Sunday, May 3, 2020

अखिल भारतीय व्यापारी संघ लॉन्च करेगा भारतमार्केट, दावा- दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स प्लेटफार्म होगा, देशभर के सभी व्यापारी शामिल हो सकेंगे May 03, 2020 at 12:15AM

व्यापारियों के संगठन अखिल भारतीय व्यापारी संघ (CAIT) ने शुक्रवार को बताया कि वे जल्द ही नेशनल ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस 'भारतमार्केट' लॉन्च करेंगे। कई टेक्नोलॉजी पार्टनर के साथ मिल कर तैयार किया गया यह प्लेटफार्म खासतौर से देशभर के खुदरा व्यापारियों के लिए बनाया गया है। मैन्युफैक्चर्स से सीधे कंज्यूमर तकप्रोडक्ट पहुंचाने के लिए प्लेटफार्म मेंकई लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसमें होम डिलीवरी की सुविधा भी मिलेगी।

95%खुदरा व्यापारियों को इस प्लेटफार्म पर लाने का लक्ष्य

CAIT के मुताबिक, ई-कॉमर्स प्लेटफार्म में देशभर के व्यापारी शामिल हो सकेंगे। CAIT के सेक्रेटरी-जनरल प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि हमारा लक्ष्य देश के 95 फीसदी खुदरा व्यापारियों को इस प्लेटफार्म पर लाने का है, जो इसके शेयरहोल्डर्स भी होंगे और इसे खासतौर से व्यापारियों के लिए चलाया जाएगा।

सफल रहापायलट प्रोजेक्ट

इसे देश के कुछ हिस्सों में पायलट प्रोजेक्ट कर शुरू किया जा चुका है, जहां काफी बढ़िया रिस्पॉन्स देखने में आया है। कुछ जरूरी चीजों के साथ शुरुआती तौर पर इसे प्रयागराज, गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर और बेंगलुरु में शुरू किया जा चुका है। जहां खुदरा व्यापारियों, डिस्ट्रीब्यूटर्स और उपभोक्ताओं की बेहतरीन प्रतिक्रियाएं मिली हैं।

90शहरों में इसकी पहुंच

खंडेलवाल ने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के दौरान मिले अनुभवों के आधार पर अब हम इसे दो हफ्ते के भीतर इसे देश के 90 शहरों में शुरू कर चुके हैं और जल्द ही इसे देश के अन्य शहरों में भी शुरू किया जाएगा। लॉकडाउन के दौरान कंटेनमेंट जोन में लोगों तक जरूरी सामान पहुंचने की क्षमता को देखते हुए इस पहल को मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा भी सराहा जा चुका है। संगठन को उम्मीद ही कि इस साल प्लेटफार्म पर 1 करोड़ से ज्यादा खुदरा व्यापारी जुड़ेगें और जल्द ही यह दुनिया का सबसे बड़ा और यूनिक ई-मार्केटप्लेट बनकर उभरेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसे प्रयागराज, गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर और बेंगलुरु में शुरू किया जा चुका है

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...