Tuesday, April 14, 2020

लॉकडाउन में यूजर्स घर बैठे कर रहे टिकटॉक, 100 करोड़ से ज्यादा बार इन्स्टॉल हुआ; फ्री कैटेगरी में तीसरा टॉप ऐप April 13, 2020 at 09:26PM

25 मार्च से शुरू हुआ लॉकडाउन अब 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश में लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया। लॉकडाउन का फायदा सबसे ज्यादा शॉर्ट फॉर्मेट वीडियो ऐप टिकटॉक को मिल रहा है। लॉकडाउन के दौरान गूगल प्ले स्टोर से इसे सबसे ज्यादा इन्स्टॉल किया गया है। जिसके चलते इसका ऑलटाइम इन्स्टॉलेशन 1 बिलियन यानी 100 करोड़ के पार पहुंच चुकाहै। लॉकडाउन के दौरान देश में फ्री कैटेगरी वाले ऐप्स में सबसे ज्यादा इन्स्टॉल होने वाला तीसरा टॉप है। दूसरे नंबर पर जूम और पहले नंबर पर सरकार द्वारा लॉन्च किया गया आरोग्य सेतु ऐप है।

सबसे ज्यादा टिकटॉक वीडियो की शेयरिंग

इन दिनों सोशल प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा टिकटॉक के वीडियो वायरल हो रहे रहे हैं। वॉटसऐप, हैलो, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे कई सोशल प्लेटफॉर्म पर टिकटॉक के फनी वीडियो शेयर हो रहे हैं। ज्यादातर टिकटॉक यूजर्स लॉकडाउन के दौरान घर पर बैठे-बैठे फनी वीडियो बना रहे हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ भारतीय यूजर्स इस टिकटॉक वीडियो बना रहे हों, बल्कि यूएस में भी इस ऐप का जमकर इस्तेमाल हो रहा है। जनवरी 2020 में टिकटॉक को यूएस यूजर्स ने एपल ऐप स्टोर के साथ गूगल प्ले स्टोर पर भी सबसे ज्यादा डाउनलोड किया।

हाल ही में टिकटॉक की पेरेंट कंपनी बाइट डांस ने भारत को डॉक्टर्स और मेडिकल स्टॉफ की मदद औरमेडिकल इक्युपमेंट खरीदने के लिए 100 करोड़ रुपए डोनेट किए हैं। टिकटॉक की लोकप्रियता और डाउनलोड संख्या में हुई बढ़ोतरी को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि लॉकडाउन पीरियड में करोड़ों लोगों के एंटरटेनमेंट का पहला प्लेटफॉर्म बन सकता है। यूजर्स के एंटरटेनमेंट में रुकावट न आए इसके लिए कंपनी ने स्ट्रीमिंग क्वालिटी को गिरा दिया है ताकि इंटरनेट पर अधिक दबाव न पड़े।

टिकटॉक का टेक्निकल स्पेसिफिकेशन

इस ऐप का साइज 84MB है। इस अब तक 1,000,000,000 से ज्यादा बार इन्स्टॉल किया जा चुका है। इस ऐप को एंड्रॉयड 4.1 जैली बीन और उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम पर इन्स्टॉल कर सकते हैं। ऐप पर 19,100,529 लोगों ने इसे 4.5 स्टार रेटिंग दी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
TikTok Crosses 1 Billion Installs Milestone on Google Play Store Amid Lockdown

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...