Saturday, April 4, 2020

CCS इन्साइट की रिपोर्ट में दावा- इस साल बिकेंगे सिर्फ 157 करोड़ स्मार्टफोन, यह पिछले दशक का सबसे कम आंकड़ा, सस्ते हो जाएंगे 5G फोन April 04, 2020 at 01:32AM

साल 2020 इंडस्ट्रीज के लिए काफी मुश्किलों भरा रहेगा और इसका एक ही कारण है वो है कोरोनावायरस महामारी का फैलना। यह वायरस अब तक 205 देशों को अपने जद में ले चुका है और इसकी वजह से दुनियाभर में 60 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। टेक्नोलॉजी सेगमेंट की बात करें तो स्मार्टफोन सेक्टर को इससे सबसे ज्यादा नुकसान होगा। रिसर्च कंपनी सीसीएस इन्साइट की रिपोर्ट के मुताबिक, स्मार्टफोन मार्केट के लिए यह साल काफी मुश्किलों भरा रहेगा। इस साल दुनियाभर में कुल 157 करोड़ यूनिट्स की ही बिक्री होगी जो पिछले साल की तुलना 13 फीसदी कम है। बिक्री के मामले में यह पिछले एक दशक का सबसे कम आंकड़ा है। अभी तक सिर्फ 126 करोड़ यूनिट ही बिक पाए है जबकि पिछले साल 141 करोड़ यूनिट्स की बिक्री हुई थी।

कोरोना के कारण साल की दूसरी तिमाही भी काफी मुश्किलों भरी रहने वाली है। रिपोर्ट में बताया गया है कि सप्लाई और डिमांड में दिक्कतें आने के कारण कम्बाइंड शिपमेंट में 29 फीसदी की गिरावट देखी जा सकती है। इतना ही नहीं छुट्टियों में होने वाली बिक्री पर भी असर पड़ेगा।

इस समय दुनियाभर के ग्राहक लॉकडाउन के कारण घरों में हैं, हालांकि डिमांड पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। लॉकडाउन के कारण सप्लाई चेन में काफी दिक्कतें आ रही हैं, इस कारण कई देशों के ग्राहक फिलहाल स्मार्टफोन नहीं खरीद पा रहे हैं। भारत की बात करें तो यहां कई ऐसे ग्राहक फोन खरीद चुके है और उसका भुगतान भी कर चुके हैं लेकिन उन्हें फोन नहीं मिला है।

दूसरा कारण जो इस समय लोगों को फोन खरीदने से रोक रहा है वो यह है कि लॉकडाउन के कारण आर्थिक स्थिति भी डगमगा गई है, ऐसे में फोन के बजाए लोग रोजमर्रा की जरूरी चीजों को खरीद रहे हैं। रिपोर्ट में बताया कि इस साल त्यौहार के समय भी साल 2019 की तुलना में कुछ फीसदी स्मार्टफोन ही ज्यादा बिके।

लेकिन अच्छी बात यह कि मार्केट तेजी से रिकवरी भी कर लेगा। इस साल आई डिमांड में कमी के कारण अलगे साल यानी 2021 में मांग में 12 फीसदी की तेजी देखी जा सकती है जो 2022 तक बनी रहेगी। उम्मीद की जा रही है कि 2022 में शिपमेंट का आंकड़ा 200 करोड़ के पार पहुंच सकता है। इतना ही नहीं स्मार्टफोन निर्माता सस्ते फोन बनाने पर भी जोर देंगे। उम्मीद की जा रही है कि 5जी मिडरेंज और फ्लैगशिप स्मार्टफोन भी सस्ते हो जाएंगे। रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि 2024 तक सिर्फ 5जी फोन ही सबसे ज्यादा बिकेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
CCS Insight report claims - Only 157 crore smartphones will be sold this year, this is the lowest figure of last decade, 5G phones will become cheap

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...