Thursday, April 30, 2020

जूम ऐप को चुनौती देगा गूगल का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप मीट, दुनियाभर के यूजर्स फ्री में इस्तेमाल कर सकेंगे April 30, 2020 at 01:49AM

लॉकडाउन के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के बढ़ते क्रेज को देखते हुए गूगल ने अपनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप मीट को दुनियाभर के यूजर्स के लिए फ्री कर दिया है। कंपनी ने बताया कि आने वाले कुछ हफ्तों के भीतर सभी यूजर्स इसे फ्री में इस्तेमाल कर सकेंगे। अभी तक इस प्रीमियम ऐप का पेड वर्जन अवेलेबल था। गूगल मीट में एक साथ 100 पार्टिसिपेंट्स एक घंटे तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकेंगे। गूगल मीट का मुकाबला जूम ऐप से देखने को मिलेगा। जूम के फ्री वर्जन में भी 100 प्रतिभागी एक साथ 40 मिनट तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जुड़ सकते हैं।

100 प्रतिभागी एक साथ जुड़ सकेंगे
गूगल क्लाउड की प्रोडक्ट मैनेजमेंट डायरेक्टर स्मिता हाशिम ने बताया कि गूगर मीट के सभी के लिए फ्री होने से अब कोई भी यूजर मीटिंग होस्ट कर सकेंगे, जिसमें 100 प्रतिभागी 60 मिनट तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल हो सकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि गूगल मीट न सिर्फ सुरक्षित है बल्कि विश्वसनीय भी है। हमें उम्मीद है कि हमारे हैंगआउट यूजर अब गूगल मीट पर स्विच हो जाएंगे।

लेआउट भी चेंज करेगी कंपनी
कंपनी ने बताया कि हम कुछ आवश्यक सर्विस को ही फ्री कर रहे हैं। फिलहाल गूगल मीट को मोनेटाइज करने की हमारी कोई योजना नहीं है। हमें उम्मीद है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आने वाले समय में भी एक आवश्यक सेवा बनी रहेगी, उन्होंने कहा कि कंपनी की भविष्य में गूगल मीट के लेआउट में बदलाव करने की भी योजना है।

रोज जुड़ रहे हैं 3 करोड़ नए यूजर्स
जनवरी में लॉन्च हुई गूगल मीट का रोजाना इस्तेमाल अबतक 30 गुना तक बढ़ गया है। वर्तमान में ऐप 300 करोड़ वीडियो मीटिंग होस्ट करता है और ऐप पर रोजाना 3 करोड़ नए यूजर्स जुड़ते रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले हफ्ते रोजाना मीट ऐप इस्तेमाल करने वालों का आंकड़ा 10 करोड़ के पार हो गया था।

फ्री मिलेंगे सभी एडवांस्ड फीचर्स
मई से कोई भी यूजर ईमेल एड्रेस से मीट ऐप में साइनअप कर ऐप के सभी खास फीचर्स इस्तेमाल सकेगा, जो अभी तक गूगल बिजनेस और एजुकेशन अकाउंट यूजर्स के लिए उपलब्ध थे। इनमें सिंपल शेड्युलिंग, स्क्रीन शेयरिंग, रियल-टाइम कैप्शन और प्राथमिकता के अनुसार लेआउट चुनना शामिल है। कंपनी ने बताया कि यह सुविधा सिर्फ उन्हीं यूजर्स को मिलेगी, जिनके पास गूगल अकाउंट होगा। 30 सितंबर से हम जी सूइट भी जरूरी कर देंगे, जिसमें कई एडवांस्ड फीचर्स फ्री मिलेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गूगल मीट ऐप फ्री में इस्तेमाल करने के लिए गूगल अकाउंट होना अनिवार्य है

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...