Wednesday, October 21, 2020

निसान ने पेश की कॉम्पैक्ट एसयूवी मैग्नाइट, 360 डिग्री कैमरा समेत कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स मिलेंगे; सोनेट-वेन्यू से होगा सीधा मुकाबला October 21, 2020 at 03:35AM

लंबे इंतजार के बाद बुधवार को निसान ने अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी मैग्नाइट के प्रोडक्शन वर्जन से पर्दा उठाया। फिलहाल, कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग डेट और कीमतों की घोषणा नहीं की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह अगले साल की शुरुआत में भारतीय सड़कों पर दौड़ती नजर आएगी।


बाजार में इसका सीधा मुकाबला वेन्यू और सोनेट से देखने को मिलेगा, इसके अलावा सेगमेंट के अन्य कारों को भी यह चुनौती देगी। कंपनी को मैग्नाइट से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि इसी की बदौलत निसान भारत में दोबारा लोकप्रियता हासिल कर सकती है। शायद यही वजह है कि निसान ने मैग्नाइट को कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स से लोड किया है। हालांकि, इसका भविष्य इसकी कीमत पर भी निर्भर करता है।


आगे बढ़ने से पहले बता दें कि मैग्नाइट रेनो-निसान के CMF-A+ प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जो 7-सीटर ट्राइबर में भी देखने को मिला था। इसका प्रोडक्शन तमिलनाडु स्थित अलायंस ओरागडम प्लांट में किया जाएगा, जहां से इसे दुनियाभर में बेचा जाएगा।

निसान मैग्नाइट: डायमेंशन और डिजाइन

  • फिलहाल, निसान ने इसके डायमेंशन के बारे में जानकारी नहीं दी है लेकिन इसकी लंबाई 4000 एमएम से कम होगी। हालांकि, कंपनी ने बताया कि इसमें 205 एमएम का ग्राउंड क्लियरेंस मिलेगा और इसके सभी वर्जन में 16 इंच के व्हील्स मिलेंगे।
  • फर्स्ट लुक की बात करें तो यह काफी इम्प्रेसिव है। पलते बाई-प्रोजेक्टर हैंडलैंप, एल-शेप डीआरएल और एलईडी फॉग लैंप इसके फ्रंट लुक को काफी एग्रेसिव बनाते हैं। फ्रंट में ही बड़ी सी ऑक्टागोनल ग्रिल लगी है, जिस पर कंपनी का नया लोगो देखने को मिल जाएगा।
  • साइड प्रोफाइल एसयूवी से ज्यादा इसे क्रॉस-ओवर का फील देता है। साइड से देखने पर अलॉय व्हील्स काफी प्रीमियम लगते हैं। कार में रूफ रेल इस रफ-एंड-टफ फील देते हैं और ये सिर्फ दिखाने के लिए नहीं है, यह 50 किलो तक का भार भी झेल सकते हैं।

निसान मैग्नाइट: इंटीरियर और फीचर्स

  • निसान मैग्नाइट के क्रोम डोर हैंडल्स लगे हैं और केबिन में भी बहुत कुछ देखने को मिलता है। कंपनी ने डैशबोर्ड को फ्रेश लुक देने के पूरी कोशिश की है। इसमें 10 लीटर का ग्लॉव बॉक्स मिल जाता है।
  • इसमें लेम्बोर्गिनी उरस जैसे एयर कोन वेंट्स दिए हैं, जो काफी बढ़िया लगते हैं, लेकिन सबसे खास है केबिन के अंदर मिलने वाली स्क्रीन। स्क्रीन के नीचे टेंपरेचर, एसी और क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम के लिए नॉब देखने को मिल जाते हैं, जो काफी प्रीमियम है।
  • इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए 8.0 इंच की टचस्क्रीन है। यह सेगमेंट की पहली कार है जिसका इंफोटेनमेंट सिस्टम एपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट के साथ आएगा है, इसमें कनेक्टेड कार तकनीक भी होगी।
  • स्क्रीन में भी सेगमेंट-फर्स्ट 360 डिग्री कैमरा दिया गया है। हालांकि यह हाई-रेजोल्यूशन नहीं है लेकिन तंग स्थानों पर पार्किंग के दौरान ये काफी काम आएगा।।
  • इंस्ट्रूमेंट कंसोल पर दी गई 7.0 इंच की टीएफटी यूनिट है। यह ब्राइट और ईजी टू रीड है। इसमें कई तरह के एनिमेशन और ग्राफिक्स दिखाई देंगे, जिसमें आप टायर प्रेशर, फ्यूल इकोनॉमी समेत कई जानकारियां देख सकेंगे। इतना बड़ा टीएफटी कंसोल सेगमेंट की किसी कार में नहीं है।
  • इसके अलावा मैग्नाइट में एयर प्यूरीफायर, पोडल लैंप, एम्बिएंट मूड लाइटिंग और छह स्पीकर वाला ऑडियो सिस्टम भी मिलेगा। हालांकि सनरूफ का कोई जिक्र नहीं है।

निसान मैग्नाइट: सेफ्टी इक्विपमेंट्स

  • मैग्नाइट का टॉप वर्जन व्हीकल डायनेमिक्स कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर्स के साथ आएगा और इसमें पीछे की तरफ ISOFIX चाइल्ड-सीट माउंट भी हैं। EBD के साथ ABS, डुअल एयरबैग्स और रियर पार्किंग सेंसर्स पूरे रेंज में स्टैंडर्ड फिट होंगे।

निसान मैग्नाइट: इंजन और गियरबॉक्स ऑप्शन

  • निसान ने आधिकारिक तौर पर पावरट्रेन की डिटेल्स का ऐलान नहीं किया है, लेकिन इसमें दो इंजन होंगे। रेंज स्टार्ट होगी 72 हॉर्स पावर के 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर नैचुरली एक्सपीरेटेड पेट्रोल इंजन से, जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा।
  • इसके अलावा इसमें नया 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन भी होगा, जो मैग्नाइट से भारत में अपनी शुरुआत करेगा। इसमें लगभग 95 हॉर्सपावर की ताकत मिलने की उम्मीद है और यह स्टैंडर्ड रूप में एक मैनुअल गियरबॉक्स में आएगा।
  • टॉप-वैरिएंट सेगमेंट-फर्स्ट सीवीटी ऑटो गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगा। मैग्नाइट लाइनअप में कोई डीजल वैरिएंट नहीं होगा।

निसान मैग्नाइट: लॉन्चिंग डेट और संभावित कीमत

  • 2021 के शुरुआत में इसकी लॉन्च होने की उम्मीद है, हालांकि, इसकी बुकिंग 2020 के अंत तक शुरू होने की संभावना है।
  • भारत में इसके कई कॉम्पीटिटर्स हैं, जिसमें किआ सोनेट, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन, महिंद्रा XUV300, फोर्ड इकोस्पोर्ट, मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा और टोयोटा अर्बन क्रूजर शामिल हैं।
  • मैग्नाइट भारत में अच्छा प्रदर्शन कर सकें, इसके लिए कंपनी को इसकी कीमत काफी सोच समझकर निर्धारित करनी होगी। हालांकि, कयास लगाए जा रहे हैं कि शुरुआती कीमत 5.3 लाख रुपए होगी, जबकि फुली लोडेड टर्बो सीवीटी वैरिएंट की कीमत 7.5 लाख रुपए से ऊपर हो सकती है। (सभी कीमतें, एक्स-शोरूम)


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मैग्नाइट का टॉप वर्जन व्हीकल डायनेमिक्स कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर्स के साथ आएगा

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...