपन करने पर कुछ यूजर्स को यह फीचर दिखाई देगा। हालांकि, यूजर्स चाहें, तो वे अभी भी इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज और मैसेंजर को मर्ज न करते हुए अलग-अलग रख सकते हैं।

वॉट्सऐप में मिलेंगे कई फीचर्स
वॉट्सऐप यूजर्स को बहुत जल्द कई सारे फीचर्स मिलने वाले हैं। वॉट्सऐप ने अपने एंड्रॉयड बीटा वर्जन पर टेस्टिंग के लिए ऑलवेज म्यूट, नया स्टोरेज यूजेस UI और मीडिया गाइडलाइन सहित कई फीचर्स रोलआउट किए हैं।

  • वॉट्सऐप ऑलवेज म्यूट फीचर: इस फीचर के जरिए वॉट्सऐप यूजर्स किसी चैट को हमेशा के लिए म्यूट कर पाएंगे। यह नया फीचर ग्रुप और इंडिविजुअल चैट, दोनों के लिए काम करेगा। बता दें कि ‘ऑलवेज म्यूट’ पूरी तरह नया फीचर नहीं, बल्कि पहले से मिलने वाले ‘म्यूट’ फीचर में अतिरिक्त सुविधा है। अभी यूजर किसी कॉन्टैक्ट को अधिकतम एक साल तक के लिए म्यूट कर सकते थे, लेकिन लेटेस्ट बीटा अपडेट में अब यूजर्स को ‘Always’ का भी ऑप्शन मिलेगा।
  • नया स्टोरेज यूजर UI फीचर: वॉट्सऐप अपने स्टोरेज यूजर इंटरफेस स्टोरेज UI को अपडेट किया है। कई यूजर्स को नया स्टोरेज UI फीचर मिलना शुरू भी हो गया है। लेटेस्ट वॉट्सऐप बीटा वर्जन में पहले के मुकाबले ज्यादा डीटेल के साथ स्टोरेज यूजेस यूजर इंटरफेस मिलेगा। इसमें नीचे गैरजरूरी फाइल्स को डिलीट करने का ऑप्शन होगा। इस नए फीचर से आप देख पाएंगे कि कौन सी फाइल ज्यादा स्टोरेज ले रही है, जिनमें से किस फाइल को रखना है और किसे डिलीट करना है।
  • वॉट्सऐप मीडिया गाइडलाइन्स: वॉट्सऐप का यह नया फीचर इंस्टाग्राम के मीडिया गाइडलाइन्स फीचर की तरह है। इस फीचर की मदद से यूजर स्टिकर्स को अलाइन करने के साथ ही इमेज, विडियो या GIFs को एडिट करते वक्त टेक्स्ट भी कर सकेंगे।
  • ये भी बदलाव किए गए: वॉट्सऐप ने वेरिफाइड बिजनेस अकाउंट्स से वॉइस और वीडियो कॉल बटन को हटा दिया है। इसे कॉन्टैक्ट इंफो से भी हटाया गया है। लेकिन जब आप चैट और कॉन्टैक्ट लिस्ट के प्रोफाइल आइकन में जाएंगे तो आपको यह वहां दिखेगा।

वनप्लस ने ओएस का अपडेट जारी किया

चीनी कंपनी वनप्लस ने वनप्लस नोर्ड के लिए OxygenOS 10.5.8 और और वनप्लस 7 सीरीज के लिए OxygenOS 10.3.5 का अपडेट जारी कर दिया है। भारतीय यूजर्स इसे फोन सेटिंग में जाकर अपडेट कर सकते हैं। स्मार्टफोन के लिए जारी अपडेट की जानकारी वनप्लस फोरम के द्वारा दी गई है। वनप्लस नॉर्ड स्मार्टफोन को इस अपडेट में थोड़े ज्यादा ऑप्टिमाइजेशन प्राप्त हुए हैं, जबकि वनप्लस 7 सीरीज जिसमें वनप्लस 7 और वनप्लस 7 प्रो स्मार्टफोन शामिल हैं।

टेलीग्राम में जुड़े की नए फीचर्स
टेलीग्राम ने नया अपडेट जारी किया है। इस अपडेट में यूजर को सर्च फिल्टर्स, अनॉनिमस ग्रुप एडमिंस, चैनल कमेंट्स के साथ कई अन्य फीचर्स मिलेंगे।

  • फिल्टर सर्च: यूजर Search Filters की मदद से मीडिया, लिंक, फाइल्स आदि आसानी से सर्च कर पाएंगे। उदाहरण के लिए किसी खास तिथि पर शेयर किए गए लिंक को खोजने के लिए यूजर को केवल "14 अगस्त" या "कल" टाइप करना होगा। फिर ऐप उसी के अनुसार रिजल्ट दिखाएगा।
  • अनॉनिमस ग्रुप एडमिंस: सुरक्षित विरोध प्रदर्शन के लिए एक नया टूल पेश कर रहे हैं। इसमें एडमिन पहचान छिपाए रख सकते हैं। यहां पर एडमिन अपनी पहचान छिपाए रखने के लिए बैटमैन मोड को इनेबल कर सकते हैं। यह मोड समूह में मेंबर्स से उनकी पहचान को छिपाए रखने की अनुमति देता है।
  • चैनल कमेंट्स: टेलीग्राम ने डिस्कशन ग्रुप के लिए एक नया कमेंट बटन एड किया है। इसमें सदस्यों द्वारा की गई टिप्पणियों थ्रेड के रूप में दिखाई देगी। इससे ग्रुप एडमिन को आसान होगा कि किसी भी टॉपिक्स पर चर्चा को ज्यादा सभ्य तरीके से हो। फीचर को इनेबल करने के लिए Channel Settings > Discussion में जाना होगा।
  • स्मूथ एनिमेशन: यूजर्स अब कीबोर्ड को एक्सपेंड या फिर हाइड भी कर सकते हैं या फिर थीम्स को दिन और रात में स्विच कर सकते हैं।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Weekly Discriber: Which Apps and Technology Were Updated 27 September to 3 October, 2020

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...