Saturday, January 11, 2020

वर्टिकल, वाइब्रेंट और 360 फोटो बनेंगे पहली पसंद January 10, 2020 at 08:21PM

तनु एस, बेंगलुरू. वेडिंग फोटो, स्टॉक इमेजेस, प्रोडक्ट फोटोग्राफी में इस साल नए प्रयोग होंगे। लोग हमेशा कुछ नए की तलाश में रहते हैं। दरअसल उन्हें भीड़ से अलग तस्वीरें चाहिए होती हैं, जिससे उनका प्रोडक्ट बेहद खास हो जाता है। 2020 फोटोग्राफी में क्या पसंद किया जाएगा क्या नहीं, यहां जानिए...

1. वाइब्रेंट कलर्स- एक ही तस्वीर में खूब सारे ब्राइट रंग रोज शेयर की जा रही हजारों-लाखों तस्वीरों में अलग ही दिखाई देंगे। जितने ज्यादा रंग होंगे तस्वीर उतनी ही अलग दिखेगी। ग्राफिटी, वॉल पेंटिंग्स और अन्य आउटडोर डिजाइन की भी मांग रहेगी।

2. वर्टिकल - इमेज के एंगल पर ध्यान दिया जाएगा। वर्टिकल फोटोग्राफ्स का ट्रेंड रहेगा। हॉरिजॉन्टल एंगल केवल लैंडस्केप्स और वर्टिकल पोर्ट्रेट्स में दिखेंगे। नज़ारे या विषय का फ्लो कैप्चर किया जाएगा। स्मार्टफोन्स की वजह से ज्यादातर फोटो वर्टिकल ली जाएंगी।

3. रिलैक्स्ड वेडिंग फोटोग्राफी- वेडिंग फोटोग्राफी का खर्चा बचाने के लिए इंस्टैक्स कैमरा जैसे सेल्फ-कैप्चरिंग विकल्प अपनाए जाएंगे और साथ ही एक गेस्ट बुक भी होगी। हो सकता है वेडिंग फोटोग्राफर्स अब केवल इंस्टेंट फोटोग्राफी डिवाइस का ही इस्तेमाल करें। इससे शेयर की जा रहीं तस्वीरों पर भी उनका नियंत्रण बना रहेगा।

टिप- शादी को एक डॉक्यूमेंट्री प्रोजेक्ट की तरह देखें, ना कि पोर्ट्रेचर सेशन की तरह।

4. ड्रोन एक्टिविटी- ड्रोन अब सस्ते और बेहतर होंगे इसलिए पहले से ज्यादा फोटोग्राफर्स इनका उपयोग करेंगे। एरियल फोटोग्राफी ट्रेंड भी बढ़ेगा जिससे थोड़ा ज्यादा कैप्चर किया जा सकेगा। इसकी क्वालिटी तो बेहतर होती ही है, कंटेंट भी बेहतर बनता है। ड्रोन वेडिंग फोटोग्राफी की डिमांड लगातार बढ़ेगी।

5. सैफरन- फोटोग्राफी में कलर मैनेजमेंट बहुत मायने रखेगा। पिछले साल टील और ऑरेंज स्प्लिट टोनिंग काफी मशहूर हुई थी। इस बार हालांकि नया कुछ नहीं है, लेकिन रंगों का इस्तेमाल किस तरह से करना है, ये नया हो सकता है। 2020 तस्वीरों में पैंटॉन सैफरन कलर का इस्तेमाल ज्यादा होगा। यलो-ऑरेंज का इस्तेमाल भी किया जाएगा।

टिप- अगर सैफरन रंग को आप प्राकृतिक रूप से नहीं तलाश पा रहे हैं तो फोटोशॉप का इस्तेमाल करके बैकग्राउंड्स में कलर स्वैपिंग भी की जा सकती है।

‌6. वीडियो इमेज- फोटोग्राफी में किसी भी सीन को किसी भी डिजिटल कैमरे के साथ कैप्चर कर सकते हैं। अब बेहतर सेंसर रिजॉल्यूशन्स के साथ फोटोग्राफर्स ज्यादा फिल्म कर पाएंगे। स्टिल इमेजेस को वीडियो से निकाल सकेंगे। इन इमेजेस की क्वालिटी बहुत अच्छी होती है। एक वीडियो में करीब 30-40 फ्रेम्स मिल जाते हैं। हालांकि कैप्चरिंग सेटिंग पर भी चीजें निर्भर करेंगी।

7. 360 फोटोग्राफी- यह इस साल का सबसे बड़ा फोटोग्राफी ट्रेंड होगा। पैनोरैमिक लैंडस्केप और रियल एस्टेट फोटोग्राफी के लिए यह खास होगा। यही प्रोडक्ट फोटोग्राफी के लिए भी होगा। फोटोग्राफर्स 360 डिग्री एंगल पर ज्यादा शूट करेंगे। खास डिवाइस का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन्स को भी इसके लिए तैयार किया जा सकता है। इससे टाइमलैप्स फोटोग्राफी में मदद मिलेगी। इस सेटअप के साथ कमरे का 360 डिग्री व्यू भी कैप्चर कर सकते हैं। इस तरह रिआलिटी और फोटोग्राफी के बीच के फर्क को कम किया जा सकेगा।

8. क्लाउड स्टोरेज- बेहतर तकनीक के साथ कैमरे के रिजॉल्यूशन भी बेहतर होते जा रहे हैं। बड़े रिजॉल्यूशन का मतलब है कैप्चर किए गए सीन में से थोड़ी ज्यादा जानकारी स्टोर करने के लिए बड़े फाइल साइज की जरूरत पड़ेगी। बढ़ी हुई फाइल साइज के साथ ज्यादा स्टोरेज की जरूरत महसूस होगी। यह स्टोरेज मोबाइल होगा कि बहुत से लोग रोड ट्रैवल करते हुए भी काम करते हैं। यहां क्लाउड स्टोरेज की मदद ली जा सकती है। इसके जरिए आप अपनी इमेज भी स्टोर कर सकते हैं और मूव कर सकते हैं। इस तरह आप अपनी इमेजेस को कहीं से भी देख सकते हैं, केवल इंटरनेट कनेक्शन की ही जरूरत होगी। अगर इंटरनेट है तो आप रोड ट्रैवल करते हुए भी अपनी इमेजेस एटिड कर सकते हैं।

9. फिल्म - फिल्म फोटोग्राफी का ट्रेंड भी तेजी से बढ़ रहा है। मैन्युफैक्चरर्स अब फिल्म-आधारित प्रोडक्ट्स बना रहे हैं। हाल ही में फूजीफिल्म ने अपना फूजीकलर सुपीरिया 800 लॉन्च किया है। फिल्म फोटोग्राफी प्रोफेशनल्स के बीच बेहद मशहूर हो गई है। लेकिन हर फोटोग्राफर अपनी तस्वीर फिल्टर करके इंस्टाग्राम पर पोस्ट करना पसंद नहीं करता है।

10. नेचुरल - तस्वीरों में प्रकृतिक महौल बहुत मायने रखेगा। ये पोर्ट्रेचर, वेडिंग्स और प्रोडक्ट फोटोग्राफी में दिखेगा। प्रकृति के साथ तस्वीर का रिश्ता इस साल ज्यादा मजबूत होगा। नेचुरल फोटोग्राफी के जरिए आप वेलनेस और स्पिरिचुआलिटी से भी जुड़ सकेंगे।

टिप- किसी भी विषय पर फोटोग्राफी करें तो आउटडोर लोकेशन चुनें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vertical, Vibrant and 360 photos will become the first choice

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...