Tuesday, January 14, 2020

14 साल के बाद हो रही बजाज चेतक स्कूटर की वापसी, आज लॉन्च होगा इसका पहला इलेक्ट्रिक वर्जन January 13, 2020 at 07:19PM

ऑटो डेस्क. बजाज ऑटो मंगलवार कोअपने मशहूरचेतक का इलेक्ट्रिक वैरिएंट लॉन्च करने जा रही है। ये कंपनी का पहला ऑल इलेक्ट्रिक स्कूटर भी है जिसकी पहली झलक बीते साल में दिखी थी। चेतक ने 14 साल बाद फिर से भारतीय बाजार में वापसी की है। इस स्कूटर के लिए कम्पनी ने14 नवंबर से पुणे से 3000 किलोमीटर लंबी चेतकयात्रा शुरू की थी। इस स्कूटर का प्रोडक्शन 25 सितंबर, 2019 को शुरू किया था।चेतकको सबसे पहले पुणे में, फिरबेंगलुरु और फिर अन्य शहरों में बेचा जाएगा।

सिंगल चार्ज पर 95km का माइलेज

Bajaj Chetak EV to be showcased in Pune on November 14 (2)

चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4kW इलेक्ट्रिक मोटर के साथ IP67 रेटेड लिथियम ऑयन बैटरी को लगाया गया है। इसे स्टैंडर्ड 5-15 amp आउटलेट से चार्ज किया जा सकेगा। हालांकि, कंपनी ने बैटरी कैपेसिटी के बारे में जानकारी नहीं दी। स्कूटर में स्विंग्राम-माउंडेट मोटर मिलेगी, जो हाई-इफिशियंसी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की मदद से व्हील को पावर देती है। इसमें स्पीड और माइलेज के हिसाब से अलग-अलग मोड मिलेंगे। जैसे ईको मोड में सिंगल चार्ज पर ये 95 किलोमीटर तक चलेगा। वहीं, स्पोर्ट मोड में इसका माइलेज 85 किलोमीटर हो जाएगा।

कई प्रीमियम फीचर्स से होगा लैस

Bajaj Chetak EV to be showcased in Pune on November 14 (2)

इसमें फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, की-लेस इग्निशन जैसे कई प्रीमियम फीचर्स भी मिलेंगे। ऐप की मदद से इस स्कूटर को कनेक्ट किया जा सकेगा। जिससे कई फीचर्स को भी कंट्रोल कर पाएंगे। इसके फ्रंट में हेडलैंप्स के चारों तरफ ओवल LED स्ट्रिप लगाई है। स्कूटर को 6 कलर्स में खरीद पाएंगे। स्कूटर में फ्रंट में सिंगल साइड ट्रेलिंग सस्पेंशन दिया है। वहीं, रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन मिलेगा। फ्रंट और रियर दोनों टायर में स्पीड कंट्रोल के लिए डिस्क ब्रेक मिलेगा। इसमें ट्यूबलेस टायर्स मिलेंगे।

1.50 लाख से कम होगी कीमत

Bajaj Chetak EV to be showcased in Pune on November 14 (2)

बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने स्कूटर की कीमत को लेकर कहा था कि इसकी कीमत 1.50 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होगी। चेतक इलेक्ट्रिक की कीमत प्रतिस्पर्धी होगी। कंपनी इसे सबसे पहले पुणे और बेंगलुरु में रोल आउट करेगी। इसे प्रो-बाइकिंग नेटवर्क के जरिए बेचा जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय बाजार में इसका मुकाबला अथर 450 और ओकिनावा प्रेज से होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
bajaj chetak electric launch today on 14 jan 2020
bajaj chetak electric launch today on 14 jan 2020

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...