Thursday, April 23, 2020

पिछले 8 साल से आईपैड-आईफोन यूजर्स के निजी डेटा में हो रही सेंधमारी, ब्लैंक ईमेल भेजकर सैंकड़ों लोगों को बनाया निशाना April 22, 2020 at 09:41PM

सबसे सुरक्षित माने जानेवाले एपल डिवाइस मेल ऐप में बग को लेकर विवादों में हैं। साइबर सिक्योरिटी फर्म ZecOps के सिक्योरिटी शोधकर्ताओं ने हाल ही में दो बग (खामियों) को ढूंढ निकाला है, जो आईफोन और आईपैड यूजर्स के डेटा में सेंध लगा रहे थे। उन्होंने बताया कि यह बग आईपैड और आईफोन में सितंबर 2012 यानी पिछले 8 साल से यूजर्स के निजी डेटा में सेंधमारी कर हैकर्स की मदद कर रहे थे। शोधकर्ताओं ने बताया कि इन खामियों को आईओएस और आईपैडओएस की मेल ऐप में ढूंढा गया है, जो अबतक करीब 50 करोड़ यूजर्स को निशाना बनाया जा चुका है, जिसमें कई हाई प्रोफइल लोग शामिल हैं। उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि मैकओएस यूजर्स को इस बग से खतरा नहीं है।

मेल ऐप के बग से ऐसे की जाती थी सेंधामारी

  • ZecOps ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि डेटा में सेंधमारी करने के लिए हैकर्स आईफोन-आईपैड मेल अकाउंट पर ब्लैंक मैसेज भेजते थे। जैसे इसे ईमेल को खोला जाता था, यह न सिर्फ ऐप को क्रैश कर देता था बल्कि डिवाइस रीबूट करने के लिए मजबूर करता है। बस यही से डेटा चोरी का खेल शुरू होगी है। रीबूट के दौरान हैकर्स डिवाइस की जानकारियां हासिल करने में कामयाब हो जाते थे।
  • अटैक का यह तरीका अन्य हैकिंग से इसलिए अलग है क्योंकि इसमें यूजर को कोई सॉफ्टवेयर या अन्य वेबसाइट पर जाकर किसी संदिग्ध सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती। आमतौर पर हैकिंग के लिए यूजर की तरफ से भी किसी एक्शन की जरूरत होती है जैसे किसी अनजान लिंक पर क्लिक करना या कोई संदिग्ध सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना। आमतौर से इन्हीं कारणों से हैकिंग की शुरुआत होती है। शोधकर्ताओं ने बताया कि यह बग नए आईओएस वर्जन को नुकसान पहुंचने में सक्षम है।
  • ZecOps ने दावा किया है कि इस बात के पुख्ता सबूत भी मिल चुके हैं कि इस बग से नार्थ अमेरिका की फॉर्च्यून 500 कंपनियों के कई हाई प्रोफाइल लोगों को निशाना बनाया जा चुका है। इसके अलावा जापान के मोबाइल कैरियर के एग्जीक्यूटिव समेत सऊदी अरब और इजरायल के टेक कंपनियों के कर्मचारी, यूरोपियन जर्नलिस्ट और जर्मनी के कई लोग को भी निशाना बनाया जा चुका है।

आईओएस के इन वर्जन को ज्यादा खतरा

  • सभी टेस्टेड आईओएस वर्जन जिसमें iOS 13.4.1. समेत iOS 11.2.2 को भी खतरा।
  • iOS 6 या उससे ऊपर के वर्जन को भी खतरा, iOS 6 को 2012 में रिलीज किया गया था। इस समय आईफोन 5 बाजार में था।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कुछ ऐसा दिखता है हैकिंग में इस्तेमाल होने वाला संदिग्ध मेल, फोटो साभार: ZecOps

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...