Friday, September 11, 2020

बाइक हो या कार, पंचर का डर आपको नहीं सताए इसलिए अपने पास हमेशा रखें ये किट; 5 मिनट में इससे पंचर रिपेयर हो जाएगा September 11, 2020 at 01:49AM

आपको कार की लॉन्ग ड्राइव पसंद है या फिर बाइक से घंटों घूमना अच्छा लगता है, तब ये खबर आपसे ज्यादा जुड़ी है। दरअसल, जब भी हम टू-व्हीलर या फोर-व्हीलर से लॉन्ग ड्राइव पर निकलते हैं तब टायर के पंचर होने का डर सताता रहता है। कार में तो स्टेपनी होती है, लेकिन बाइकर्स के साथ प्रॉब्लम होती है।

कई बार टायर ऐसी जगह पर पंचर हो जाता है जहां कई किलोमीटर तक पंचर की दुकान भी नहीं होती। अपनी इसी प्रॉब्लम को आप पंचर रिपेयर किट की मदद से दूर कर सकते हैं। ये किट कार के साथ बाइक और स्कूटर सभी में काम करती है। इस किट का बैग काफी छोटा है, जिसे आसानी से अपने साथ लेकर चल सकते हैं। तो चलिए जल्दी से इस किट के बारे में जानते हैं।

पंचर किट क्यों जरूरी?
यूं तो ट्यूब-लेस टायर आसानी से पंचर नहीं होते। कई बार पंचर होने के बाद भी इनसे कई किलोमीटर तक का सफर आसानी से हो जाता है। इसके बाद भी इस किट को अपने पास रखना चाहिए। ये इसलिए जरूरी है कि कई बार सुनसान जगह पर या रात के वक्त टायर पंचर हो जाए और पंचर सही करने वाली दुकान भी नहीं मिली, तब आपके लिए प्रॉब्लम हो सकती है। ऐसी स्थिति में इस किट से 5 मिनट में पंचर सही कर सकते हैं।

टायर का पंचर सही करने की प्रोसेस
ट्यूब-लेस टायर में पंचर बनाना बेहद आसान होता है। इसके लिए सिर्फ आपको टायर के उस हिस्से को ढूंढना होता है जहां पर पंचर है। इस जगह पर कोई कील या नुकीली चीज हो सकती है। इसे प्लास की मदद से खींचना है और पंचर स्ट्रिप को उस जगह पर रेमर की मदद से लगा देते है, फिर टायर के बाहर निकलनी वाली स्ट्रिप को कटर से काट देते हैं। अब एयर पंप की मदद से टायर में हवा भर लेते हैं। आप टायर में जहां पंचर है वहां पर स्ट्रिप लगाने के लिए निशान भी लगा सकते हैं।

पंच किट में क्या मिलेगा?
इस किट में आपको लगभग 10 आइटम तक मिल सकते हैं। इसमें रेमर, प्रोब, पंचर रिपेयर स्ट्रिप्स, कटर, नोज प्लायर, चॉक, टायर वाल्व, वाल्व कैप और ग्लब्स शामिल हैं। हालांकि, कई किट में रेमर, प्रोब, पंचर रिपेयर स्ट्रिप्स, कटर, नोज प्लायर ही मिलते हैं। पंचर लगाने के लिए ये जरूरी आइटम हैं। आपको इस बात का ध्यान रखा होगा कि इस किट के साथ आपके पास एक एयर पंप भी होना चाहिए।

पंचर किट की कीमत
इन किट की कीमत ऑनलाइन कीमत करीब 125 रुपए से ही शुरू हो जाती है। वहीं, क्वालिटी और आइटम को देखते हुए इनकी कीमत 600 से 700 रुपए तक भी पहुंच जाती है। बेहतर क्वालिटी वाली किट ही खरीदना चाहिए, क्योंकि रेमर या प्रोब का हैंडल अलग हो गया तब ये किट काम की नहीं रह जाती।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कई बार सुनसान जगह पर टायर पंचर हो जाता है जिससे प्रॉब्लम हो जाती है

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...