Monday, June 15, 2020

एक्सचेंज प्रोग्राम लॉन्च करने की तैयारी में एथर एनर्जी, पेट्रोल स्कूटर के बदले इलेक्ट्रिक स्कूटर ले जा सकेंगे ग्राहक June 14, 2020 at 08:15PM

इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप कंपनी एथर एनर्जी, पेट्रोल स्कूटर मालिकों के लिए एक एक्सचेंज प्रोग्राम शुरू करने की योजना बना रही है। इससे ऐसे ग्राहकों को फायदा होगा जो पेट्रोल स्कूटर को एथर इलेक्ट्रिक स्कूटर से अपग्रेड करना चाहते है। फिलहाल कंपनी ने एक्सचेंज प्रोग्राम के बारे में ज्यादा डिटेल्स जारी नहीं की न ही यह बताया है कि एक्सचेंज प्रोग्राम किन प्रोडक्ट्स के लिए मान्य होगा और इसकी पात्रता क्या होगा। लेकिन इस महीने के अंत में योजना के बारे में अधिक जानकारी सामने आने की उम्मीद की जी रही है।
एथर एनर्जी पहली कंपनी है जिसने भारतीय बाजार में फुली इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया था, जिसके बाद बजाजऑटो और टीवीएस ने भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरबाजार में उतारे। एथर एनर्जी ने दो साल पहले एथर 450 इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ भारतीय बाजार में एंट्री की थी और अब यह देश में अपनी पहुंच बढ़ाने पर काम कर रही है। फिलहाल एथर एनर्जी के भारतीय बाजार में तीन प्रोडक्ट्स अवेलेबल हैं जिसमें एथर 450, एथर 450 प्लस और एथर 450X शामिल हैं।

फिलहाल बेंगलुरु और चेन्नई में उपलब्ध हैं एथर स्कूटर

  • वर्तमान में, एथर स्कूटर केवल बेंगलुरु और चेन्नई में उपलब्ध हैं। हालांकि, कंपनी ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, पुणे, हैदराबाद, कोच्चि, अहमदाबाद और कोयंबटूर तक अपनी पहुंच का विस्तार करने की योजना बनाई है। एथर 450 एक 2.4 kWh IP67 रेटेड लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस है, जबकि एथर 450X, जिसे इस साल की शुरुआत में एथर 450 के अपग्रेड वर्जन के रूप में लॉन्च किया गया है में 2.9 kWh की बड़ी बैटरी मिलती है।

3.9 सेकंड में 40 किमी. की रफ्तार पकड़ती है एथर 450

  • एथर 450 की BLDC इलेक्ट्रिक मोटर 5.4 kW का अधिकतम पावर आउटपुट और 20.5 Nm पीक टॉर्क आउटपुट प्रदान करता है। स्कूटर 3.9 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है और इसमें 80 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड मिलती है। 450 तीन अलग-अलग राइडिंग मोडों के साथ आता है। इसके ईको मोड में 75 किमी रेंज, राइड मोड में 65 किमी की रेंज और स्पोर्ट मोड में 55 किमी री रेंज मिलती है।
  • दूसरी ओर, प्रीमियम एथर 450 एक्स में 6 किलोवाट का पीक पावर आउटपुट है, और इसमें मैक्सिमम 26 एनएम का टॉर्क मिलता है। एथर एनर्जी का दावा है कि 450X केवल 3.3 सेकंड में 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार तक पहुंचने में सक्षम है जबकि इसमें टॉप स्पीड 80 किमी प्रति घंटा है।

450X में 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम

  • फ़ीचर की बात करें तो 450X में 1.3 गीगाहर्ट्ज़ स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर द्वारा संचालित 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है और एंड्रॉयड ओएस पर काम करता है। यह OTA अपडेट प्राप्त करने में सक्षम है, इसमें गूगल मैप्स और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की सुविधा मिलती है। इसके डेडिकेटेड स्मार्टफोन ऐप की मदद से राइडिंग डिटेल्स, चार्जिंग डिटेल्स स्थिति आदि के बारे में डिटेल जानकारी प्राप्त की जा सकती है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फिलहाल एथर एनर्जी के भारतीय बाजार में तीन प्रोडक्ट्स अवेलेबल हैं जिसमें एथर 450, एथर 450 प्लस और एथर 450X शामिल हैं

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...