Friday, May 29, 2020

प्ले स्टोर पर गिरकर संभला टिकटॉक ऐप, 1.2 स्टार से बढ़कर एक बार फिर 4.4 स्टार्स हुई रेटिंग; गूगल ने हटाए नेगेटिव रिव्यू May 28, 2020 at 11:09PM

एसिड अटैक वीडियो कंट्रोवर्सी और टिकटॉकर्स-यूट्यूबर्स के बीच हुए विवाद के बाद टिकटॉक की रेटिंग पिछले हफ्ते काफी तेज़ी से नीचे गिरी। लेकिन अब उतनी ही तेज़ी से रेटिंग में सुधार भी देखा जा रहा है। गूगर प्ले स्टोर पर टिकटॉक ऐप की रेटिंग 1.2 स्टार से बढ़कर अब एक बार फिर 4.4 स्टार्स पर पहुंच गई है। रेटिंग में अचानक आए सुधार के पीछे गूगल का हाथ है। गूगल ने गूगल प्ले स्टोर पर अपनी पोस्टिंग गाइडलाइंस को मद्देनज़र रखते हुए लाखों 1 स्टार रेटिंग वाले रिव्यू को हटाया है, गाइडलाइन्स साफ तौर पर नकारात्मक रिव्यू को हटाने की अनुमति देती है।

वर्तमान और 7 दिन पहले की रेटिंग में लगभग 80 लाख रेटिंग का अंतर- गूगल

  • गूगल के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी स्पैम अब्यूज़ के मामले में अनुचित रेटिंग्स और कमेंट्स को हटाने का कदम उठाती है। प्रवक्ता ने कहा कि प्ले स्टोर रेटिंग यूज़र्स को ऐप्स और कॉन्टेंट से संबंधित फीडबैक व उनके अनुभव प्रदान करने में मदद करता है। ताकि दूसरे यूज़र्स उस आधार पर अपने निर्णय ले सकें।
  • अगर हम टिकटॉक ऐप की फिलहाल वाली रेटिंग और 7 दिन पहले की रेटिंग देखें, तो इसमें लगभग 80 लाख रेटिंग का अंतर देखा जा सकता है। गूगल प्ले के वेब वर्ज़न ग्राफ को भी देखे, तो मालूम चलेगा कि एक हफ्ते पहले 1 स्टार रेटिंग में जबरदस्त उछाल हुआ था। लेकिन अब उन रेटिंग में से ज्यादातर को हटा दिया गया है।
  • गूगल प्ले की कमेंट पोस्टिंग पॉलिसी गाइडलाइन को देखें, तो यूज़र्स को किसी ऐप की रेटिंग में बदलाव करने की अनुमति नहीं है। यही कारण है कि गूगल ने टिकटॉक का पक्ष लेते हुए इस तरह के नेटेगिव रिव्यू रेटिंग को हटा दिया।
  • हालांकि, दूसरी तरफ आईओएस के लिए एपल प्ले स्टोर पर टिकटॉक की रेटिंग में कुछ ज्यादा बदलाव इन 7 दिनों में नहीं देखा गया। पिछले हफ्ते इस ऐप की ऐप स्टोर की रेटिंग एवरेज 3.5 स्टार थी, जो कि घटकर महज 3.4 स्टार ही हुई थी। एपल ने ऐप स्टोर से टिकटॉक की कोई रेटिंग नहीं हटाई, क्योंकि यहां पिछले हफ्ते से 11 लाख से 12 लाख हो गए हैं। इससे प्रतीत होता है कि आईफोन यूज़र्स टिकटॉक के खिलाफ इस जंग का हिस्सा नहीं है।


टिकटॉक की रेटिंग गिरने के पीछे ये तीन प्रमुख कारण
सबसे पहला कारण है एंटी-चाइना वाली भावना, जो कि कोविड-19 महामारी फैलने के बाद से अधिक बढ़ गई है। वहीं, फैज़ल सिद्दिकी के वीडियो के बाद टिकटॉक के खिलाफ उठी चिंगारी ने आग का रूप ले लिया। फैज़ल सिद्दिकी ने एक टिकटॉक वीडियो बनाया था, जिसमें वह एक लड़की पर पानी फेंकते दिखे थे, पानी फेंकते ही वीडियो में वो लड़की अलग से मेकअप में नज़र आ रही है, जो कि एसिड अटैक होने के बाद से निशानों का इशारा दे रहे हैं। जिसके बाद ही लोगों ने इसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया और एसिड अटैक जैसे संगीन जुर्म को प्रमोट करने के आरोप में टिकटॉक ऐप को बैन करवाने की मांग करने लगे और सोशल मीडिया पर #IndiansAgainstTikTok जैसे हैशटैग ट्रेंड करने लगे।। तीसरा कारण कैरी मिनाटी का वीडियो "यूट्यूब vs टिकटॉक - द एंड", जिसमें उन्होंने खासतौर पर आमिर सिद्दिकी और अन्य टिकटॉकर्स को जमकर रोस्ट किया था। कैरी मिनाटी के फॉलोअर्स इसके बाद से ही टिकटॉक ऐप को 1-स्टार रेटिंग देने लगे थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गूगल के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी स्पैम अब्यूज़ के मामले में अनुचित रेटिंग्स और कमेंट्स को हटाने का कदम उठाती है

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...