Tuesday, August 18, 2020

इंटरनेट एक्सप्लोरर और एज ब्राउजर को बंद करेगी माइक्रोसॉफ्ट, 30 नवंबर से ब्राउजर को सपोर्ट और सिक्योरिटी अपडेट्स नहीं देगी कंपनी August 18, 2020 at 01:49AM

मंगलवार को दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्सप्लोरर और लिगेसी एज वर्जन का सपोर्ट बंद करने की घोषणा की। हालांकि यूजर्स तकनीकी रूप से माइक्रोसॉफ्ट डिवाइस से ब्राउजर को अनइंस्टॉल नहीं कर सकेगे लेकिन कंपनी की तरफ से अब इसके लिए किसी भी तरह का अपडेट रोल आउट नहीं किया जाएगा।

दुनियाभर के 5% से भी कम लैपटॉप/ डेस्कटॉप यूजर्स को फर्क पड़ेगा
आश्चर्य करने वाली बात यह है कि दुनियाभर में 5 फीसदी से भी कम लोग इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर उपयोग करते हैं। यदि स्मार्टफोन यूजर्स का आंकड़ा जोड़ लिया जाए तो यह अंतर और बढ़ सकता है, लेकिन यह संख्या केवल लैपटॉप और डेस्कटॉप यूजर्स के लिए है।

कंपनी ने जारी किया टाइम-टेबल

  • माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 (IE11) और लिगेसी एज वर्जन को बंद करने की रूपरेखा तैयार की है। कंपनी ने इसे बंद करना का टाइमटेबल भी जारी की है जिसमें IE11 को बंद करने की प्रक्रिया 30 नवंबर से शुरू हो रही है। दूसरी तरफ, लेगेसी एज ब्राउजर मार्च 2021 में बंद हो जाएगा। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा नया डेवलपमेंट क्रोमियम बेस्ड एज ब्राउजर इसके ठीक सात महीने बाद आएगा, जो विंडोज और मैकओएस के सभी स्पोर्टेट वर्जन में मिलेगा। यह शुरू में प्रीव्यू के तहत उपलब्ध था।
  • टाइम टेबल के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट टीम वेब ऐप इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 को 30 नवंबर से सपोर्ट देना बंद करेगी, जबकि शेष माइक्रोसॉफ्ट 365 ऐप्स और सेवाएं 17 अगस्त 2021 से शुरू होने वाले ब्राउजर को सपोर्ट नहीं करेंगी। इन बताई गईं तारीखों के बाद यूजर्स इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 पर माइक्रोसॉफ्ट 365 ऐप्स और सर्विसेस कनेक्ट नहीं कर पाएंगे।
  • हालांकि, कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि सपोर्ट के समाप्त होने का मतलब यह नहीं है कि इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 पूरी तरह से दूर जा रहा है। ग्राहकों ने इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 लिगेसी ऐप में महत्वपूर्ण निवेश किया है और हम इस बात का सम्मान करते हैं कि वे ऐप अभी भी काम कर रहे हैं। फिर भी, यह अंततः अपने मौजूदा ग्राहकों को क्रोमियम- बेस्ड माइक्रोसॉफ्ट एज पर लाने का लक्ष्य रखता है।

नए ब्राउजर में मिलेगा डेडिकेटेड इंटरनेट एक्सप्लोरर मोड
आधुनिक एज ब्राउज़र में यूजर्स को इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 अनुभव देने के लिए एक डेडिकेटेड इंटरनेट एक्सप्लोरर मोड शामिल किया गया है। माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी बताया कि नया ब्राउज़र माइक्रोसॉफ्ट 365 सब्सक्राइबर्स को तेज़ और अधिक उत्तरदायी वेब एक्सेस देने में सक्षम है।

मार्च 2021 से लिगेसी एज ब्राउज़र को कोई सिक्योरिटी अपडेट नही मिलेगा
इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 को चरणबद्ध करने के साथ, माइक्रोसॉफ्ट अपने लिगेसी एज ब्राउज़र को बंद कर रहा है जो ओपन-सोर्स क्रोमियम प्रोजेक्ट के बजाय मालिकाना एजएचटीएमएल इंजन पर आधारित था। लिगेसी ब्राउज़र में 9 मार्च 2021 से सपोर्ट मिलना बंद हो जाएगा। इसका मतलब यह है कि दी गई तारीख के बाद, लिगेसी एज ब्राउज़र के लिए कोई नया सिक्योरिटी अपडेट नहीं मिलेगा।

माइक्रोसॉफ्ट एज ने मोज़िला फायरफॉक्स को पीछे छोड़ा- रिपोर्ट

  • माइक्रोसॉफ्ट ने लीगेसी एज ब्राउज़र पर यूजर्स की कुल संख्या के बारे में कोई विवरण नहीं दिया है, हालांकि उसने ब्लॉग पोस्ट में उल्लेख किया है कि उसने नए विंडोज ब्राउज़र में अपने अधिकांश विंडोज 10 उपयोगकर्ताओं को अपग्रेड किया था। इसके अलावा, कुछ हालिया रिपोर्टों से पता चला है कि माइक्रोसॉफ्ट एज ने मोज़िला फायरफॉक्स को पीछे छोड़ते हुए और गूगल क्रोम के नजदीक आने के बाद सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप वेब ब्राउज़र की दौड़ में दूसरा स्थान बरकरार रखा है।
  • जनवरी में, माइक्रोसॉफ्ट क्रोमियम-आधारित एज ब्राउज़र को प्रीव्यू से बाहर लाया गया और इसे सभी सपोर्टेड विंडोज और मैकओएस उपकरणों के लिए उपलब्ध कराया गया। कंपनी ने जून से विंडोज अपडेट के माध्यम से नए एज ब्राउज़र को भी रोल आउट करना शुरू कर दिया। इसके अलावा, माइक्रोसॉफ्ट इस साल के अंत में विंडोज 10 के साथ क्रोमियम-बेस्ड एज को बंडल करने की योजना बना रहा है, इसकी शुरुआत 2020 की दूसरी छमाही में विंडोज 10 के साथ शुरू होगी।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
दुनियाभर में 5 फीसदी से भी कम लैपटॉप और डेस्कटॉप यूजर्स ब्राउजिंग के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर उपयोग करते हैं, यदि स्मार्टफोन यूजर्स का आंकड़ा जोड़ लें तो यह अंतर और बढ़ सकता है।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...