Friday, July 3, 2020

फेसबुक बंद करेगी अपनी पहली टिकटॉक क्लोन ऐप लास्सो, यूट्यूब साल के अंत में लॉन्च करेगी नया सोशल मीडिया प्लेटफार्म शॉर्ट्स July 03, 2020 at 04:16AM

दिग्गज सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म फेसबुक अपने टिकटॉक इंस्पायर्ड वीडियो ऐप लास्सो (lasso) को बंद करने जा रही है। कंपनी ने पिछले साल इसे लॉन्च किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने लास्सो यूजर्स को यह कहते हुए नोटिफिकेशन भेजना शुरू कर दिए हैं कि 10 जुलाई के बाद ऐप इस्तेमाल करने योग्य नहीं रहेगा, ऐसे में अपने पसंदीदा वीडियो डाउनलोड कर लें, जिसे वे रखना चाहते हैं।

लास्सो पर शूट कर सकते हैं 15-सेकंड का वीडियो

  • टिकटॉक की तरह, लास्सो ने भी पॉपुलर गानों पर यूजर्स को 15-सेकंड लंबे वीडियो शूट करने की सुविधा प्रदान की। लस्सो फरवरी तक कोलंबिया, मेक्सिको, अमेरिका, अर्जेंटीना, चिली, पेरू, पनामा, कोस्टा रिका, अल सल्वाडोर, इक्वाडोर और उरुग्वे में उपलब्ध था।

साल की शुरुआत में जोड़ा हिंदी लैंग्वेज सपोर्ट

  • दिलचस्प बात यह है कि इस साल की शुरुआत में लास्सो ने हिंदी भाषा के लिए सपोर्ट जोड़ा, जिससे कयास लगाएं जा रहे थे कि फेसबुक अंततः इसे ऐप को भारत में लॉन्च कर सकता है। फेसबुक ने घोषणा की है कि वह हॉबी ऐप को भी बंद कर रहा है, यह ऐप जिसने यूजर्स को अपनी पर्सनल प्रोजेक्ट्स को डॉक्यूमेंट करने की सुविधा दी थी।

इंस्टाग्राम रील्स फीचर पर होगा पूरा फोकस

  • फेसबुक अब इंस्टाग्राम के रील्स फीचर पर ध्यान देने की योजना बना रहा है। रील्स एक वीडियो-एडिटिंग टूल है जो यूजर्स को टिकटोक-स्टाइल के वीडियो रिकॉर्ड करने और उन्हें एडिट करने की सुविधा देता है, जिसे वे अपने इंस्टाग्राम स्टोरीज़ पर पोस्ट कर सकते हैं या डायरेक्ट मैसेज के साथ भेज सकते हैं।
  • फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम ने अपने नए वीडियो-म्यूजिक रीमिक्स फीचर रील्स का विस्तार किया है, जो चीनी शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक से इंस्पायर्ड है। सबसे पहले पिछले साल इंस्टाग्राम रील्स को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ब्राजील में लॉन्च किया गया था।

यूट्यूब ला रही है शॉर्ट्स ऐप

  • गूगल के स्वामित्व वाला यूट्यूब भी टिक टॉक के प्रतिद्वंद्वी के रूप में शॉर्ट्स ऐप पर काम कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि इसे इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फेसबुक लास्सो के साथ हॉबी ऐप को भी बंद कर रहा है, यह यूजर्स को अपनी पर्सनल प्रोजेक्ट्स को डॉक्यूमेंट में कन्वर्ट करने की सुविधा देता है

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...