Thursday, September 10, 2020

12 लाख से भी कम कीमत में सनरूफ वाली गाड़ी खरीदने का है प्लान! तो यह पांच कारें हो सकती हैं बेस्ट ऑप्शन September 09, 2020 at 04:56PM

फैमिली और दोस्तों के साथ लॉन्ग ड्राइव पर निकले हों तो सनरूफ खोलकर मौसम का मजा लेना टूर को यादगार बन देता है। पहले जहां सनरूफ महंगी गाड़ियों तक या कारों के टॉप मॉडल तक ही सीमित थे। वहीं अब कई वाहन निर्माता ग्राहकों की जरूरतों को समझते हुए सस्ते मॉडल्स में भी सनरूफ मुहैया करा रहे हैं। अगर आप भी सनरूफ वाली किफायती कार तलाश रहें हैं, तो नीचे दी गई लिस्ट देखें...

1. टाटा नेक्सन XM(S)

  • टाटा ने अपनी पॉपुलर क्रॉस-ओवर नेक्सन का नया XM(S) वैरिएंट लॉन्च किया। कंपनी का दावा है कि कीमत के हिसाब से यह इलेक्ट्रिक सनरूफ से लैस नेक्सन लाइनअप का सबसे किफायती मॉडल है।
  • XM(S) पेट्रोल-मैनुअल की कीमत 8.36 लाख रुपए, पेट्रोल-ऑटोमैटिक की कीमत 8.96 लाख रुपए है जबकि डीजल-मैनुअल की कीमत 9.70 लाख रुपए और डीजल-ऑटोमैटिक की कीमत 10.30 लाख रुपए है।
  • XM(S) में XM ट्रिम जैसे इक्विपमेंट्स से साथ कुछ एडिशनल फीचर्स भी मिलते हैं। सनरूफ के अलावा नए वैरिएंट में ऑटोमैटिक प्रोजेक्टर हेड-लैंप्स, रेन सेंसिंग वाइपर, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, कनेक्ट-नेक्स्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम बाय हरमन, मल्टी-ड्राइव मोड (ईको, सिटी, स्पोर्ट) शामिल हैं।
  • सेफ्टी के लिए इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, हिल-होल्ड कंट्रोल, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम विद इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन और रिवर्स पार्किंग सेंसर शामिल है।
  • इसमें दो इंजन ऑप्शन मिलेंगे। 1.2 लीटर, थ्री-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन 120 पीएस का पावर और 170 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है जबकि 1.5 लीटर डीजल इंजन 110 पीएस का पावर और 260 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।

2. होंडा WR-V

  • होंडा की स्पोर्टी क्रॉस-ओवर WR-V में भी सनरूफ मिल जाएगा। WR-V दो वैरिएंट SV और VX में उपलब्ध है और दोनों में ही पेट्रोल और डीजल इंजन के ऑप्शन मिल जाते हैं। लेकिन सनरूफ के लिए आपको VX ट्रिम खरीदना होगा। VX पेट्रोल-मैनुअल की कीमत 9.69 लाख रुपए है। डीजल वैरिएंट 10.99 लाख रुपए का है। (कीमतें दिल्ली एक्स-शोरूम)
  • इंजन की बात करें, तो VX पेट्रोल मैनुअल में 1199 सीसी का इंजन है, जो 6000 आरपीएम पर 66 पीएस और 4800 आरपीएम पर 110 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। जबकि डीजल में 1498 सीसी का इंजन मिलेगा, जो 3600 आरपीएम पर 73 पीएस का पावर और 1750 आरपीएम पर 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि पेट्रोल में 16.5 km/l और डीजल में 23.7 km/l का माइलेज मिलेगा।
  • सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें डुअल एयरबैग्स(स्टैंडर्ड), एबीएस विद ईबीडी (स्टैंडर्ड), इंजन इमोबिलाइजर, इंटेलीजेंट पेडल और ड्राइवर साइड विडों वन टच अप/डाउन विद पिंच गार्ड जैसे फीचर्स मिल जाते हैं।

3. फोर्ड ईकोस्पोर्ट

  • फोर्ड की पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ईकोस्पोर्ट में भी सनरूफ मिल जाता है। इसके कुल 6 ट्रिम (एम्बिएंट, ट्रेंड, थंडर, टाइटेनियम, टाइटेनियम प्लस और S) उपलब्ध हैं लेकिन सनरूफ के लिए इसका टाइटेनियम प्लस, थंडर या S ट्रिम खरीदना होगा।
  • टाइटेनियम प्लस पेट्रोल-मैनुअल की कीमत 10.66 लाख रुपए है जबकि पेट्रोल-ऑटोमैटिक की कीमत 11.56 लाख रुपए है। वहीं इसके डीजल-मैनुअल 11.16 लाख रुपए है। थंडर ट्रिम के पेट्रोल-मैनुअल की कीमत 10.66 लाख रुपए जबकि डीजल-मैनुअल की कीमत 11.16 लाख रुपए है। S ट्रिम के पेट्रोल-मैनुअल की कीमत 11.21 लाख रुपए है जबकि डीजल-मैनुअल की कीमत 11.71 लाख रुपए है। (सभी कीमतें दिल्ली एक्स-शोरूम)
  • पेट्रोल ट्रिम में 1496 सीसी का इंजन है, जो 122 पीएस पावर और 149 एनएम टॉर्क जनरेट करता है जबकि डीजल ट्रिम में 1498 सीसी का इंजन है, जो 100 पीएस पावर और 215 एनएम टॉर्क जनरेट करता है।

4. हुंडई वेन्यू

  • हुंडई की इस पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में भी इलेक्ट्रिक सनरूफ मिल जाता है। यह कुल चार (E, S, S+, SX) ट्रिम में उपलब्ध है लेकिन सनरूफ के लिए इसका SX ट्रिम खरीदना होगा।
  • कीमत की बात करें तो SX वैरिएंट के 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन की कीमत 9.84 लाख रुपए से शुरू हो जाती है, जो 1.5 लीटर डीजल इंजन SX(O) डुअल टोन (स्पोर्ट) के लिए 11.57 लाख रुपए तक जाती है। (कीमतें दिल्ली एक्स-शोरूम)

5. महिंद्रा XUV300

  • महिंद्रा की इस दमदार सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में भी अफोर्डेबल कीमत में सनरूफ मिल जाता है। हालांकि कि चार ट्रिम {W4, W6, W8 और W8(O)} में उपलब्ध है लेकिन सनरूफ के लिए इसका टॉप W8(O) वैरिएंट खरीदना होगा। इसकी शुरुआती कीमत 9.90 लाख रुपए है, जो इंजन और ट्रांसमिशन के अनुसार 12.30 लाख रुपए तक जाती है। (कीमतें दिल्ली एक्स-शोरूम)
  • इसके 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन में 110 बीएचपी का पावर मिल जाता है जबकि डीजल इंजन में 115 बीएचपी का पावर मिल जाता है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स समेत आटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी मिल जाता है।
  • कंपनी का कहना है कि यह सेगमेंट की पहली कार है, जिसमें फ्रंट पार्किंग सेंसर मिलता है। इसके साथ ही यह सेगमेंट की पहली कार है जिसमें सेफ्टी के लिए कुल 7 एयरबैग मिल जाते हैं। एबीएस विद ईबीडी सभी वैरिएंट में मिलता है जबकि ईएसपी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) टॉप वैरिएंट में सीमित है।

ये भी पढ़ सकते हैं
1. 155Kmph की रफ्तार से दौड़ने वाली कोना से लेकर सिंगल चार्ज में 95km तक चलने वाले चेतक तक, भारतीय सड़कों पर धूम मचा रहे हैं ये 7 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, कीमत एक लाख से शुरू

2. बजाज, टीवीएस और ओकिनावा को चुनौती देने, जल्द आ रहे हैं यामाहा और हुस्कवर्ना के इलेक्ट्रिक स्कूटर; भारत में ही होगी इनकी मैन्युफैक्चरिंग

3. क्रेटा, सेल्टोस और डस्टर को चुनौती देने आ रही हैं महिंद्रा की पांच SUV/MUV, इसमें कंपनी की सबसे सस्ती माइक्रो एसयूवी भी शामिल



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हुंडई वेन्यू में भी इलेक्ट्रिक सनरूफ मिल जाता है। यह कुल चार (E, S, S+, SX) ट्रिम में उपलब्ध है लेकिन सनरूफ के लिए इसका SX ट्रिम खरीदना होगा।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...